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SOUTH CENTRAL RAILWAY
PRESS RELEASE
PUBLIC RELATIONS OFFICE, SECUNDERABAD - 500 071
No.08/2020-2115-04-2021
Secunderabad
6000 से अधिक मार्ग किलोमीटर के साथ, रेलवे द्वारा मार्गों के विद्युतीकरण में उच्चतम आंकड़े दर्ज किया गया जो एक वर्ष में 37% की वृद्धि दर्शाता है


दि.31.03.2021 तक 45,881 मार्ग किलोमीटर अर्थात 71% विद्युतीकरण हो गया है

 

पिछले तीन वर्षों में आश्चर्यजनक रूप से कुल34% रेल विद्युतीकरण पूरा किया गया

 

पर्यावरण को प्रमुखता से बढ़ावा मिला

 

रेलवे ने कोविड को परियोजनाओं की गति में तेजी लाने के अवसर के रूप में उपयोग किया

 

भारतीय रेल ने वर्ष 2020-21 के दौरान एक वर्ष में सेक्शनों में 6,015 मार्ग किलोमीटर का विद्युतीकरण किया जो अब तक का सबसे अधिक है.

 

कोविडमहामारी के बावजूद, यह वर्ष 2018-19 में विद्युतीकरण किए गए 5,276 मार्ग किलोमीटर से अधिक है.

 

यह भारतीय रेल के लिए गर्व का क्षण है, जो वर्ष 2020-21 के कठिन समय के दौरान 6000 किलोमीटर से अधिक विद्युतीकरण परियोजना को पूरा करने के लक्ष्य को प्राप्त कर सका. भारतीय रेल पर्यावरण हितैषी और ऊर्जा बचत करने वाली बनती जा रही है.

 

भारतीय रेल की नवीनतम बड़ी लाइन नेटवर्क 63,949 मार्ग किलोमीटर है और कोंकण रेलवे के 740 किमी के साथ यह 64,689 मार्ग किलोमीटर है, जिसमें से दि. 31.03.2021 तक 45,881 मार्ग किलोमीटर अर्थात 71% विद्युतीकरण पूरा हो गया है.

 

आयातित पेट्रोलियम आधारित ऊर्जा पर राष्ट्र की निर्भरता को कम करने और देश में ऊर्जा संरक्षण को बढ़ाने के लिए, पर्यावरण हितैषी, तेज और परिवहन का ऊर्जा-कुशल मोड प्रदान करने की दृष्टि से हाल के वर्षों में रेल विद्युतीकरण पर बहुत जोर दिया गया है.

वर्ष 2007-14 की तुलना में पिछले सात वर्षों ( 2014-21) में 5 गुणा से अधिक विद्युतीकरण किया गया है. वर्ष 2007-14 के दौरान 4,337 मार्ग किलोमीटर (वर्तमान बड़ी लाइन मार्गों का 7%)विद्युतीकरण की तुलना में वर्ष 2014 सेरिकॉर्ड 24,080 मार्ग किलोमीटर (वर्तमान बड़ी लाइन मार्गों का37%) का विद्युतीकरण किया गया.

 

अब तक कुल 45,881 मार्ग किलोमीटर विद्युतीकरण में से, 34% पिछले तीन वर्षों में विद्युतीकृत किया गया.

 

भारतीय रेलवे ने वर्ष 2020-21 के दौरान रिकॉर्ड 56 टीएसएस (ट्रैक्शन सब स्टेशन) भी शुरू किए हैं, जो पिछले 42 के मुकाबले उच्च स्तर के हैं, जो कोविडमहामारी के बावजूद 33% का सुधार है.

 

पिछले सात वर्षों के दौरान कुल 201 ट्रैक्शन सब स्टेशनों को चालू किया गया.

 

भारतीय रेल द्वारा वर्षभर में विद्युतीकृत किए गए कुछ प्रमुख सेक्शन इस प्रकार हैं-

 

क्र.सं..प्रमुख मार्ग

1. मुंबई-हावड़ाबरास्ताजबलपुर

2.दिल्ली-दरभंगा-जयनगर

3.गोरखपुर-वाराणसीबरास्ताऔंरिहार

4.जबलपुर-नैनपुर-गोंदिया- बल्हारशाह

5.चेन्नै-त्रचि

6.इंदौर-गुना-ग्वालियर-अमृतसर

7.दिल्ली-जयपुर-उदयपुर

8.नईदिल्ली-न्यु कोचबेहार-श्रीरामपुर असमबरास्तापटनाऔर कटिहार

9.अजमेर-हावड़ा

10.मुंबई-मारवार

11.दिल्ली-मोरादाबाद-टनकपुर

 

भारतीय रेलवे ने दिसंबर 2023 तक अपने सभी रेलपथों को पूरी तरह से विद्युतीकृत करने की योजना बनाई है.

 

कुल रेल विद्युतीकरण वर्ष 2030 तकअपनी पूरी विद्युत भार को रिन्युवेबल ऊर्जा स्रोतों से खींचकर "कुल शून्य" उत्सर्जन के लक्ष्य में योगदान देगा.

 





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