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SOUTH CENTRAL RAILWAY
PRESS RELEASE
PUBLIC RELATIONS OFFICE, SECUNDERABAD - 500 071
No.688/2020-2105-04-2021
Secunderabad
फलकनुमा - उमदानगर के बीच विद्युतीकरण के साथ दोहरी लाइन आरंभ करना

एमएमटीएस फेज-II परियोजना का भाग

- इसके साथ, एमएमटीएस फेज- II परियोजना के निष्पादन के 7 में से 5 चरण पूरे हो गए हैं और इसे चालू कर दिया गया है.

दक्षिण मध्य रेलवे ने फलकनुमा - उमदानगर के बीच विद्युतीकरण के साथ दोहरी लाइन को पूरा करने और आरंभ करने से एमएमटीएस फेज- II परियोजना की प्रगति की दिशा में एक और महत्वपूर्ण कदम बढ़ाया है. 13.98 किलोमीटर की दूरी के लिए फलकनुमा - उमदानगर के बीच नई दोहरी लाइन का निर्माण किया गया है. रेलपथ दोहरीकरण और विद्युतीकरण के अलावा, संबंधित अवसंरचनात्मक विकास भी किए गए हैं.

मल्टी मोडल ट्रांसपोर्ट सर्विस (MMTS),हैदराबाद और सिकंदराबाद के जुड़वां शहरों में उपनगरीय परिवहन के सबसे सस्ते और किफायती तरीकों में से एक है. यह नेटवर्क फलकनुमा - सिकंदराबाद - हैदराबाद - लिंगमपल्ली - रामचंद्रापुरम के बीच फैला हुआ है. पहले चरण में, एमएमटीएस फेज- I नेटवर्क 42 किलोमीटर की दूरी तक विस्तार किया है. उपनगरीय सेवाओं का विस्तार करने के उद्देश्य से, एमएमटीएस फेज- II परियोजना को 84 किलोमीटर की दूरी के लिए प्रस्तावित किया गया है, जिसमें विभिन्न कार्य शामिल हैं-

Ø शहर के पश्चिम भाग पर तेल्लापुर – रामचंद्रापुरम के बीच नई लाइन.

Ø सिकंदराबाद – बोलारम के बीच विद्युतीकरण.

Ø शहर के उत्तर की ओर पर बोलारम – मेडचल के बीच विद्युतीकरण के साथ दोहरी लाइन.

Ø घटकेसर - मौला अली के बीच विद्युतीकरण और स्वचालित सिगनलिंग (मौजूदा दोहरी लाइन के स्थान पर) के साथ चार लाइनों को भीड़-भाड कम करने और अधिक गाड़ियों को चलाने में आसानी होगी.

Ø शहर के दक्षिण भाग पर फलकनुमा – उमदानगर के बीच विद्युतीकरण के साथ दोहरीकरण.

Ø मौला-अली – मलकाजगिरि-सिताफलमंडी के बीच विद्युतीकरण और दोहरीकरण.

Ø  सिकंदराबाद स्टेशन से बरास्ता के रूप में पूर्व-पश्चिम कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए 5 नए स्टेशनों के निर्माण के साथ मौला अली - सनतनगर के बीच विद्युतीकरण सहित दोहरीकरण करना.

रेल विकास निगम लिमिटेड (आरवीएनएल) द्वारा चरणबद्ध तरीके से इसके लिए काम किया जा रहा है. पहले से ही, तेल्लापुर - रामचंद्रपुरम के बीच नई रेल लाइन, सिकंदराबाद – बोलारम के बीच विद्युतीकरण, बोलारम – मेडचल के बीच दोहरीकरण और मौला-अली – घटकेसर के बीच चौगुना लाइन का काम पूरा हो गया है और आरंभ हो चुका है. अब, फलकनुमा - उमदानगर, एमएमटीएस फेज- II परियोजना के बीच दोहरी लाइन का निर्माण पूरा होने के साथ विद्युतीकरण पूरा होने के अंतिम चरण में पहुंच गया है.

सिकंदराबाद, काचीगुडा को कुर्नूल शहर, गुंतकल, बेंगलुरु और सुदूर दक्षिण में जोड़नेवाली फलकनुमा - उमादनगर महत्वपूर्ण रेल लाइन है. इस मार्ग से एपी और कर्नाटक संपर्क क्रांति गाड़ियों सहित कई पैसेंजर गाड़ी सेवाएं चलती हैं. इस महत्वपूर्ण सेक्शन में विद्युतीकरण के साथ दोहरी लाइन का निर्माण से भीड़-भाड को कम करने में और सभी प्रकार की गाड़ियों को निपटाने (उपनगरीय, यात्री और एक्सप्रेस) में परिचालन दक्षता में सुधार किया जा सकता है. यह अधिक मालगाड़ियों के संचालन की सुविधा भी प्रदान करता है.

फलकनुमा – उमदानगर सेक्शन में आनेवाले चार स्टेशनें जैसे फकनुमा, एनपीए शिवरामपल्ली, बद्वेल और उमदानगर में सभी अपेक्षित यात्री सुविधाएओं सहित स्टेशन भवन, उच्च स्तर प्लैटफार्म, ऊपरी पैदल पुल, लंबा संचारण क्षेत्र और पार्किंग सुविधाएं उपलब्ध कराए गए है. इस सेक्शन में छोटे और बडे 24 पुलों का निर्माण किया है. सेक्शन में 6 समपार फाटकों में एक  पर निचल सड़क पुल का निर्माण किया गया और बाकि के 5 समपार फाटकों पर सिगनल अंतरपार्शन लगाए गए है.

श्री गजानन माल्लया, महाप्रबंधक, दमरे ने रेलवे अधिकारियों, आरवीएनएल अधिकारियों को फलकनुमा - उमदानगर के बीच दोहरी लाइन के पूरा होने और चालू करने की सराहना की. उन्होंने कहा कि इस नई लाइन के चालू होने से यात्री और मालभाड़ा दोनों सेक्शनों में गाड़ी सेवाओं के सुचारू और समय पर परिचालन को सक्षम बनाने में आसानी होगी.






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