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SOUTH CENTRAL RAILWAY
PRESS RELEASE
PUBLIC RELATIONS OFFICE, SECUNDERABAD - 500 071
No.459/2020-2118-12-2020
Secunderabad
बिक्कवोलु स्टेशन पर दमरे की पहली लूप लंबी लाइन को आरंभ किया गया

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माल परिचालन को आसान बनाने और लम्बी माल गाड़ियों को समायोजित करने के लिए

दक्षिण मध्य रेलवे की पहली लंबी लूप लाइन को विजयवाड़ा - विशाखपट्टणम (वाल्टेयर) सेक्शन पर स्थित विजयवाड़ा मंडल के बिक्कवोलु रेलवे स्टेशन में आरंभ किया गया है.

रेलवे में, गाडियों की अधिक संख्या को समायोजित करने और गाडी संचलन को आसान बनाने के लिए स्टेशन क्षेत्र में लूप लाइनों का निर्माण किया जाता है. साधारण तौर पर, 750 मीटर लंबी लूप लाइनों का निर्माण किया जाता है, जिस पर कई इंजनों वाले एक पूर्ण लंबाई वाली माल गाडी को समायोजित किया जा सकता है. उच्च औसत गति वाली अधिक गाडियों को संभालने की बढ़ती आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए, भारतीय रेलवे लगभग 1500 मीटर लंबी (जो वर्तमान लूप लाइन की लंबाई से दोगुनी है) लूप लाइनों के निर्माण को प्रोत्साहित कर रही है.

दक्षिण मध्य रेलवेपर, रेल मंत्रालय ने विजयवाड़ा मंडल के छह स्टेशनों, विजयवाड़ा - विशाखपट्टनम सेक्शन में बिक्कवोलु, नवाबपालेम और एलमंचिली तथा विजयवाड़ा - चेन्नई सेक्शन में निडुब्रोलु, अम्मनब्रोलु और बिट्रगुंटा पर लंबी लूप के निर्माण को मंजूरी दी गई है

तदनुसार, बिक्कवोलु स्टेशन पर लंबी लूप लाइन का कार्य आरंभ किया गया और लक्ष्य तारीख से पहले इसे पूरा कर लिया गया है तथा यह लंबी लूप लाइन पूरे जोन में पहली ऐसी लंबी लूप लाइन है. इसके अलावा, विजयवाड़ा - गुडूर के बीच निडुब्रोलु, अम्मनब्रोलु और बिट्रगुंटा स्टेशनों पर लंबी लूप लाइनों को आरंभ करने का कार्य तीसरी लाइन कार्य के साथ-साथ चल रहा है, जबकि नवाबपालेम और एलमंचिली के बीच लंबी लूप का कार्य पूरा होने वाला है और वर्ष 2021 में आरंभ करने का लक्ष्य रखा गया है.

 बिक्कवोलु में लंबी लूप के निर्माण कार्य का निष्पादन नियमित रेल सेवाओं में बिना किसी व्यवधान के सावधानीपूर्वक योजना के साथ किया गया है. इस परियोजना की कुल लागत लगभग 85 करोड़ रुपये है. लूप लाइन में संरक्षा को सुदृढ करने के लिए दो आइसोलेशन हैं और एक समय में दो गाडियों को खडा करने की सुविधा उपलब्ध है.

लंबी लूप के लाभ हैं: - यह जय किसान स्पेशल जैसी लंबी दौड़ वाली गाडियों को समायोजित करेगी जहां 2 माल गाड़ियों को जोड़ा जाता है और त्वरित गतिशीलता के लिए चलाया जाता है

vमालगाड़ियों के अधिक रुकौनी के बिना गाडियों की तेज गति को सक्षम करने के लिए गाडियों की क्रासिंग के लिए प्रावधान

vमाल गाडियों का मेन लाइन रेगुलेशन से बचते हुए पैसेंजर गाडियों के समय पालन में सुधार

vसमग्र गाडी परिचालन में सुधार

vगाड़ियों की अधिक संख्या को संभालने में सक्षम

श्री गजानन माल्या, महाप्रबंधक, दमरे ने विजयवाड़ा मंडल के अधिकारियों को जोन पर पहली लंबी लूप लाइन के पूरा होने पर बधाई दी. उन्होंने पदाधिकारियों को व्यस्त ट्रंक मार्ग सेक्शन में माल गाड़ियों के परिचालन में समग्र सुधार के लिए शेष 5 लंबी लूप लाइनों को तेज गति से पूरा करने के निर्देश दिए.






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