Screen Reader Access Skip to Main Content Font Size   Increase Font size Normal Font Decrease Font size
Indian Railway main logo
खोज :
Find us on Facebook   Find us on Twitter Find us on Youtube View Content in English
National Emblem of India

हमारे बारे में

नागरिक चार्टर

रेलगाड़ियां तथा समय

यात्री सेवाएं / भाड़ा जानकारी

सार्वजनिक सूचना

निविदाएं

हमसे संपर्क करें



 
Bookmark Mail this page Print this page
QUICK LINKS
एसटीसी एलजीडि सिकंदराबाद

पर्यवेक्षी प्रशिक्षण केंद्र 
सिकंदराबाद, दक्षिण मध्य रेलवे 

[ संस्थापन – 1976 ]

*** आगामी विशेष पाठ्यक्रमों से संबंधित अद्यतन समाचार ***

स्वागत



 हमारा परिचय 

इस संस्‍थान की स्‍थापना तकनीकी प्रशिक्षण केन्‍द्र के नाम से वर्ष 1976 में की गई थी. तत्‍पश्‍चात 21-09-1978 से इसे पर्यवेक्षक प्रशिक्षण केन्‍द्र नाम दिया गया.7एकड़ (34963 वर्ग गज) में फैला यह प्रशिक्षण केन्‍द्र सिकंदराबाद शहर के मध्‍य में स्थित है. यह प्रशिक्षण केन्‍द्र बाग-बगीचों से घिरा हुआ है जिसमें तरह-तरह के पेड़-पौधे लगे हैं. जहॉं एक ओर पक्षियों का कलरव है तो वहीं दूसरी ओर गुरुकुल जैसी शांति का वातावरण है, जो सर्वांगीर्ण विकास के लिए आवश्‍यक है. रेलवे बोर्ड द्वारा अनुमोदित प्रशिक्षण मॉड्यूल के अनुसार सभी अनिवार्य पाठ्यक्रमों के साथ-साथ विभिन्‍न आवश्‍यकताओं पर आधारित कार्यक्रम चलाये जाते हैं. जो न केवल  दक्षिण मध्‍य रेलवे के विभिन्‍न विभागों जैसे यांत्रिक, भंडार आदि के पर्यवेक्षकों की प्रशिक्षण आवश्‍यकताओं को पूरा करते हैं, बल्कि निकटवर्ती क्षेत्रीय रेलों और दक्षिण क्षेत्र के आईसीएफ और आर डब्‍ल्‍यू एफ के उत्‍पादन यूनिटों की प्रशिक्षण आवश्‍यकताओं को भी पूरा करते हैं.  


प्रशिक्षण कार्यपद्धति

पर्यवेक्षक प्रशिक्षण केन्‍द्र अपने प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षित करने के लिए विभिन्‍न प्रकार की  प्रशिक्षण कार्य पद्धतियां, पाठ्यसाधन, तकनीक और साधनों का उपयोग करता है.निर्धारित प्रशिक्षण पद्धति का चयन प्रशिक्षु समूह और उनके ज्ञान के स्‍तर को देखते हुए किया जाता है.  प्रशिक्षण कार्यपद्धति में कक्षा में दिए गए व्‍याख्‍यान, प्रकरण का अध्‍ययन, सामूहिक चर्चा, रोल प्‍ले और मॉडल कक्ष में व्‍यावहारिक प्रशिक्षण आदि शामिल है. उत्‍पादन यूनिटों, यार्डों कारखानों, डीज़ल शेडों जैसे विभिन्‍न रेल प्रतिष्‍ठानों तथा विभिन्‍न निजी और सार्वजनिक उपक्रमों में व्‍यक्तिगत दौरा आयोजित किया जाता है. प्रशिक्षुओं को नोटस और हैंड आउटस देने के अलावा ओवर हेड प्रोजेक्‍टर, एल सी डी प्रोजेक्‍टर और कम्‍प्‍यूटर आधारित ट्रेनिंग दी जाती है.विभिन्‍न प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों की विषय वस्‍तु में कल्‍याण, स्‍वास्‍थ्‍य, अनुशासन व अपील नियमों, ई सी ए और एच ओ ई आर आदि पर अतिथि व्‍याख्‍यान शामिल किया गया है. भारतीय रेल के विभिन्‍न विषयों पर व्‍याख्‍यान देने के लिए विख्‍यात शिक्षाविद और विशेषज्ञों को,जिनमें विज़ीटिंग फैक्‍लटी के रूप में रेलवे के अवकाश प्राप्‍त अधिकारी भी शामिल हैं,आमंत्रित किया जाता है.

प्रशिक्षणअवसंरचना

इस संस्‍थान में 10 सुसज्जित कक्ष हैं जो सभी सुविधाओं से सम्‍पन्‍न हैं और सीखने के लिए उत्‍तम वातावरण तैयार करते हैं. विभिन्‍न प्रकार के उपकरणों और उनके पुर्जों के मॉडल हैं, ड्राइंग, आरेख और चार्ट आदि के रूप में यहां उपलब्‍ध हैं जिनके द्वारा प्रशिक्षुओं को प्रत्‍यक्ष कला- कौशल और ज्ञान युक्‍त प्रशिक्षण दिया जाता है. इस प्रशिक्षण संस्‍थान में 100 प्रतिभागियों की क्षमता वाला एक सभागृह है. इस संस्‍थान में डीज़ल, सी एंड डब्‍ल्‍यू, वेल्डिंग और मेकाट्रानिक्‍स की चार प्रयोगशालाएं नवीनतम सुविधाओं सहित उपलब्‍ध हैं.  संस्‍थान परिसर में ही प्रशिक्षण देने के लिए चल स्‍टॉक की विभिन्‍न बोगियों के वास्‍तविक मॉडल यहां उपलब्‍ध है. संस्‍थान में डीज़ल,विद्युत लोको और सी एंड डब्‍ल्‍यू ट्रेनर भी उपलब्‍ध है.

सूचना प्रौद्योगिकी

पर्यवेक्षक प्रशिक्षण केन्‍द्र का प्रयास इसे एक सुदृढ़ सूचना प्रौद्योगिकी संस्‍थान के रुप में विकसित करना है. यहां पर एक सुसज्जित कंप्‍यूटर प्रयोगशाला (वातानुकूलित) है जहां पर पेन्टियम आधारित बहुसंख्‍यक पी सी का उपयोग प्रशिक्षण के लिए किया जाता है और एल सी डी प्रोजेक्‍टर मल्‍टी मीडिया के साथ उपलब्‍ध है जिसके द्वारा वीडियो कैसेट सी डी आदि के प्रदर्शन के लिए उपयोग में लाया जाता है. यहां पर सी एंड डब्‍ल्‍यू, डीज़ल, वेल्डिंग और मेकाट्रानिक्‍स के विभिन्‍न प्रकार के ई लर्निंग पैकेज भी उपलब्‍ध हैं. कंप्‍यूटर केन्‍द्र में रेल नेट कनेक्‍शन उपलब्‍ध है जिससे वर्ल्‍ड वाइड वैब की जानकारी प्राप्‍त की जा सकती है .

पुस्‍तकालय

इस संस्‍थान का पुस्‍तकालय काफी समृद्ध है जिसमें विभिन्‍न विषयों जैसे तकनीकी प्रबंधन, वित्‍त, सामग्री प्रबंधन, कार्मिक प्रबंधन आदि की लगभग 3,000 पुस्‍तकें उपलब्‍ध हैं. पत्रिकाओं और समाचार पत्रों के साथ-साथ इसकी वीडियों लाइब्रेरी में 110 कैसेट और 55 सी डी भी उपलब्‍ध है. पुस्‍तकालय की कार्यशैली के कंप्‍यूटरीकरण के लिए विंडो आधारित पुस्‍तकालय प्रबंधन प्रणाली आरंभ की गई है.

छात्रावास और भोजनालय की सुविधा

इस प्रशिक्षण संस्‍थान के छात्रावास में 32 कमरे हैं जिनमें 96 बेडों की सुविधा उपलब्‍ध है. इन कमरों में से 12 कमरे शौचालय युक्‍त हैं जो महिला प्रशिक्षुओं के लिए आरक्षित हैं. प्रशिक्षुओं द्वारा "न लाभ न हानि" आधारित एक मेस चलाई जा रही है जो छात्रावास में रहने वाले छात्रों को नाश्‍ता, मध्‍यान्‍ह भोज और रात्रि भोज उपलब्‍ध कराती है. यहां के भोजन कक्ष में एक बार में एक साथ 48 लोग भोजन कर सकते हैं.  प्रशिक्षुओं के मनोरंजन के लिए केबल कनेक्‍शन से युक्‍त रंगीन टी वी और डी वी डी प्‍लेयर छात्रावास में लगाया गया है. प्रशिक्षुओं के मनोरंजन के लिए कैरम, शतरंज, जैसे इंडोर गेम और बैडमिंटन, वालीबॉल, बॉस्‍केट बाल जैसे आउट डोर गेम की सुविधाएं उपलब्‍ध हैं. योग, ध्‍यान और  व्‍यायाम जैसी अन्‍य पाठ्येत्‍तर गतिविधियों के लिए एक व्‍यायामशाला की व्‍यवस्‍था की गई है.

प्रशिक्षार्थियों के लिए दिशा-निर्देश


1.  सभी प्रशिक्षु को 09.25 बजे प्रार्थना में सम्मिलित हों.
2.प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों के लिए कार्य समय सुबह 09.30 बजेसे 13.00बजे तक तथा 14.00बजे से 17.00बजे तक है.
हर शनिवार कोकार्य समय सुबह 09.30 बजेसे 13.15बजे तकहै.सभी प्रशिक्षु को 09.25बजे प्रार्थना में सम्मिलित हों.

3.     प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षण के दौरान आपात मामलों को छोड़कर अन्‍यथा कोई छुट्टी मंजूर नहीं की जाएगी.

4.     प्रशिक्षु, जो पुनःश्‍चर्या और विशेष पाठ्यक्रमों में प्रशिक्षण ले रहे हैं अपनी वापसी यात्रा का पास संबंधित कार्यालय से प्राप्‍त करें.

5.     प्रशिक्षुओं को इस प्रशिक्षण केन्‍द्र से सुविधा पास और पी टी ओ केवल आपाती स्थिति में ही जारी किए जाएगें.

6.     प्रशिक्षण की अवधि के दौरान छात्रावास की सुविधा प्रदान की जाएगी.

7.     दीर्घकालीन पाठ्यक्रम प्रशिक्षु निर्धारित वर्दी पहनें.

8.     प्रशिक्षु छात्रावास में उपलब्‍ध भोजन सुविधा का उपयोगकर सकते हैं और यह भोजनालय "न लाभ न हानि" के आधार पर प्रशिक्षुओं द्वारा चलाया जाता है.



हमारे बारे में                                                                                                                                          पाठ्यक्रम अवलोकन
कंटैक्ट: प्रधानाचार्य - +91-9701370412




Source : दक्षिण मध्‍य रेलवे CMS Team Last Reviewed on: 16-09-2021  


  प्रशासनिक लॉगिन | साईट मैप | हमसे संपर्क करें | आरटीआई | अस्वीकरण | नियम एवं शर्तें | गोपनीयता नीति Valid CSS! Valid XHTML 1.0 Strict

© 2010  सभी अधिकार सुरक्षित

यह भारतीय रेल के पोर्टल, एक के लिए एक एकल खिड़की सूचना और सेवाओं के लिए उपयोग की जा रही विभिन्न भारतीय रेल संस्थाओं द्वारा प्रदान के उद्देश्य से विकसित की है. इस पोर्टल में सामग्री विभिन्न भारतीय रेल संस्थाओं और विभागों क्रिस, रेल मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा बनाए रखा का एक सहयोगात्मक प्रयास का परिणाम है.