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SOUTH CENTRAL RAILWAY
PRESS RELEASE
PUBLIC RELATIONS OFFICE, SECUNDERABAD - 500 071
No.53/2020-2104-05-2021
Secunderabad
कोलनूर और पोटकपल्ली के बीच विद्युतीकरण सहित तीसरी लाइन आरंभ







 

-काजीपेट - बल्हारशाह तिहरीकरण और विद्युतीकरण परियोजना का हिस्सा

-कोलनुर और पोटकपल्ली में यार्ड रिमॉडलिंग कार्य सफलतापूर्वक पूरा हुआ

तेलंगाना क्षेत्र के ग्रांड ट्रंक मार्ग में महत्वपूर्ण तीसरी लाइन परियोजना अर्थातकाजीपेट - बल्हारशाह परियोजना को, कोलनूर और पोटकपल्ली के बीच विद्युतीकरण और यार्ड रीमॉडेलिंग सहित 7.746 किलोमीटर कार्यों के पूरा होने और चालू होने के साथ और बढ़ावा मिला है.काजीपेट - बल्हारशाह के बीच का सेक्शन एक महत्वपूर्ण रेल लिंक है जो ग्रैंड ट्रंक रूट के साथ देश के उत्तर क्षेत्र को दक्षिणी क्षेत्र से जोड़ता है. नए सेक्शन के पूरा होने से गाड़ी परिचालन के लिए पोटकपल्ली - मंडमर्रि सहित मंचरियाल और पेद्दमपेट के बीच गोदावरी पुल पर 64 किलोमीटर की दूरी तक लगातार तीसरी लाइन की सुविधा उपलब्ध होगी.

दक्षिण मध्य रेलवे पर काजीपेट - बल्हारशाह के बीच का सेक्शन प्रमुख रूप से तेलंगाना राज्य के अंतर्गत आता है, जिसमें एक छोटा हिस्सा महाराष्ट्र राज्य में भी आता है. यह मुख्य लाइन इस सेक्शन में स्थित कई सीमेंट समूहों, कायला स्क्रीनिंग संयंत्रों और पावर हाउसों को महत्वपूर्ण रेल कनेक्टिविटी प्रदान करती है. इस मार्ग पर माल लदान और यात्री सेवाओं, दोनों में निरंतर वृद्धि के कारण यह सेक्शन अति-संतृप्त हो गया था. इस उच्च-घनत्व वाले सेक्शन पर भीड़ कम करने के लिएराघवपुरम - मंडमर्रि के बीच 33 किलोमीटर का तिहरीकरण कार्य वर्ष 2016 में पूरा हो गया था. आगे यातायात को और आसान बनाने के लिए, शेष काजीपेट - बलहारशाह सेक्शन पर 202 किलोमीटर(तेलंगाना -157 किलोमीटर और महाराष्ट्र-43 किलोमीटर) के लिएतिहरीकरण और विद्युतीकरणकार्य को वर्ष 2015-16 में 2,063 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत के साथ मंजूरी दी गई. संपूर्ण परियोजना के तीसरी लाइन कार्य को अलग-अलग सेक्शनों में एक साथ किया जा रहा है तथा तेलंगाना और महाराष्ट्र क्षेत्र के सभी हिस्सों में काम तेज गति से आगे बढ़ रहा है.

 कोलानूर और पोटकपल्ली के बीच आरंभ हुए तीसरी लाइन और विद्युतीकरण की मुख्य विशेषताएं: -

Øपोटकपल्ली और कोलनूर के बीच 7.746 किलोमीटर विद्युतीकरण के साथ तीसरी लाइन का निर्माण कार्य पूरा हुआ.

Øतिहरीकरण के एक हिस्से के रूप में, पोटकपल्ली यार्ड को डिस्ट्रीब्युटड इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग प्रणाली से रिमॉडल किया गया है जिसमें 113 मार्ग, 46 सिगनल, 26 पॉइंट और 50 ट्रैक सर्किट हैं.

Øआधुनिक प्रकार के सिगनल के साथ कोलनूर और पोटकपल्ली के बीच मध्यवर्ती ब्लॉक सिगनल प्रदान किया गया है.

Øकोलनूर यार्ड में गैर-इंटरलॉकिंग का कार्य एक बार में किया गया है, जिसका लाभ गाड़ी रुकौनी के समय में कमी के रूप में हुआ.

Øदोनों दिशाओं में मध्यवर्ती-सेक्शन समपार गेटों को इंटरलॉक किया गया.

श्री गजानन मल्लया, महाप्रबंधक, दक्षिण मध्य रेलवे ने सिकंदराबाद मंडल और निर्माण संगठन दोनों टीम के प्रयासों की सराहना की, जिन्होंने गाड़ी परिचालन को कम से कम प्रभावित करते हुए कार्य को पूरा किया. उन्होंने कहा कि काजीपेट - बल्हारशाह तिहरीकरण परियोजना के पूरा होने से इस ग्रैंड ट्रंक मार्ग में भीड़भाड़ कम होगी तथा अधिक कुशलता से अधिक संख्या में गाड़ियों के परिचालन में सुविधा होगी.






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