भूमिका और जिम्मेदारियां :
वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक(वमंपप्र)मंडल में परिचालन विभाग के संपूर्ण प्रभारी है.
(1)कोचिंग परिचालन
(2)संरक्षा/सामान्य
(3)परिसपत्ति अनुरक्षण ब्लाक की योजना
(4)मंडल में अवसंरचना(इन्फ्रास्ट्रक्चर) की योजना ,
(5)अन्य : स्टेशन संचालन नियमावली बनाना, अन्य विभागों /मंडलों के साथ समन्वयन, मानव संसाधन योजना और मंडल स्तर पर कर्मचारी प्रबंधन.
माल
मंपरिप्र माल , सपरिप्र के सहायता से मंडल स्तर के सभी माल परिचालन योजना और क्रियान्वयन करता है जैसे लदान/ उतराई , माल गाडियों को उनके गंतव्यों तक पहुंचाने केलिए रुकावटरहित गतिविधि , माल भाडा राजस्व बढाने के लिए लदान लक्ष्यों को हासिल करना , मंडल डब्लयूटीआर में सुधाऱ और लोकोमोटिव , सवारी व मालडिब्बों , कर्मी दल आदि संसाधानों के युक्ततम और कुशल उपयोगिता.
कोचिंग
सपरिप्र कोचिंग मंडल स्तर पर यात्री गाडी के संचालन , कोचिंग गाडियों के समयपालन की मानिटरिंग करना , मंडल समय सारणी का संशोधन और सतर्कता आदेश,ब्लॉक और असामान्य मामले देखते हैं.
संरक्षा/सामान्य
मंपरिप्र सामान्य गाडी परिचालन से संबंधित संरक्षा संबंधी मुद्दों को देखते हैं. कर्मचारियों के लिए प्रशिक्षण ढांचे की योजना बनाते हैं. कर्मचारियों के परामर्श की व्यवस्था करते हैं. गाडियों की सुरक्षित और नियम बध्द संचालन को बढाने के लिए संगोष्ठी और निरीक्षण करता है और सरकार द्वारा शुरु किए गए कार्यक्रमों का कार्यान्वयन जैसे कि स्वच्छ भारत , स्वच्छता पखवाडा आदि.
कर्मचारी
परिचालन विभाग के कर्मचारियों में:
| सेक्शन यातायात निरीक्षक |
पर्यवेक्षी स्टेमा और स्टेप्र |
स्टेमाऔर सस्टेमा |
नियंत्रण कार्यालय के कर्मचारी |
गाडी लिपिक |
शंटिंग मास्टर |
पाइंटसमेन |
·सेक्शन यानिरी, पर्यवेक्षी स्टेशन प्रबंधक परिचालन विभाग के पर्यवेक्षी स्तर के कैडर हैं, जो अपने संबंधित क्षेत्राधिकार में अर्थात अनुभाग या स्टेशन के दैनंदिन काम में अपने कर्मचारियों का मार्गदर्शन और परामर्श करते हैं, और उनके संबंधित क्षेत्राधिकार में निरीक्षण भी करते हैं.
·स्टेमा/ सस्टेमा स्टेशन के शिफ्ट वार प्रभारी होता है जो पाइंट्समैन की सहायता से गाडी की प्राप्ति और प्रेषण , लाईन क्लियर देना और प्राप्त करना , पेनल संचालन और गाडी की गतिविधि के लिए नियंत्रण संगठन के साथ समन्वय करते हैं.
·नियंत्रण संगठन गाडी परिचालन में प्रमुख केंद्र बिंदु है जो मुख्य नियंत्रक द्वारा संचालित होता है. मुनि/स्टाक, मुनि/समयपालन और मुनि/माल जो लदान की योजना बनाते हैं. पडोसी मंडलों के साथ गाडियों की अंतरबदली और अन्य विभागों के साथ समन्वयन से गाडी आवागमन को क्रियान्वित करते हैं.
·गाडी लिपिक, गाडी विवरण, वाहन मार्गदर्शन जैसी गाडियों सूचना एकत्र करता है और विश्लेषण तथा रिकार्ड के लिए एफओआईएस/सीओआईएस और प्रधान कार्यालय को अग्रेषित करता है.
·शंटिंग मास्टर और पाइंट्समैन मार्शलिंग/शंटिंग में सीधे शामिल होते हैं. गाडी की गतिविधि के अनुसार प्रमुख यार्डों, वे-सार्डड स्टेशनों पर सवारी डिब्बों/माल डिब्बों को खड़ा करने के लिए सब ठीक है सिगनल की अदलाबदली करते हैं.
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