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SOUTH CENTRAL RAILWAY
PRESS RELEASE
PUBLIC RELATIONS OFFICE, SECUNDERABAD - 500 071
No.380/2022-2321-07-2022
Secunderabad
दक्षिण मध्य रेलवे ने 16 गाडियों में उन्नत हैंड हेल्ड टर्मिनलों (एचएचटी) को आरंभ की


- ऑन बोर्ड टिकट चेकिंग को वास्तविक, पारदर्शी और डिजिटल बनाया गया .

माननीय प्रधान मंत्री जी के डिजिटल इंडिया मिशनपहल को आगे बढ़ाते हुए, दक्षिण मध्य रेलवे नेअपने टिकट जांच कर्मचारियों को उन्नत सुविधाओं से युक्त हैंड हेल्ड टर्मिनल उपलब्ध कराया है जो फिजिकल चार्ट ले जाने और मैन्युअल प्रविष्टियां करने की आवश्यकता को पूरा करती है. ये हैंड हेल्ड टर्मिनल (एचएचटी) पूरी गाड़ी की आरक्षित यात्री सूची की स्थिति की जांच करने, खाली बर्थों के लाइव स्टेटस को जानने और चिन्हित गंतव्य स्थानों के बीच पूरी पारदर्शिता के साथ यात्रियों को खाली बर्थ आबंटित करने में ऑन-बोर्ड टिकट जांच कर्मचारियों की मदद करेंगे.

 

इससे पहले, वर्ष 2019 में भारतीय रेल पर राजधानी तथा शताब्दी एक्सप्रेस गाड़ियों में एचएचटी को आरंभ किया गया और दक्षिण मध्य रेलवे परएक गाड़ी अर्थात् सिकंदराबाद - पुणे - सिकंदराबाद शताब्दी एक्सप्रेस में इसे लागू किया गया.

अब, उपर्युक्त के अलावा, सोलह चुनिंदा गाड़ियों को इस पहल के अंतर्गत शामिल किया गया है. दमरे जोन से आरंभ/समाप्त होने वाली इन सोलह गाड़ियों में टिकट जांच कर्मचारी नवीनतम एचएचटी का उपयोग करेंगे. इन में सिकंदराबाद-निजामुद्दीन, सिकंदराबाद-विशाखपत्तनम और सिकंदराबाद-लोकमान्य तिलक टर्मिनस के बीच चलने वाली दुरंतो एक्सप्रेस की 3 जोड़ी गाड़ियांऔर सातवाहना एक्सप्रेस, पिनाकिनी एक्सप्रेस, रत्नाचल एक्सप्रेस, सिरपुर कागजनगर एक्सप्रेस, विजयवाड़ा इंटरसिटी एक्सप्रेस की 5 जोड़ी सुपरफास्ट गाड़ियां शामिल हैं. टिकट जांच कर्मचारियों को एचएचटी कार्यचालन संबंधी प्रशिक्षण दिया गया है. चलती गाड़ियों में बर्थों की लाइव उपलब्धता की जांच और मानीटरी करने हेतु परिवर्तनकारी एचएचटी प्रणाली को आरंभ करने से ग्राहक सेवा मानकों में क्रांतिकारी बदलाव आने की उम्मीद है. टिकट जांच कर्मचारियों को एचएचटी सप्लाई करने के उद्देश्य से जोन द्वारा इनकी अधिप्राप्ति की गई है.

हैंड हेल्ड टर्मिनलों से लाभ

Øटिकट जांच कर्मचारी (टीसी) आसानी से यात्रियों की टिकटों की जांच कर सकते हैं और आबंटित बर्थ पर उनके कब्जे को चिह्नित कर सकते हैं. तदनुसार, टीसी को तुरंत यात्रा के दौरान उपलब्ध खाली बर्थों का पता चल सकेगा जिन्हें वे गाड़ी में जरूरतमंद यात्रियों को आबंटित कर सकेगा. यात्रा के दौरान खाली बर्थों के तुरंत आबंटन से यात्री लाभान्वित होंगे.

Øयात्रियों को मार्गस्थ स्टेशनों पर खाली बर्थों से संबंधित वास्तविक जानकारी मिलेगी. खाली बर्थ उपलब्ध होने पर जरूरतमंद यात्रियों को अगले दूरस्थ स्थान पर चलती गाड़ी में ही बर्थ आबंटित किए जा सकते हैं.

Øचार्ट तैयार होने के बाद किए गए रद्दकरणों से संबंधित सूचना प्रति घंटा इन हैंड हेल्ड टर्मिनलों को भेजी जाती है, इससे आसानी से गलत यात्रियों का पता चल जाता है.

Øरियल-टाइम चार्टिंग से बर्थ, विशेषकर खाली बर्थों के आबंटन में, अधिक पारदर्शिता सुनिश्चित की जाएगी.

Øगाड़ियों में यात्रियों की ऑक्युपन्सी के लाइव अपडेट की सुविधा के कारण पहले से बुक किए गए आरक्षण को अपग्रेड करने में आसानी होगी.

Øभोजन और बेड रोल के लिए तुरंत ऑक्युपन्सी की गणना की जा सकती है.

Øवैकन्सी की स्थिति और ऑक्युपन्सी से संबंधित वास्तविक डेटा पीआरएस सॉफ्टवेयर के साथ जुडा है इसलिए धनवापसी, यदि कोई हो, का तुरंत संसाधन किया जा सकता है.

Øगाड़ियों में आरएसी को क्लियर करने के लिए विभिन्न कोचों के टीसी के बीच संचार आसान और तुरंत होगा.

Øऑन-बोर्ड टीसी द्वारा वर्तमान में उपयोग किए जाने वाले पेपर चार्टों को हैंड हेल्ड टर्मिनलों से बदला जाएगा, जो पर्यावरण हितैषी है.

 

श्री अरुण कुमार जैन, महाप्रबंधक (प्रभारी) ने कई गाड़ियों में एचएचटी के रूप में डिजिटल मोड के जरिए कागजरहित कार्य लागू करने के लिए वाणिज्य विंग के कर्मचारियों और अधिकारियों की सराहना की. उन्होंने कहा कि एचएचटी का कार्यान्वयन यात्रियों के लिए बहुत उपयोगी साबित होगा क्योंकि इससे टिकट जांच प्रणाली अधिक प्रभावशाली, पारदर्शी और वास्तविक समय पर आधारित बन जाएगी.

 





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