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SOUTH CENTRAL RAILWAY
PRESS RELEASE
PUBLIC RELATIONS OFFICE, SECUNDERABAD - 500 071
No.145/2020-2125-05-2021
Secunderabad
कोविड की चुनौतियों के बावजूद रेलवे प्रगति के पहिए पर आगे बढ़ रहा हैं क्योंकि कोयला माल ढुलाई पिछले साल की तुलना में 54% और 2019-20 की तुलना में 1.4% की वृद्धि दर्ज की गई.


भारतीय रेलवे लदान और कमाई के मामले में उच्चतम माल ढुलाई के आंकड़े दर्ज कर रहा है.

अब तक इस वित्त वर्ष 2021-22 में, भारतीय रेलवे की कुल लोडिंग 185.04 मिलियन टन है जो इसी अवधि के लिए वर्ष 2019 के लोडिंग आंकड़ों (167.66एमटी) की तुलना में 10.37% अधिक है;

यह इस अवधि के लिए वर्ष 2020 के 116.1 मीट्रिक टन के लोडिंग आंकड़ों की तुलना में 59.38% अधिक है.

इस वित्त वर्ष 2021-22 में, भारतीय रेलवे ने माल ढुलाई से 18542.8 करोड़ रु. जो वर्ष 2019 की कमाई (17674 करोड़ रुपये) की तुलना में 4.92% अधिक है और इसी अवधि के लिए वर्ष 2020 की कमाई (10540.1 करोड़ रुपये) से 75.93% अधिक है.

सितंबर'20 से मई'21 तक लगातार 9 संबंधित महीनों में अब तक की सबसे अधिक लोडिंग

कोविड चुनौतियों के बावजूद, भारतीय रेलवे ने वित्त वर्ष 2021-22 में रिकॉर्ड माल ढुलाई के साथ गति में तेजी लाना है.

इस वित्तीय वर्ष 2021-22 में, भारतीय रेलवे ने 116.1 मीट्रिक टन (2020 वर्ष) और 167.66 मीट्रिक टन (2019 वर्ष) की तुलना में वर्ष 2020 और 2019 के लदान के आंकड़े 185.04 मीट्रिक टन (2021 वर्ष) को पार कर लिया, जो क्रमशः 59.38% और 10.37% की वृद्धि दर्शाता है.

इस अवधि में, भारतीय रेलवे ने माल ढुलाई से 18542.8 करोड़ रु है जो यह माल ढुलाई से वर्ष 2019 की कमाई से 4.92% अधिक 17674 करोड़ रु है.और इसी अवधि के लिए वर्ष 2020 (10540.1 रुपये) की तुलना में 75.93% अधिक था.

भारतीय रेलवे ने सितंबर, 2020 से मई, 2021 तक लगातार 09 संबंधित महीनों में अब तक की सबसे अधिक लदान की गति को बनाए रखा है.

मिशन मोड पर, मई 2021 के महीने के लिए भारतीय रेलवे की फ्रेट लोडिंग 2019 और 2020 वर्ष की लदान और इसी अवधि के लिए आय को पार कर गई.

कोयला क्षेत्र ने निरंतर विकास दिखाया है. भारतीय रेलवे ने इस वित्त वर्ष 2021-22 में 88.15 मीट्रिक टन कोयला लोड किया जो कि पिछले वर्ष 2020 (57.23 मीट्रिक टन) की तुलना में 54.03% और वर्ष 2019 लोडिंग (86.94 मीट्रिक टन) की तुलना में 1.39% अधिक है.

मई 2021 (अब तक) के महीने में, भारतीय रेलवे की लदान 73.45 मिलियन टन थी जो पिछले वर्ष की इसी अवधि (50.66 मिलियन टन) की तुलना में 44.99% अधिक है। यह इसी अवधि के लिए वर्ष 2019 के लोडिंग आंकड़ों (66.61 मीट्रिक टन) की तुलना में 10.27% अधिक है.

भारतीय रेलवे की लोडिंग 73.45 मिलियन टन थी जिसमें 35.62 मिलियन टन कोयला, 9.77 मिलियन टन लौह अयस्क, 3.38 मिलियन टन खाद्यान्न, 2.22 मिलियन टन उर्वरक, 2.02 मिलियन टन खनिज तेल और 3.15 मिलियन टन सीमेंट (क्लिंकर को छोड़कर) शामिल हैं.

मई, 2021 में भारतीय रेलवे ने माल ढुलाई से 7368.00 करोड़ रु. अर्जन की है जो कि पिछले साल की इसी महीने की कमाई (4541.21 करोड़ रुपये) की तुलना में 62.20% अधिक है और इसी अवधि के लिए वर्ष 2019 की कमाई के आंकड़ों (7021.75 करोड़ रुपये) की तुलना में 4.93% अधिक है.

गौरतलब है कि रेलवे माल ढुलाई को आकर्षक बनाने के लिए भारतीय रेलवे में कई तरह की रियायतें/छूट भी दी जा रही हैं.

यह ध्यान दिया जा सकता है कि मालगाड़ियों की गति में भी मौजूदा नेटवर्क में उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज की गई है.

भारतीय रेलवे द्वारा कोविड 19 का उपयोग चौतरफा क्षमता और कार्य निष्पादन में सुधार के लिए किया गया है.

 





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