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SOUTH CENTRAL RAILWAY
PRESS RELEASE
PUBLIC RELATIONS OFFICE, SECUNDERABAD - 500 071
No.579/2020-2101-02-2021
Secunderabad

सुरक्षा हेल्पलाइन 182का रेल मदद हेल्पलाइन 139

में विलय

भारतीय रेल ने यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे सुरक्षा हेल्पलाइन नंबर 182 को रेल मदद हेल्पलाइन नंबर 139 में विलय करने का निर्णय लिया गया. दोनों सुरक्षा हेल्पलाइन नंबर कोएकल हेल्पलाइन नंबर 139 में विलय करने से पूछताछ और शिकायतें दर्ज करने में यात्रियों को सहायता भी मिलेगी.

इससे पहले, भारतीय रेल ने गाड़ियों व रेल परिसरों में होने वाले चोरी, उत्पीड़न, जेब काटने या अन्य आपराधिक घटनाओं की स्थिति में यात्रियों को त्वरित सहायता प्रदान करने के लिए टोल फ्री सुरक्षा हेल्पलाइन नंबर 182 उपलब्ध कराया था. अब इसका विलय रेल सहायता हेल्पलाइन नंबर 139 के साथ हो गया है.

सेवाओं को और अधिक कुशल बनाने के लिए, भारतीय रेल ने शिकायतों को दर्ज करने और रेल यात्रियों को आवश्यक जानकारी प्रदान करने के लिए एकीकृत रेल पूछताछ प्रणाली "रेल मदद" 139 हेल्पलाइन नंबर, वेब और मोबाइल ऐप का शुभारंभ किया है. यह यात्रियों को उनकी शिकायतों के निवारण की स्थिति के बारे में वास्तविक जानकारी समय में फीडबैक देता है. रेल मदद एक डिजिटल पहल है जो एक ही प्लेटफॉर्म पर कई माध्यम से प्राप्त सभी यात्री शिकायतों को एकीकृत करती है.

रेल मदद की प्रमुख विशेषताएं :

Øशिकायतों के लिए पंजीकरण के विभिन्न तरीके उपलब्ध हैं अर्थात रेल मदद हेल्पलाइन नंबर 139, रेल मदद वेबसाइट और रेल मदद मोबाइल ऐप.

Øरेल मदद यात्रियों से न्यूनतम इनपुट के साथ शिकायत दर्ज करता है (फोटो अपलोड करने का विकल्प भी उपलब्ध है).

Øएक यूनीक आईडी तुरंत उत्पन्न होती है और तत्काल कार्रवाई के लिए संबंधित पदाधिकारियों को ऑनलाइन शिकायत भेज देती है.

Øशिकायत पर की गई कार्रवाई एसएमएस के माध्यम से यात्री को भी बताई जाती है.

Øवेब आधारित शिकायतें www.railmadad.indianrailways.gov.inके माध्यम से दर्ज कर सकते हैं.

Øएंड्रॉइड या आईओएस(IOS)मोबाइल ऐप उपयोगकर्ताओं के लिए Google Play Store या Apple IOS (IPhone) स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है.

Øरेल मदद सुरक्षा, चाइल्ड हेल्पलाइन, खान-पान, कोच अनुरक्षण, दुर्घटना, सतर्कता और सामान्य मुद्दों जैसी विभिन्न शिकायतों को एक आसान चरण द्वारा तत्काल सहायता के लिए रेल मदद से पंजीकृत कर सकते है.

भारतीय रेल रेल मददकी सहायता से यात्रियों की शिकायतों का निवारण करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है. अत:यात्रियों से अनुरोध किया जाता है कि वे रेल मदाद हेल्पलाइन नंबर 139 का उपयोग करें.





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