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SOUTH CENTRAL RAILWAY
PRESS RELEASE
PUBLIC RELATIONS OFFICE, SECUNDERABAD - 500 071
No.518/2020-2112-01-2021
Secunderabad
राजमंड्री स्टेशन यार्ड का नवीकरण और कमीशन किया गया





स्टेशन के एक तरफ स्थित दो गोदावरी पुलों के साथ, यार्ड के रिमॉडलिंग से गाड़ी संचलनों में मौजूदा अड़चनों को हटाने में मदद मिली.

विजयवाड़ा-विशाखपट्टणम सेक्शन में राजमंड्री रेलवे स्टेशन के प्रमुख यार्ड क नवीकरण कर चालू किया गया है. रीमॉडलिंग यार्ड आरंभ करने से नई अवसंरचना संशोधन के साथ-साथ गाड़ियों की एक साथ प्राप्ति और प्रेषण सुविधा उपलब्ध होने के कारण स्टेशन यार्ड के भीतर गाड़ी हैंडलिंग क्षमता में भारी सुधार होगा. इससे दो गोदावरी पुलों के नजदीक स्थित स्टेशन पर मौजूदा अड़चनों को दूर करने में भी मदद मिलेगी.

राजमंड्री यार्ड के लिए रीमॉडलिंग कार्य 27 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत पर 2017-18 में स्वीकृत किए गए हैं. इससे पहले, इस स्टेशन पर 600 मीटर की दूरी तक 15 किमीप्रघं की गति पर गाड़ियां चलाना पड़ता था क्योंकि स्टेशन का एक तरफ बहुत निकट है और दो महत्वपूर्ण गोदावरी पुलों से जुड़ा हुआ है, परिणामस्वरूप गाड़ी संचलनों में अतिरिक्त रुकौनी होती थी. इसे दूर करने के लिए यार्ड का पूरी तरह से नवीकरण किया गया और 260 + मार्गों में 40 पाइंटों और क्रॉसिंगों और केंद्रीकृत इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग सिस्टम के साथ निर्माण किया गया जिसके माध्यम से गोदावरी पुल से आने-जाने वाली गाड़ियों को एक साथ निपटाया जा सकता है. नॉन इंटरलॉकिंग काम के लिए 20 दिन की योजना बनाई गई थी लेकिन लक्ष्य से 2 दिन पहले यानी 18 दिन में काम पूरा हो गया. गाड़ी सेवाओं में बिना किसी बड़े व्यवधान के सारा काम पूरा कर लिया गया है.

राजमंड्री रेलवे स्टेशन पूर्वी और पूर्वी तट को दक्षिणी भाग से जोड़ने वाला एक प्रमुख और महत्वपूर्ण रेल लिंक है. इस प्रमुख और महत्वपूर्ण कनेक्टिविटी पर ध्यान देते हुए, श्री गजानन मल्लया, महाप्रबंधक ने विशेष रुचि ली और प्रमुख विभागाध्यक्षों और विजयवाड़ा मंडल के मंडल अधिकारियों के साथ कार्य की प्रगति पर नियमित निगरानी की है. अत्यंत सावधानीपूर्वक कार्य निष्पादन की योजना बनाई गई है और महाप्रबंधक के मार्गदर्शन में मंडल रेल प्रबंधक, विजयवाड़ा के प्रत्यक्ष पर्यवेक्षण में लेडर-बाय-लेडर सस्पेन्शन कार्य को पूरा किया गया है.

 

 

रीमॉडलिंग कार्य की कुछ महत्वपूर्ण बातें हैं -

दो पुरानी लाइनों को ध्वस्त करके 4 और 5 प्लैटफार्मों के लिए नई प्लैटफार्म लाइनों का निर्माण किया गया है.

·804 मीटर लंबी मालगाड़ियों से निपटने के लिए ट्रैक बिछाकर अतिरिक्त नई लाइन की व्यवस्था की गई है.

·नई ट्रैक मशीन साइडिंग का निर्माण किया गया है.

·दुर्घटना और चिकित्सा राहत वैन के लिए सीधा प्राप्ति और प्रेषण सुविधा के साथ नई पटरियां बिछाई गई हैं.

·गाड़ियों की बेहतर संरक्षा और आवाजाही के लिए स्टेशन परिसर में 3 मोड़ों को फिर से संरेखित किया गया है.

·संरक्षा को मजबूत करने के लिए सिगनलिंग मार्गों को 263 तक बढ़ाकर उन्नत इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग प्रणाली प्रदान की गई है.

·गाड़ी संचालन बढ़ाने के लिए सभी स्टार्टर संकेतों पर बुलावा सिगनलों का प्रावधान.

·मेमू कार शेड में आवाजाही को सुगम बनाने के लिए दो नए क्रॉसओवर रखे गए हैं.

श्री गजानन मल्लया, महाप्रबंधक, दमरे ने टीम के सभी सदस्यों के उत्कृष्ट प्रयासों की सराहना की जिन्होंने नियमित रेल सेवाओं को अवरुद्ध किए बिना दमरे के एक प्रमुख स्टेशन पर कार्य पूरा करने में समग्र कार्यनिष्पादन का प्रदर्शन किया. उन्होंने कहा कि नवीकृत राजमंड्री यार्ड के चालू होने से रेल परिचालन में आमूल परिवर्तन होगा और यात्री व मालगाड़ियों दोनों की बढ़ी हुई संख्या से निपटने में मदद मिलेगी.

 





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