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SOUTH CENTRAL RAILWAY
PRESS RELEASE
PUBLIC RELATIONS OFFICE, SECUNDERABAD - 500 071
No.174/2022-2308-06-2022
secunderabad
पीआर सं. 174 तिरुपति रेलवे स्टेशन का विश्व स्तरीय मानकों के साथ उन्नयन की ओर एक बड़ा कदम

-तिरुपति स्टेशन के पुनर्विकास के लिए ठेका दिया गया

रेल मंत्रालय ने हरित मानदंडों के अनुपालन, सुरुचिपूर्ण आकार और अनुभव दिलाने वाली वाली प्रथम श्रेणी की सुविधाएं प्रदान करने के लिए सभी जोनों में 'महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास' पर विशेष ध्यान दिया है. दक्षिण मध्य रेलवे पर, तिरुपति रेलवे स्टेशन की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि विश्व प्रसिद्ध "भगवान बालाजी" मंदिर पहुंचने के लिए यह उतरने का स्थल है. इसलिए, रेलवे बोर्ड ने दक्षिण मध्य रेलवे को "रेलवे स्टेशनों का बड़े पैमाने पर उन्नयन" शीर्षक के अंतर्गत तिरुपति स्टेशन का पुनर्विकास करने का निदेश दिया है.

 

तदनुसार, दमरे ने रेल उपयोक्ताओं की सहजता के लिए स्टेशन परिसर को अन्य अवसंरचना संबंधी सुविधाओं और यात्री सुख-सुविधाओं के साथ एकीकृत करने के लिए एक मास्टर प्लान की संकल्पना की है. ईपीसी मोड के अंतर्गत विभिन्न कार्यों का ठेका दिया गया है. तिरुपति स्टेशन के उन्नयन की महत्वपूर्ण विशेषताओं में शामिल हैं:

अवसंरचना संबंधीकार्य -

  • बेसमेंट और ग्राउंड+3 मंजिलों के साथ दक्षिणी छोर पर स्टेशन भवन का विकास.
  • ग्राउंड+3 मंजिलों के साथ उत्तरी छोर पर स्टेशन भवन का विकास.
  • स्टेशन भवन के उत्तरी और दक्षिणी छोर को जोड़ने के लिए 35 मीटर चौड़े 2 एयर कॉनकोर्स का निर्माण.
  • वर्तमान प्लेटफार्मों में सुधार.
  • प्लेटफार्मों पर नई छतों का निर्माण.

प्रस्तावित उन्नयन योजना के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली सुविधाएं-

  • दक्षिणी ब्लॉक के बेसमेंट में पार्किंग की सुविधा, ग्राउंड फ्लोर में प्रस्थान कॉनकोर्स, आगमन कॉनकोर्स, टिकट काउंटर, वेटिंग लाउंज, पहली और दूसरी मंजिल में कॉमन वेटिंग हॉल एरिया, फीमेल वेटिंग एरिया, फूड कोर्ट, टॉयलेट, क्लोक रूम, तीसरी मंजिल में रेलवे कार्यालय और विश्राम कक्ष.
  • उत्तरी ब्लॉक में,प्रस्थान कॉनकोर्स,आगमन कॉनकोर्स,टिकट काउंटर,ग्राउंड फ्लोर में वेटिंग लाउंज,फर्स्ट फ्लोर में कॉमन वेटिंग हॉल एरिया,वीआईपी लाउंज,टॉयलेट,क्लोक रूम,दूसरी मंजिल में वेटिंग हॉल,दुकानें,कियोस्क,टॉयलेट,तीसरी मंजिल में रेलवे कार्यालय.
  • एयर कॉनकोर्स में वेटिंग हॉल, दुकानें, फूड कोर्ट, बेंच.
  • यात्रियों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए 23 लिफ्ट और 20 एस्केलेटर, सूचना प्रदर्शन प्रणाली, पब्लिक एड्रेस सिस्टम, सीसीटीवी कैमरे, कोच इंडिकेशन और गाड़ी इंडिकेशन बोर्ड.

 श्री अरुण कुमार जैन, महाप्रबंधक (प्रभारी) ने इस संबंध में कहा है कि जोन सभी वर्गों के लोगों की आवश्यकताओं के अनुरूप और भविष्य की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए विश्व स्तरीय सुविधाओं के साथ तिरुपति रेलवे स्टेशन के उन्नयन के लिए प्रतिबद्ध है. उन्होंने अधिकारियों को काम में तेजी लाने और निर्धारित समय सीमा में पूरी प्रक्रिया को पूरा करने को कहा. उन्होंने कहा कि सभी विश्व स्तरीय सुविधाएं उपलब्ध हो जाने के बाद तिरुपति स्टेशन की सुंदरता और बढ़ जाएगी तथा हम इस महत्वपूर्ण स्टेशन पर रेल यात्रियों की आकांक्षाओं को पूरा कर सकेंगे.





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