पर्यावरण और हाऊसकीपिंग प्रबंधन (ईएनएचएम) (संक्षिप्त में):
1.पर्यावरण और हाऊसकीपिंग प्रबंधन स्कंध का गठन:
i.रेलवे बोर्ड के मार्गदर्शी सिद्धांतों के अनुसार सिकंदराबाद मंडल में दि.14.12.2015 को वमंयांजी/ईएनएचएम/सिकंदराबाद की तैनाती और कार्यग्रहण के साथ पर्यावरण और हाऊसकीपिंग प्रबंधन स्कंध का गठन किया गया.
ii.संरचनात्मक ढांचा:

iii.ए1 और ए श्रेणी स्टेशनों की हाऊसकीपिंग:
आऊटसोर्सिंग द्वारा इस ईएनएचएम द्वारा निम्नलिखित ए1 कोटि के 2 और ए कोटि के 4 रेलवे स्टेशनों की मशीनीकृत सफाई और हाऊसकीपिंग की गयी.
1.सिकंदराबाद (SC) – ए1
2.हैदराबाद (HYB) – ए1
3.वरंगल (WL) – ए
4.काजीपेट (KZJ) – ए
5.खम्मम (KMT) – ए
6.मंचिर्याल (MCI)- ए
ईएनएचएम/सिकंदरूबाद के अधीन ऑन बोर्ड हाऊसकीपिंग सेवा:
आऊटसोर्सिंग द्वारा सिकंदराबाद कोचिंग डिपो से 16 गाड़ियों और हैदराबाद कोचिंग डिपो से 9 गाड़ियों के लिए ऑन बोर्ड हाऊसकीपिंग सेवा (ओबीएचएस) उपलब्ध करायी गयी जिसका विवरण निम्नानुसार है.
क्र.सं. | प्राइमरी डिपो | गाड़ी | से -तक |
नंबर व नाम | बारंबारिता |
1. | सिकं-I | 12704/03 फलकनुमा एक्सप्रेस | प्रतिदिन | सिकं | हावडा |
2. | 17002/01 शिरडी एक्सप्रेस | दो बार | सिकं | एसएनएसआई |
3. | 12285/86 निज़ामुद्दीन दुरोंतो | दो बार | सिकं | निज़ामुद्दीन |
4. | सिकं-II | 12791/92 दानापुर एक्सप्रेस | दैनिक | सिकं | दानापुर |
5. | 17037/38 बीकानेर एक्सप्रेस | दो बार | सिकं | बीकानेर |
6. | 17018/17 राजकोट एक्सप्रेस | तीन बार | सिकं | राजकोट |
7. | 12220/19 एलटीटी दुरोंतो | दो बार | सिकं | एलटीटी |
8. | सिकं-III | 17007/08 दरभंगा एक्सप्रेस | दो बार | सिकं | दरभंगा |
9. | 12774/73 शालीमार एक्सप्रेस | एक बार | सिकं | शालीमार |
10. | 12796/95 सिकं-विजयवाडा इंटरसिटि | रविवार को छोड़कर प्रतिदिन | सिकं | विजयवाडा |
11. | सिकं-IV | 17058/57 देवगिरि एक्सप्रेस | दैनिक | सिकं | सीएसटीएम |
12. | 12706/05 Intercity Exp | दैनिक | सिकं | गुंटूर |
13. | 12757/58 इंटरसिटिएक्सप्रेस | दैनिक | सिकं | सिरपुर कागज़नगर |
14. | सिकं-V | 17016/15 विशाखा एक्सप्रेस | दैनिक | सिकं | भुवनेश्वर |
15. | 12761/62 सेवन हिल्स एक्सप्रेस | दो बार | तिरुपति | करीमनगर |
16. | 12784/83 विशाखा एसी स्पेशन एक्सप्रेस | एक बार | सिकं | विशाखापट्टणम |
17. | हैदराबाद-I | 12721/22 दक्षिण एक्सप्रेस | दैनिक | हैदराबाद | निज़ामुद्दीन |
18. | 12723/24 तेलंगाना एक्सप्रेस | दैनिक | हैदराबाद | नई दिल्ली |
19. | हैदराबाद-II | 17230/29 सबरी एक्सप्रेस | प्रतिदिन | हैदराबाद | त्रिवेंद्रम सेंट्रल |
20. | 12720/19 अजमेर एक्सप्रेस | दो बार | हैदराबाद | अजमेर |
21. | 17020/19 अजमेर एक्सप्रेस | एक बार | हैदराबाद | अजमेर |
22. | 17005/06 रक्सोल एक्सप्रेस | एक बार | हैदराबाद | रक्सोल |
23. | हैदराबाद-III | 12702/01 हुसैनसागर एक्सप्रेस | प्रतिदिन | हैदराबाद | सीएसटीएम |
24. | 17032/31 मुंबई एक्सप्रेस | प्रतिदिन | हैदराबाद | सीएसटीएम |
25. | 17014/13 पुणे एक्सप्रेस | तीन बार | हैदराबाद | पुणे |
iv.सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन में क्लीन ट्रेन स्टेशन (सीटीएस) गतिविधि:
गाड़ियों के हाल्ट शेड्युल के 10 से 20 मिनट के भीतर सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन में मार्गस्थ पास थ्रू गाड़ियों के कोचेस में मशीनीकृत सफाई और सहायक सेवाएं. प्रतिदिन 20 गाड़ियों और 339 कोचों (लगभग) की सफ़ाई की जाती है.
2.सिकंदराबाद मंडल में सॉलिड वेस्ट प्रबंधन:
सिकंदराबाद में वेस्ट को ऊर्जा में परिवर्तित करने सहित पर्यावरण के अनुकूल ढंग में म्युनिसिपल सॉलिड वेस्ट के निपटान के लिए पौधों की सप्लाई, संस्थापन, आरंभ, परिचालन और व्यापक रखरखाव के लिए निविदा को आरआईटीई, नई दिल्ली द्वारा आमंत्रित किया गया और उसे दि. 08.09.2017 को मेसर्स ग्रीन ब्रिक इको सोल्युशन्स प्राइवेट लिमिटेड, नई दिल्ली को प्रदान किया गया. पीबीजी को प्रस्तुत करते हुए फर्म को रेलवे के साथ करार करना होगा.
3.स्वच्छ भारत मिशन वर्ष 2017-18 के लिए कार्य योजना.
स्वच्छ रेल और स्वच्छ भारत अभियान गतिविधि के अंतर्गत इस ईएनएचएम स्कंध द्वारा 'संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन', 'लायन्स क्लब' और 'रेलवे स्काउट्स और गाइड्स' के सेवकों ने भाग लिया. तदनुसार इस स्कंध द्वारा विभिन्न स्टेशनों में इस गतिविधि को चलाया गया..
4.सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन का हरित स्तर (ग्रीन रेटिंग).
हरित भवन परिषद – कॉन्फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री (आईजीबीसी-आईसीसी) द्वारा विकसित द.म.रेलवे में हरित रेलवे स्टेशन के अंतर्गत प्रमाणित सिकंदराबाद पहला रेलवे स्टेशन बना है. सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन को 67 क्रेडिट प्राप्त हुए हैं और 6 मॉड्यूल तथा सिल्वर रेटिंग प्राप्त हुआ है. दि. 05.10.2017 को जयपुर में हरित भवन कांग्रेस 2017 के दौरान अमंरेप्र/तक/सिकं को विश्व हरित भवन परिषद के अध्यक्ष, श्री तै ली सियांग तथा विश्व हरित भवन परिषद की सीईओ सुश्री तेर्री विल्स से प्लेक प्राप्त हुआ.

5.कॉर्पोरेट सामाजिक दायित्व (सीएसआर) फंडिंग:
भारतीय रेल ने हाल के वर्षों में पर्यावरण सुरक्षा और साफ-सफाई के प्रति और संगठन को लोगों के अनुकूल और समाज की आवश्यकता के प्रति जिम्मेदार बनाने की दिशा में माननीय रेल मंत्री के प्रयासों के प्रति ऑफ शूट की दिशा में ज़ोर दिया है. वास्तव में, भारतीय रेल ने माननीय प्रधान मंत्री के 'स्वच्छ भारत मिशन' को असाधारण उत्साह के साथ आगे बढ़ाया है, जिसके फलस्वरूप रेलवे को स्वच्छ और हरित बनाने के लिए सभी ओर से प्रशंसा मिली है.
इस संदर्भ में, मैं स्वच्छ भारत अभियान, रेल परिसरों में पर्यावरणीय स्थिरता कार्य और यात्री सुख-सुविधाओं से संबंधित कार्य के निष्पादन की ओर आपके कॉर्पोरेट सामाजिक दायित्व (सीएसआर) के उद्देश्य को पूरा करने के भाग के रूप में हमारे साथ मिलकर काम करने में आपके सम्मानित संगठन का सहयोग चाहता हूं.
6.2016-17 के लिए ए1 और ए श्रेणी स्टेशन की थर्ड पार्टी लेखा परीक्षा:
दक्षिण मध्य रेलवे के सिकंदराबाद मंडल में ए1 और ए श्रेणी स्टेशन की साफ-सफाई में सुधार की रैंकिंग
क्र.सं. | स्टेशन का नाम | कोटि | 2016 रैंकिंग | 2017 रैंकिंग | सुधार |
1 | सिकंदराबाद | A1 | 23 | 2 | +21 |
2 | हैदराबाद | A1 | 46 | 16 | +30 |
3 | खम्मम | A | 285 | 2 | +283 |
4 | मंचिर्याल | A | 147 | 5 | +142 |
5 | वरंगल | A | 254 | 8 | +246 |
6 | काजीपेट | A | 230 | 17 | +213 |
7.प्रणाली में सुधार:
a.ओबीएचएस गतिविधि और क्लीन माई कोच (सीएमसी) ऐप के प्रभावी मानीटरी के लिए एसएसई/ओबीएचएस/हैदराबाद और सिकंदराबाद के कार्यालयों में रेलनेट और इंटरनेट कनेक्शन की सुविधा है.
b.मंचिर्याल (एमसीआई) स्टेशन को छोड़कर सभी ए1 और ए श्रेणी स्टेशनों में सीसीटीवी के ज़रिए स्टेशन के सफाई की प्रभावी मानीटरी.
c.सभी सफाई मशीनों का अधिकतम उपयोग.
d.उचित रूप से प्रशिक्षित आऊटसोर्स्ड कर्मचारियों से स्टेशन की साफ़-सफाई करवाना.
e.साफ-सफाई के संबंध में यात्रियों की जागरुकता में सुधार करने के लिए उद्घोषणाएं.
f.साफ-सफाई नियमों का उल्लंघन करने पर शास्तियों के संबंध में यात्रियों के लिए उद्घोषणाएं.
g.स्रोत पर ही बायोग्रेडेबल और नॉन-बायोग्रेडेबल में एमएसडब्ल्यू को अलग करना सुनिश्चित करने के लिए स्टेशनों में हरे और काले रंग कूट के कूड़ा दानों की व्यवस्था.
h.वॉटर रीसाइकलिंग प्लांट के ज़रिए सिकंदराबाद स्टेशन में ड्रेन वॉटर की रीसाइकलिंग.
i.सिकंदराबाद मंडल में पहली बार हैदराबाद स्टेशन में एकीकृत सफाई ठेका आरंभ किया गया.
j.स्वच्छ रेल स्वच्छ भारत अभियान आयोजित किया गया.
k.ए1 और ए कोटि स्टेशनों में कचरा फेंकने के विरुद्ध अभियानों को तेज़ किया गया.
l.प्रधान कार्यालय के जेपीओ के अनुसार नक़द रसीद बुक मुद्रित किए गए हैं और कचरा फेंकनेवाले यात्रियों से सीधा जुर्माना वसूल करने की सुविधा प्रदान करने के लिए ए1 और ए श्रेणी स्टेशनों के सभी स्वास्थ्य निरीक्षकों को जारी किया गया है.
8.उपलब्धियां:
i.स्टेशन की सफाई में अनुकरणीय परिवर्तन और क्लीनिंग मशीनों का कारगर उपयोग करने पर स्थानीय मीडिया/समाचार पत्रों में तथा यात्रियों से सकारात्मक फीडबैक प्राप्त हुआ है.

ii.बायोग्रेडेबल (हरे) और नॉन बायोग्रेडेबल (काले) के लिए अलग कूड़ेदान की व्यवस्था..


iii.डंपिंग जगह पर छलकाव तथा दुर्गंध से बचने के लिए विधिवत् सीलिंग करते हुए उत्सर्जित कचरे की पॉली बैग में डंपिंग..

iv.स्टेशनों में कचरा फेंकने पर जुर्माना बोर्ड का प्रदर्शन.

v.वाट्सअप ग्रुप के ज़रिए मंडल से स्टेशन साफ़-सफ़ाई और ट्रेन हाऊसकीपिंग गतिविधि अर्थात् ओबीएचएस तथा सीटीएस गतिविधियों की प्रतिदिन मानीटरी.
vi.सभी ए1 और ए कोटि स्टेशनों के सीसी कैमराओं की आईपी आधारित फीड की सहायता के साथ मंडल पर कंप्यूटर में प्रतिदिन स्टेशन साफ-सफाई गतिविधि की भी मानीटरी करना.
vii.ओबीएचएस गतिविधि के दौरान ऑन बोर्ड हाऊसकीपिंग सेवा (ओबीएचएस) कर्मचारियों को उनकी वर्दी पर 'नो टिपस् प्लीज़ बैज'लगाना कार्यान्वित करना.

viii.सभी ए1 और ए श्रेणी स्टेशनों में ऊर्जा और जल लेखा परीक्षा की गयी.
ix.वर्ष के दौरान सभी 'स्वच्छ रेल स्वच्छ भारत मिशन' सफाई अभियानों में सफलतापूर्वक सहभागिता और शामिल होना.