मुवाप्र वाणिज्य परिपत्र
वाणिज्य विभाग
भूमिका :
यात्री जनता को यात्रा टिकटें बेचकर राजस्व उत्पन्न करना वाणिज्य शाखा का प्रमुख कार्य है. वाणिज्य शाखा रेल द्वारा परिवहन के लिए ग्राहकों का सामान भी बुक करता है. ग्राहक जो बहुत बड़ी मात्रा में सामान रेल द्वारा भेजना चाहते हैं, उनके लिए वाणिज्य शाखा मालडिब्बों तथा गाड़ियों को बुक करता है. दावों का निपटान तथा टिकट आदि के रद्दकरण पर धनवापसी करना भी वाणिज्य शाखा का काम है. रेलों के असंतोषजनक सेवाओं के विरुद्ध प्राप्त होने वाले जन शिकायत तथा ग्राहकों के फीडबैक को पंजीकृत किया जाता है तथा वाणिज्य शाखा उनका निवारण करता है. इसके अलावा वाणिज्य शाखा यात्रियों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के लिए रेलों के अन्य विभागों के साथ समन्वय स्थापित करने के लिए सदैव तत्पर रहता है.
हैदराबादमंडल के स्टेशनों का कोटिवार विवरण
कोटि | स्टेशनोंकीसंख्या |
एनएसजी 2 | 1 |
एनएसजी 3 | 1 |
एनएसजी 4 | 2 |
एनएसजी 5 | 12 |
एनएसजी 6 | 40 |
एसजी 3 | 9 |
एचजी 2 | 9 |
एचजी 3 | 22 |
संपूर्ण | 96 |
हैदराबाद मंडल प्रदर्शन
(करोड़ रुपयों में)
सेवाशीर्ष | 2019-20 वास्तविक | 2020-21 वास्तविक | लक्ष्य 2021-22 | दिसंबर तक | पिछलेवर्षकाघट-बढ़ % | लक्ष्य में घट-बढ़ % |
2020-21 वास्तविक | 2021-22 लक्ष्य | 2021-22 वास्तविक |
आरंभिकयात्री (लाखोंमें) | 42.09 | 1.422 | 7.204 | 0.31 | 5.69 | 8.12 | +2519 | +43 |
आरंभिकयात्रीअर्जन | 305.92 | 53.65 | 167.09 | 11.01 | 132.01 | 148.87 | +1252 | +13 |
अन्यकोचिंग अर्जन | 17.08 | 11.63 | 21.06 | 7.12 | 15.68 | 19.15 | +169 | +22 |
मालअर्जन | 123.02 | 169.36 | 213.3 | 141.42 | 148.15 | 158.27 | +12 | +7 |
विविधअर्जन | 18.71 | 10.87 | 41.46 | 6.88 | 26.74 | 6.49 | -6 | -76 |
कुल अर्जन | 464.73 | 245.51 | 442.91 | 166.43 | 322.58 | 332.78 | +100 | +3 |