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SOUTH CENTRAL RAILWAY
PRESS RELEASE
PUBLIC RELATIONS OFFICE, SECUNDERABAD - 500 071
No.12/2020-2116-04-2021
Secunderabad
रेलवे ने विश्व के सबसे ऊंचे रेल पुल, प्रतिष्ठित चिनाब पुल के आर्क का कार्य पूरा किया





रेलवे ने विश्व के सबसे ऊंचे रेल पुल, प्रतिष्ठित चिनाब पुल के आर्क का कार्य पूरा किया

चिनाब पर आर्क लूम, 352 मीटर नीचेतक झूल रहा है

हाल के इतिहास में भारत में किसी भी रेलवे परियोजना के सामने सबसे बड़ी सिविल-इंजीनियरी चुनौती है

कटरा-बनिहाल सेक्शन को पूरा करने की दिशा में यह प्रमुख कदम है

भारतीय रेल ने प्रतिष्ठित चिनाब पुल के आर्क का कार्य संपन्न किया

चिनाब पुल, विश्व का सबसे ऊंचा रेलवे पुल, उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक परियोजना (यूएसबीआरएल) का हिस्सा है, जो प्रतिष्ठित चिनाब पुल के स्टील आर्क के पूरा होने के साथ महत्वपूर्ण निर्माण मील का पत्थर बन है. यह चिनाब पर पुल का सबसे कठिन हिस्सा था. यह उपलब्धि कटरा से बनिहाल तक लंबी घुमावदार चढ़ाईवाली 111 कि.मि.दूरी पूरा होने की दिशा में एक बड़ी छलांग है. यह हाल के इतिहास में भारत में किसी भी रेल परियोजना के सामने आने वाली सबसे बड़ी सिविल-इंजीनियरी चुनौती थी. 5.6-मीटर धातु का अंतिम टुकड़ा आज उच्चतम बिंदु पर लगाया गया और जो वर्तमान में नदी के दोनों किनारों से एक दूसरे की ओर खींचने वाले आर्क की दोनो भुजाओं को जोड़ता है. इसके साथ ही आर्क का आकार पूरा हो गया जो लगभग 359 मीटर नीचे बहती चिनाब पर छा जाएगा. आर्क का कार्य पूरा होने के बाद, स्टे केबलों को हटाने, आर्क के रिब में कंक्रीट भरने, स्टील ट्रेसल को खड़ा करने, वायडक्ट शुरू करने और रेलपथ बिछाने का कार्य शुरू किया जाएगा.

श्री पीयूष गोयल, मंत्री रेल, वाणिज्य और उद्योग तथा उपभोक्ता मामले, खाद्यान्न व सार्वजनिक वितरण, श्री सुनीत शर्मा, अध्यक्ष और सीईओ, रेलवे बोर्ड, श्री आशुतोष गंगल, महाप्रबंधक उत्तर रेलवे ने भी इस ऐतिहासिक कार्य के पूरा होने को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से देखा.

प्रतिष्ठित चिनाब पुल के आर्क की मुख्य विशेषताएं:

·भारतीय रेल कश्मीर घाटी को देश के बाकी हिस्सों से जोड़ने के लिए यूएसबीआरएलपरियोजना के हिस्से के रूप में चिनाब नदी पर प्रतिष्ठित आर्क पुल का निर्माण कर रही है.

·यह पुल 1315 मीटर लंबी है.

·यह विश्व का सबसे ऊंचा रेल पुल है जो नदी तल के स्तर से 359 मीटर ऊपर स्थित है.

·यह पेरिस (फ्रांस) के प्रतिष्ठित एफिल टॉवर से 35 मीटर ऊंचा होगा.

·पुल के निर्माण में 28,660 एमटी स्टील, 10 लाख क्युबिक मीटर मिट्टी कार्य, 66,000 क्युबिक मीटर कंक्रीट और 26 किलोमीटर मोटर योग्य सड़कों का निर्माण शामिल है.

·आर्क में स्टील के बक्से होते हैं. स्थायित्व में सुधार के लिए आर्क के बक्सों में कंक्रीट भरा जाता है.

·आर्क का कुल वजन 10,619 एमटी है.

·भारतीय रेल पर पहली बार आर्क के अव्यव को ओवरहेड केबल क्रेन द्वारा खड़ा किया गया.

·अवसंरचनात्मक ब्यौरों के लिए सबसे जटिल टेक्लासॉफ्टवेयर का उपयोग किया गया.

·अवसंरचना स्टील10 डिग्री सेल्सियस से 40 डिग्री सेल्सियस तापमान के लिए उपयुक्त है.

कुछ विशेषताएं नीचे दी गई हैं

1. ग्राहक: उत्तर रेलवे

2. कार्यकारी एजेंसी: मेसर्स कोंकण रेलवे कॉर्पोरेशन लिमिटेड

3. पुल की लागत: 1486 करोड़ रू.

4. ठेकेदार Contractor: मेसर्स चिनाब ब्रिज प्रोजेक्ट अंडरटेकिंग [अल्ट्रा-एएफसीओएनएस-वीएसएल (जेवी)]

5. पुल की कुल लंबाई: 1.315कीमी.

6. स्पैन की संख्या: 17 नग.

7. मुख्य आर्क स्पैन की लंबाई: 467मी(रेखीय); 550m (वक्रीय)

8. पुल के डिज़ाइन का जीवकाल: 120 वर्ष

9. डिज़ाइन गति: 100 किलोमीटर प्रति घंटा

10. कुल स्टील संरचना: 28660 एमटी MT (लगभग)

11. डिज़ाइन वायु गति: 266 किलोमीटर प्रति घंटा

12. डिजाइन बनाने वाले:

A. वियाडक्ट एंड फाउंडेशन: मेसर्स डब्ल्यूएसपी (फिनलैंड)

B. आर्क: मेसर्स लियोनहर्ट, आंद्र एंड पार्टनर (जर्मनी)

C. बुनियाद की सुरक्षा: भारतीय विज्ञान संस्थान बंगलुरु

13. प्रमाण सलाहकार:

A. बुनियाद और बुनियाद की सुरक्षा: मेसर्स यूआरएस, यूके

B. वियाडक्ट और आर्क की अधिरचना: मेसर्स गाय, यूके

14. ढलान स्थिरता विश्लेषण: (स्वतंत्र सलाहकार) मेसर्स आईटीएएससीए, यूएसए

15. ढलान स्थिरता विश्लेषणः भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली

16. भूकंपीय विश्लेषण: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली और रुड़की

पुल की अनूठी विशेषताएं:

·266 किमी/घंटा तक की उच्च हवा की गति का सामना करने में सक्षम पुल.

·भारत में पहली बार डीआरडीओके परामर्श से ब्लास्ट लोड के लिए बनाया गया पुल.

·एक पीयर/ट्रेसल को हटाने के बाद भी पुल 30 किलोमीटर/घंटा की प्रतिबंधित गति तक के लिए चालू रहेगा.

·भारत में उच्चतम तीव्रता वाले जोन-V के भूकंप को सहन करने में सक्षम पुल.

·भारतीय रेल पर पहली बार वेल्ड जांच के लिए चरणबद्ध अरे अल्ट्रासोनिक जांच मशीन का उपयोग किया गया.

·भारतीय रेल पर पहली बार, एनएबीएलमान्यता प्राप्त प्रयोगशाला साइट पर वेल्ड जांच के लिए स्थापित की गई है.

·संरचना के विभिन्न भागों को जोड़ने के लिए लगभग 584किलोमीटरवेल्डिंग की गई, जो जम्मू तवी से नई दिल्ली के बीच की दूरी के बराबर है.

·श्रीनगर छोर पर केबल क्रेन की ऊँचाई 127 मीटर है, जो 72 मीटर कुतुब मीनार से अधिक है.

·भारतीय रेलवे पर पहली बार एंड लॉन्चिंग विधि का उपयोग करके कर्वड वायडक्ट भाग को लांच किया गया.

·अत्याधुनिक इंस्ट्रूमेंटेशन के माध्यम से व्यापक स्वास्थ्य मानीटरी और चेतावनी प्रणाली की योजना बनाई गई है.

आर्क कार्य संपन्न होने पर समारोह के बारे में विवरण:

·कार्य संपन्न होने से पहले और लॉन्च के दौरान, आर्क को स्टे केबल द्वारा सहारा दिया गया.

·कार्य समाप्ति में आर्क के अंतिम 8 खंडों (4 अपस्ट्रीम और 4 डाउनस्ट्रीम) को खड़ा करना शामिल है.

·आर्क कार्य की समाप्ति की प्रक्रिया 20 फरवरी, 2021 को शुरू हुई. आर्क कार्य समाप्ति के लिए समारोह से पहले, 07 खंडों को पहले से खड़ा कर लिया गया था.

·आर्क कार्य समाप्ति के समय, खंड सं. डब्ल्यूटी 28 को खड़ा किया गया था. यह खंड क्राउन के कौरी छोर (पश्चिम छोर) पर है.

·नाम: डब्ल्यूटी28 (टॉप कॉर्ड सेगमेंट अपस्ट्रीम साइड)

·आकार: 5.6 मीटर x 4.0 मीटर x 0.98 मीटर (लंबाई xचौड़ाई xऊंचाई); वजन = 18.95 एमटी           

आर्क कार्य संपन्न होने के बाद, अन्य गतिविधियां जैसे स्टे केबल हटाना, सेल्फ-कॉम्पैक्टिंग कंक्रीट से कंक्रीट आर्क को भरना, ट्रेसल्स को खड़ा करना, मुख्य आर्क पर डेक लॉन्च करने के कार्य को वृद्धिशील लॉंचिग द्वारा किया जाएगा.

महत्वपूर्ण गतिविधियों की प्रगति:

क्रं.सं.

गतिविधियां

स्कोप

संपूर्ण हुए

1.

फैब्रिकेशन

28,660 एमटी

28,595 एमटी

2.

समग्र निर्माण

28,660 एमटी

16,902 एमटी

3.

आर्क को खड़ा करना

10,619 एमटी

10,236 एमटी

4.

रॉक बोल्ट

69,343 आरएमटी

66,683 आरएमटी

5.

शॉटक्रीट

75,061 वर्ग मीटर

73,761 वर्ग मीटर

                                                                                                                               





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