दक्षिण मध्य रेलवे का जनसंपर्क विभाग विशेष रूप से दक्षिण मध्य रेलवे तथा सामान्य रूप से भारतीय रेलवे की सकारात्मक छवि को बनाए रखने के कार्य में लगा हुआ है. यह विभाग बदलते समय के साथ कदम मिलाकर चलने हेतु जनता तक सूचना पहुंचाने के विभिन्न पहलुओं खासकर इस क्षेत्र में उपलब्ध प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और सोशल मीडिया के व्यापक स्पेक्ट्रम के माध्यमों का सफलतापूर्वक उपयोग कर रहा है.
परिस्थिति के अनुसार प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और सोशल मीडिया में अधिकतम कवरेज प्राप्त करने के लिए यथोचित जन संपर्क रणनीतियों और उपकरणों का उपयोग किया जा रहा है. जन संपर्क शाखा साल भर प्रेस विज्ञप्तियां, सोशल मीडिया पोस्टिंग, गाइडेड मीडिया टूर, प्रेस मीटएवं साक्षात्कार, लेख, विशेषताएं, टीवी क्विकीज़, रेडियो जिंगल्स, विवरणिका, बुकलेट, पोस्टर, प्रदर्शनियां औरझांकियांजारी करते हुए दक्षिण मध्य रेलवे की नीतियां, कार्यक्रम, संचालन, अनुरक्षण, विकास गतिविधियां, निष्पादन कार्य, उपलब्धियां आदि के बारे में जनता को जानकारी देती है.
वर्तमान डिजिटल युग में, सोशल मीडिया हमारी संगठन की छवि बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है और रेल उपयोक्ताओं तथा विभिन्न हितधारकों या ग्राहकों के साथ जुड़ने का यह एक आवश्यक साधन है. संगठन से संबंधित अद्यतन जानकारी के प्रसार में सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म जैसे ट्विटर, फेसबुक, इनस्टाग्राम आदि प्रमुख भूमिका निभा रहे हैं. तदनुसार, ज़ोन का जन संपर्क विभाग समयोचित संगठनात्मक जानकारी के प्रचार-प्रसार में सोशल मीडिया प्लैटफॉर्मों का अत्यधिक उपयोग कर रहा है. उपलब्ध रेल सेवाएं, गाड़ी संचालन, अनुरक्षण आदि की सूचना यात्रियों को देने और उन्हें जागरुक बनाने के लिए कई प्रचार अभियान चलाए जा रहे हैं.
जन संपर्क विभाग हमारी संगठन और उसकी सेवाओं के प्रति जनता से सकरात्मक रुझान प्राप्त करने के उद्देश्य से निरंतर सकारात्मक जानकारी के माध्यम से अभिप्रेत वर्ग को जागरुक एवं प्रेरित करते हुए उनके साथ लगातार संपर्क बनाए रखता है ताकि सगंठन के सफल संचालन में उनका सहयोग प्राप्त कर सके. सही आवाज के रूप में जनता और संगठन के बीच में यह एक कड़ी का काम करता है.
जन संपर्क विभाग गण माध्यम द्वारा सकरात्मक सूचना का प्रसार करते हुए हमेशा जनता, विशेष रूप से रेल यात्रियों के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध स्थापित करने के लिए प्रयासरत है. इस महत्वपूर्ण लक्ष्य की प्राप्ति के लिए यह विभाग हमेशा प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया के कर्मियों के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध बनाए रखता है. यह विभाग विभिन्न कार्यकारी विभागों के प्रमुखों के साथ भी कामकाजी संबंध बनाए रखता है. विभिन्न अवसरों पर महाप्रबंधक महोदय के संदेश और दक्षिण मध्य रेलवे की त्रैमासिक गृह पत्रिका ‘हम दम’के प्रकाशनऔर विभिन्न विषयों संबंधी विशेष प्रकाशनों द्वारा आंतरिक जन संपर्क (अधिकारियों और कर्मचारियों के साथ संप्रेषण) को कायम रखा जाता है.
गण माध्यम के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध और दक्षिण मध्य रेलवे के सभी विभागों के साथ बेहतर समन्वय के साथ, जन संपर्क विभाग ने हाई प्रोफाइल प्रचार के मामले में उत्कृष्ट परिणाम प्राप्त किए हैं, जिससे रेल उपयोगकर्ताओं से अधिक प्रशंसा और सहयोग प्राप्त हुआ है. परिणामस्वरूप अपनी भूमिका को सफलतापूर्वक निभाने के लिए संगठन के सामने सद्भावना और आपसी समझ का एक मंच तैयार हुआ है.