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SOUTH CENTRAL RAILWAY
PRESS RELEASE
PUBLIC RELATIONS OFFICE, SECUNDERABAD - 500 071
No.07/2020-2115-04-2021
Secunderabad
दोनकोंडा – गज्जेलकोंडा के बीच विद्युतीकृत सहित दोहरीकरण का आरंभ


दोनकोंडा – गज्जेलकोंडा के बीच विद्युतीकृत सहित दोहरीकरण का आरंभ

- गुंटूर – गुंतकल दोहरीकरण और विद्युतीकरण परियोजना के भाग के रूप में

गुंटूर – गुंतकल दोहरीकरण और विद्युतीकरण परियोजना के भाग के रूप में, 12.4 किमी की दूरी के लिए दोनकोंडा – गज्जेलकोंडा के बीच विद्युतीकरण के साथ दोरही लाइन कार्य पूरा हो गया और दि. 01 अप्रैल 2021 को आरंभ किया गया. रेल संरक्षा आयुक्त द्वारा गति ट्रायल निरीक्षण सफलतापूर्वक पूरा किया गया और इससे पहले इस सेक्शन में अधिकतम अनुमत गति 90 किमीप्रघं की अनुमति थी.

            गुंटूर –गुंतकल सेक्शन से सुदूर दक्षिण को और रायलसीमा क्षेत्र के साथ आंध्रप्रदेश राज्य के तटीय बेल्ट को जोड़नेवाली बड़ी रेल लिंक है. इस सेक्शन में निर्बाद परिवहन देने के लिए और भीड़-भाड कम करने हेतु, गुंटूर – गुंतकल दोहरीकरण और विद्युतीकरण परियोजना को स्वीकृति दी गई. इस परियोजना के अंतर्गत नल्लपाडु – सातलुरू (32 किमी) और ढोन – पेंडेकल्लु – एद्दुलदोड्डी (36.6 किमी) के बीच दोहरी करण और विद्युतीकरण कार्य पहले से ही पूरा और आरंभ हो चुका है.

अब, दोनकोंडा – गज्जेलकोंडा के बीच 12.4 किमी दूरी पूरा होने से, गुंटूर – गुंतकल सेक्शन पर दोहरीकरण कार्य और विद्युतीकृत कार्य के कुल लंबाई 81 किमी पूरा हो गया है. बाकि सेक्शन में कार्य तेजी से चल रहा है. दोनकोंडा – गज्जेलकोंडा दोहरीकरण कार्यों के भाग के रूप में, गाड़ियों के कुशल सम्हलाई के लिए दोनकोंडा और गज्जेलकोंडा स्टेशनों पर केंद्रीकृत विद्युतीय अंतर्पाशन प्रणाली को लगाया गया है.

इस परियोजना के लाभ हैं

1.विशेष रूप से हैदराबाद / नडिकुडि से रायलसीमा क्षेत्र की ओर और सुदूर दक्षिण के लिए गुंटूर – गुंतकल के बीच अधिक गाड़ियों को चलाने की संभावना है.

2.बढ़ी हुई कनेक्टिविटी से इस क्षेत्र में विशेष रूप से गुंटूर, प्रकाशम, कर्नूल और अनंतपूर जिलों के लिए सामाजिक – आर्थिक स्थिति में सुधार हो सकती है.

3.देश के किसी भी हिस्से में अपनी उपज / माल को ले जाने के लिए खनिज समृद्ध पलनाडु क्षेत्र की क्षमता का उपयोग करके माल परिवहन में सुधार किया जा सकता है.

4.इस सेक्शन के दोहरीकरण से गुंटूर / विजयवाडा क्षेत्र में अधिकतम गाड़ी सम्हलाई क्षमता में बढोत्तरी होगी, गुंटूर के बरास्ता अधिक गाड़ियों को परिवर्तित करने की संभावना के साथ रेल यातायात को संतुलन लाया जा सकता है और ग्रैंड ट्रंक मार्ग के भीड़ –भाड को कम किया जा सकता है.

श्री गजानन मल्लया, महाप्रबंधक, दक्षिण मध्य रेलवे ने इस परियोजना को पूरा करने के लिए शामिल सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को बदाई दी. उन्होंने कहा कि गुंटूर - गुंतकल सेक्शन की दोहरीकरण और विद्युतीकरण परियोजना ज़ोन द्वारा की जा रही प्रमुख परियोजनाओं में से एक है और संपूर्ण खिंचाव के पूरा होने से भीड़-बाड कम होगी और गाड़ी सेवाओं में सुचारू संचालन के लिए मार्ग सुगम होगा.




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