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SOUTH CENTRAL RAILWAY
PRESS RELEASE
PUBLIC RELATIONS OFFICE, SECUNDERABAD - 500 071
No.139/2022-2319-05-2022
secunderabad
पीआर सं. 139 रेलटेल असम में फंसे यात्रियों को स्टेशन वाई-फाई का उपयोग करके संचार प्रदान करने के लिए विशेष व्यवस्था करता है

रेलटेल पिछले सप्ताह असम में लुमडिंग-बदरपुर पहाड़ी खंड पर भारी बारिश के कारण रुकी हुई दो ट्रेनों के फँसेहुएयात्रियों को कम्युनिकेशन कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए विशेष व्यवस्था की, क्योंकि प्रभावित क्षेत्र में सभी मोबाइल ऑपरेटरों की मोबाइल सेवाएं पूरी तरह से ठप हो गईं थीं ।

प्रभावित क्षेत्र पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे (N. F.R) के लुमडिंग रेलवे डिवीजन के अंतर्गत आता है।

यात्री इस विशेष व्यवस्था का उपयोग करके अपने रिश्तेदारों और परिवारों के साथ अपनी कुशलताके बारे में संवाद कर पाए ।

रेल प्रशासन ने भी इस कनेक्टिविटी सुविधा का उपयोग राहत और बचाव अभियान को प्रभावी ढंग से आयोजित करने के लिए किया।

रेलटेल कॉर्पोरेशन (रेल मंत्रालय का एक मिनी रत्न केंद्र सरकार का सार्वजनिक उपक्रम) द्वारा रेलवे स्टेशनों पर पहले से उपलब्ध कराईगईवाई-फाई सुविधा इस कनेक्टिविटी को प्रदान करने में बहुत उपयोगी साबित हुई।

इस व्यवस्था को तकनीकी रूप से व्यवहार्य बनाने के लिए स्थानीय रेलटेल कर्मचारियों नेआगेबढ़कर काम किया ।

इस सुविधा के उपयोगकर्ताओं नेरेलवे की काफी सराहना की और संतुष्ट महसूस किया ।

 

 

खराब मौसम और लगातार बारिश के कारण पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे (N.F.R) के लुमडिंग रेलवे डिवीजन के अंतर्गत आने वाले असम के लुमडिंग (जिला: होजई)-बदरपुर (जिला: करीमगंज) पहाड़ी खंड में कई स्थानों पर पिछले सप्ताह बड़े पैमाने पर भूस्खलन और जल भराव हुआ। भारी भूस्खलन और जलभराव के कारण इस पहाड़ी इलाके में रेलवे ट्रैक, पुलों, सड़क और संचार नेटवर्क को भारी नुकसान पहुंचा।

 

 

एनएफआर रेलवे जोन ने इस गंभीर स्थिति को देखते हुए प्रभावित खंड पर अपनी पूरी मशीनरीको तैयार कर लिया और ट्रेन सेवाओं कोनियंत्रितकिया।हालांकि,इसआकस्मिक बाढ़ में प्रत्येकलगभग 1400 यात्रियों के साथ दो ट्रेनें फंस गईं - एक ट्रेन नंबर 15616 सिलचर - गुवाहाटी एक्सप्रेस डिटोकचेरास्टेशन (जिला: दीमा हसाओ, असम)पर और दूसरी ट्रेन नंबर 15615 गुवाहाटी - सिलचर एक्सप्रेस न्यू हाफलोंग स्टेशन(जिला: दीमा हसाओ, असम) पर। रेलवे प्रशासन ने वायु सेना, रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ), NDRF, असम राइफल्स और स्थानीय लोगों की मदद से बड़े पैमाने पर निकासी अभियान शुरू किया।

 

लेकिन एक और बड़ी चुनौती प्रभावित क्षेत्र के सभी मोबाइल ऑपरेटरों की मोबाइल सेवाओं के पूरी तरह से ठप होने का कोई समाधान खोजना था, जिसने यात्रियों और रेलवे प्रशासन को दुनिया से अलग-थलग कर दिया था। यात्री अपने रिश्तेदारों और परिवारों के साथ उनकी कुशलता के बारे में संवाद करने में असमर्थ थे, जिससे उन्हें अशांति और चिंता थी ।

 

इस कठिन परिस्थिति में रेलटेल कॉर्पोरेशन (रेल मंत्रालय का एक मिनी रत्न केंद्र सरकार का पीएसयू) द्वारा रेलवे स्टेशनों पर पहले से उपलब्ध कराईगई वाई-फाई सुविधा के द्वारा कम्युनिकेशन कनेक्टिविटी प्रदान करने में बहुत उपयोगी साबित हुई। स्थानीय रेलटेल कर्मचारियों ने इस अवसर पर एनएफआर प्रशासन के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम करते हुए यात्रियों को अपने परिवारों से संपर्क करने के लिए स्टेशन वाई-फाई का उपयोग करने के लिए विशेष व्यवस्था की। रेल प्रशासन ने भी इस कनेक्टिविटी सुविधा का उपयोग राहत और बचाव अभियान को प्रभावी ढंग से आयोजित करने के लिए किया। यह विशेष व्यवस्था उपयोगकर्ता के मोबाइल फोन पर ओटीपी की आवश्यकता को अस्थायी रूप से निलंबित करके की गई थी, जैसा कि प्रमाणीकरण उद्देश्य के लिए मानक प्रक्रिया के तहत आवश्यक था;क्योंकि उस क्षेत्र में मोबाइल सेवाएं बंद थीं।

 

यह कनेक्टिविटी असम के कछार जिले के डिटोकचेरा (स्टेशन कोड: डीटीसी), न्यू हरंगाजाओ (स्टेशन कोड: एनएचजीजे), न्यू हाफलोंग (स्टेशन कोड: एनएचएलजी) सभी दीमा हसाओ जिले में, दामचेरा (स्टेशन कोड: डीसीए), कछार जिले में प्रदान की गई थी जो एनएफआर के लुमडिंग डिवीजन के तहत आते हैं ।

 

इस सुविधा के उपयोगकर्ताओं नेरेलवे की काफी सराहना की और संतुष्ट महसूस किया ।





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