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सिगनल व दूरसंचार

सिगनल और दूर संचार

1.संगठनः चार अधिकारी अर्थात वरि.मंडल सिगनल व दूर संचार इंजीनियर, मंडल सिगनल व दूर संचार इंजीनियर(सिगनल), सहायक मंडल सिगनल व दूर इजीनियर(सिगनल) और सहायक मंडल सिगनल व दीर संचार इंजीनियर(टेली) उपलब्ध हैं .

2.निष्पादन विशेषताएं:

2.1  सिगनल खराबियां अप्रैल जनवरी 2010-11 और 2011-12 के दौरान सिगनल खराबी रजिस्टर के अनुसार सिगनल खराबियों की कुल सं. क्रमशः 339 और 293 रही. इससे संकेत मिलता है कि पिछले वर्ष की तुलना में सिगनल खराबियों में 14% कि कमी आई है.

 2.2  प्रति हज़ार जिस्टस (ZISTUS) सिगनल खराबियां: अप्रैल जनवरी 2010 11 और 2011-12 के दौरान प्रति हज़ार जिस्टस(ZISTUS) सिगनल खराबियां क्रमशः 2.62 और 2.26 रही. इससे संकेत मिलता है कि पिछले वर्ष की तुलना में सिगनल खराबियों में 14% का कमी आई है.

2.3  समयपालनःअप्रैल डनवरी 2010 11 और 2011 -12 के दौरान सिनगल लेखे में हुई समयपालन की हानि वाली गा़ड़ियों की संख्या क्रमशः 11 और 9 रही. वर्ष 2011 के दौरान सिगनल लेखे में हुई समयपालन की हानि वाली गाड़ियों की संख्या में 18% की कमी आई है.

2.4   डाटा लॉगर लॉजिक का कार्यान्वयनः

(i) लूप लाइऩों पर गाड़ियों की अधिक गति का पता लगाने के लिए कुल 55 स्टेशनों में से सभी 55 स्टेशनों पर डाटा लॉगर लॉजिक लदा दिए गए हैं(100%प्रगति)

(ii)अवरुद्ध लाइऩों के विरुद्ध पाइंटों को सेट करने के लिए आनश्यकतानुसार सभी 53 स्टेशनों पर डाटा लॉगार लॉजिक लगा दिए गए हैं(100%प्रगति)

2.5  बीएसएनएल चैनलों को अभ्यर्पिच करते हुए की गई बचतः डायरेक्ट   आउटवर्ड डायलिंग(DOD) के लिए प्रयुक्त किए जा रहे 2 एमबीबीएसएनएल चैनल को अभ्यर्पित किया गया, जिससे 14.40 लाख रु. की प्रतिवर्ष की बचत हुई. 10मालभाड़ा प्रचालित सूचना प्रणाली (FOIS) चैनल (64kbps) को भी अभ्यर्पित किया गया, जिससे 4.5 लाख रु. की प्रतिवर्ष की बचत हुई. इस प्रकार कुल 18.9 लाख रु. बचत री गई.

2.6 लघु अवधि सिगनल विश्वसनियता कार्रवाई योजना (STRAP-I): रेलवे बोर्ड कीलघु अवधि सिगनल विश्वसनियता कार्रवाई योजना (STRAP-I) को 25 नवंबर 2011 को अर्थात लक्ष्य तारीख के भीतर (20 नवंबर 2011) को पूरा किया गया.

2.7  डाटातिम्मापुर निजी साइंडिंग(KRIBCO) का कार्यः हैदराबाद मंडल का पहली व एकमात्र निजी साइडिंग KRIBCO सिगनलिंग कार्य लक्ष्य के भीतर 20 मई 2011 को पूरा किया गया.

2.8  जीईलेक्ट्रनिक अंतरपाशन प्रणाली का देशज विकासः मेसर्स एचबीए,    हैदराबाद का 2/3 ईआई प्रणाली का फलकनुमा में (क) समानांतर मोड और (ख) सीरीज़ मोड फील्ड परीक्षण पूरा किया गया. अंतिम स्टैंड अलोन मोड परीक्षण कार्य चालू है.

3किए गए नवीन कार्य :

 3.1 भारतीय रेलवे में पहली बार हैदराबाद मंडल द्वारा स्लाइडिंग प्रकार के तरपाशत समपार फाटक बूम की व्यवस्था विकसित की गई. इस व्यवस्था से बूमकी खराबी के कारण गाड़ियों की रुकौनी में कमी आती है.

3.2  सार्वजनिक प्रणाली का स्वचालित वाल्यूम नियंत्रणः रेलवे स्टेशनों के समीप रहने वाले लोगों की असुविदा से बचवे के लिए हैदराबाद मंडल द्वारा सार्वजनिक प्रणाली के वाल्यूम को स्वतः नियंत्रित करने के लिए एक सर्किट का विकास किया गया और इसे बासर और मलकाजगिरि स्टेशनों में लगाया गया है. यह संतोषजनक कार्य कर रहा है.




Source : दक्षिण मध्‍य रेलवे CMS Team Last Reviewed on: 15-06-2021  


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