
वाणिज्य शाखा
हमारा परिचय
गुंतकलमंडलका गठन 10 अक्तूबर 1956 को दक्षिण रेलवे में हुआ और 2 अक्तूबर 1977 से दक्षिण मध्य रेलवे का हिस्सा बना. गुंतकल मंडल ने 54 वर्षों की अपनी सेवा में प्रदेश के आर्थिक और औद्योगित विकास के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है जिसमें परिचालन के सभी पहलुओं को शामिल करने के लिए आधुनिकीकरण और सुधार की निरंतर प्रक्रिया आरंभ की है और इस प्रक्रिया में लोगों की अपेक्षाओं की पूर्ती में सफलता हासिल की.
जनता की मांग के अनुसार इस मंडल ने प्रौद्योगिकी को अपग्रेड किया और दोनों यात्री औरमाल यातायात में सुधार किया है.
गुंतकलमंडलपर 7 मुख्य सीमेंट संयंत्र हैं और दक्षिण भारत के सीमेंट की अधिकतर आवश्यकता को पूरा करते हैं.
यह मंडल इस्पात संयंत्र और ओएनजीसी के लिए डोलोमाइट, चूना पत्थर, बेराइट्स और बेराइट्स पाउडर जैसे कच्चे माल का परिवहन कर रहा है.आगे यह मंडल 2 मुख्य पावर प्लैंटों की आवश्यकता पूरी करता है वे हैं आप्रजेनको/मुद्दनूर और कर्नाटक पावर कार्पोरेशन/रायचूर.
गुंतकलमंडलहर वर्ष सभी क्षेत्रों में सतत रूप से बेहतर निष्पादन कर रहा है. मूल यात्रियों की संख्या, यात्री अर्जन, आरंभिक माल यातायात में हर वर्ष स्थिर रूप से सुधार हुआ है.
ग्राहक संतुष्टि को हासिल करने के लिए और निरंतर सेवाओं को बेहतर बनाने के प्रयास में दक्षिण मध्य रेलवे/गुंतकल मंडल ने यात्रियों की मांग की पूर्ति के लिए कई उपाय किये हैं जिसमें 24 सवारी डिब्बों वाली गाडी की शुरुआत की गई.यात्रियों की मांग पूरी करने के लिए आवश्यकतानुसार सवारी डिब्बों को बढ़ा दिया गया.
गुंतकल मंडल पर स्टेशनों में कंप्यूटरीकृत आरक्षण टिकटों की प्रक्रिया को 10.5%से 40.5%तक के लिए बढ़ा दिया गया है.ऐसे 106 स्थानों पर, जहाँ 200 कि.मी और उससे ज्यादा के लिए 3 दिन पहले अग्रिम टिकट खरीदी जा सकती है, अनारक्षित टिकट प्रणाली को लागू किया गया है. पीओईटी और यूनिवर्सल पूछताछ संख्या 139 की शुरुआत द्वारा यात्री पूछताछ प्रणाली को मजबूत बना दिया गया.राष्ट्रीय गाडी पूछताछ प्रणाली को शुरु किया गया है जिसमें सभी भारतीय रेल नेटवर्क पर गाडियों के संचलनों की सूचना दी जा सकती है.
गाडी सेवाओं के समयपालन को बनाए रखने के लिए सुदृढ प्रयास किये गये हैं.फिलहाल 97% के समयपालन को बनाया रखा गया है और 100% के समयपालन को हासिल करने की कोशिश जारी है.
यात्री सुख-सुविधाओं में सुधार लाने के लिए प्राथमिकता दी जाती है जिसमें विभिन्न कार्यों जैसे स्टेशन भवनों का पुनःनिर्माण, प्लैटफार्मों पर छत की व्यवस्था, पैदल उपरि पुल का निर्माण, एस्कलेटर (तिरुपति), यात्रियों के लिए लिफ्ट (गुंतकल), प्रतीक्षालयों का सुधार, विकलांगों के लिए रैंप की व्यवस्था. उन्नत शौचालय की सुविधा, परिचालन क्षेत्र में सुधार, नवीकृत विश्रामालयों को निरंतर आधार पर कार्य किया जा रहा है.
वर्ष 2010 के दौरान रेलवे ने इस उद्देश्य से आईआरसीटीसी से खानपान सेवाओं का कार्य संभाला, जिसमें सफर करनेवाले यात्रियों को अच्छा व्यापार तथा आतिथ्य उद्योग की पद्धतियों का पालन करते हुए स्वच्छ, अच्छी गुणवत्ता युक्त खरीदने योग्य आहार की व्यवस्था करना है और यह धारणा बनानी है कि जिसमें अल्पतम सुविधा प्राप्त यात्री से लेकर संपन्न को सामाजिक जिम्मेवारी ढंग पर खानपान की सेवाएं उपलब्ध कराई जाएंगे.
इस मंडल की हाल में हासिल की गई उपलब्धियाँ इस प्रकार हैं– परियोजना के अंश के रूप में "यूनिगेज", पाकाला-मदनपल्ले रोड के बीच बड़ी लाइन का सेक्शन – धर्मवरम सेक्शन को 29 जून, 2010 को यात्री यातायात के लिए खोल दिया गया.
इस नए से परिवर्तित सेक्शन वैकल्पिक मार्ग की सुविधा प्रदान करता है तथा तिरुपति और दक्षिण क्षेत्र के लिए रेल कनेक्टिविटी में ठोस बढ़ोत्तरी होती है.आगे अनंतपुर और चित्तूर जिला के पिछड़े क्षेत्र बेहतर रेल कनेक्टिविटी पाएंगे जो उस क्षेत्र के आर्थिक और औद्योगिक विकास को बढावा मिलेगा.
227.40 कि.मी के आमान परिवर्तन परियोजना की शुरआत गुंतकल मंडल में संपूर्ण रेल नेटवर्क के आमान परिवर्तन के पूरा होने का प्रतीक है.
हम, रेल उपयोक्ताओं को गुणवत्ता सेवा उपलब्ध कराने के लिए वचनबद्ध हैं.
उद्देशिका
यह चार्टर भारतीय रेल प्रशासन की वचनबद्धता है.:
1. सुरक्षित और विश्वसनीय गाडी सेवाएं उपलब्ध कराना.
2. जहाँ संभव हो, विभिन्न सेवाओं के लिए अधिसूचित मानकों का निर्धारण करना.
3. शिष्ट और दक्ष काउंटर सेवाएं की व्यवस्था करना.
4. गाड़ी और रेलवे स्टेशनों में पर्याप्त यात्री सुविधाओं को सुनिश्चित करना.
5. जहाँ तक संभव हो शिकायतों का समयबद्ध निपटारा करने के लिए विभिन्न स्तरों पर जिम्मेवार और प्रभावीपूर्ण रिड्रसल मशीनरी का गठन किया गया.
आरक्षण
1.उन सभी स्टेशनों में जहां 300 आरक्षण संबंधी लेनदेन का कार्य है, कंप्यूटरीकृत आरक्षण सुविधाओं का प्रावधान.
2. कम प्रतीक्षा समय को सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त संख्या में काउंटर खोलना
बुकिंग
1.जनता को आसानी से टिकट जारी करने के लिए पर्याप्त कार्य घंटों के लिए टिकट बुकिंग काउंटरों को खोलना.
कार्य समय का उल्लेख काउंटरों पर स्पष्ट रूप से दर्शाया जाएगा.
धनवापसी
1. जहाँ तक संभव हो, धनवापसी काउंटरों पर की जाएगी, बशर्ते कि टिकट निर्धारित समय सीमा के अंदर अभ्यर्पित किया जाए.ऐसी धनवापसी किसी स्टेशन के कंप्यूटरीकृत काउंटरों पर किया जा सकता है बशर्ते कि वह स्टेशनटिकट जारी करने वाले स्टेशन से जुड़ा हुआ हो और टिकट को निर्धारित समय के अंदर प्रस्तुत किया गया हो.
2. जितनी दूरी तक के लिए वातानुकूल उपकरण काम नहीं कर रहा था उस दूरी के लिए वातानुकूलित और गैर-वातानुकूलित यात्रा के बीच के किराए का अंतर वापस किया जाए जिसके लिए गार्ड/चल टिकट परीक्षक से प्रमाण-पत्र प्राप्त किया जाए.
3. ऐसे निश्चित महत्वपूर्ण स्टेशनों/आरक्षण कार्यालयों, जहाँ समय सीमा की समाप्ति पर टिकटों की धन-वापसी स्वीकार्य नहीं है, के स्टेशन मास्टरों को अपने स्टेशनों से जारी प्रयुक्त टिकटों की धन-वापसी करने के लिए विशेष विवेकाधिकार प्रदान किए गए हैं. इन स्टेशनों की सूची, जहाँ यह सुविधा उपलब्ध है, संबंधित जोनल रेलवे समय-सारणी में प्रकाशित की गई है.
4. जहाँ धन-वापसी काउंटर पर नहीं की जा सकती, रेल प्रशासन यात्री को जमा टिकट रसीद देगा.ऐसे मामलों में धन-वापसी का निपटारा सामान्य रूप से दावा प्रस्तुत होने की 90 दिनों के अंदर किया जाएगा.
गुमशुदा,लापता या फटे हुए टिकटों पर धनवापसी
1. गुमशुदा या लापता टिकटों पर धनवापसी अनुमेय नहीं है..
2. यदि कटे-फटे टिकटों की सत्यता अथवा प्रामाणिकता की जा सके तो किराए की धनवापसी की जा सकती है.
3. अगर टिकट पुष्टिकृत/आरएसी है, तो समय-समय पर लागू प्रभार के भुगतान पर रेलवे उसी आरक्षण श्रेणी में यात्रा करने की अनुमति देता है.
रियायतें
उन यात्रियों के लिए जो विभिन्न प्रकार की रियायतों की जानकारी अपेक्षित है, को स्थानीय भाषाओं में कर पर्चियां तथा अन्य संबंधित यात्री सूचना नाम मात्र शुल्क की अदायगी पर बुक स्टालों तथा रेलवे काउंटरों पर उपलब्ध करा दी जाएगी.
विशेष गाडियां
उन खास मौक़े पर विशेष गाडियों के लिए मीडिया द्वारा अग्रिम सूचना दी जाएगी.
पूछताछ व सूचना
1. रेल समय सारणियों में विभिन्न गाडियों की सूचना दी जाती है, महत्वपूर्ण स्टेशनों पर कंप्यूटरीकृत इंटरएक्टिव वॉयस रेसपांस प्रणाली भी उपलब्ध है.
2. चलती गाड़ियों की सूचना नियमित रूप से अद्यतन की जाती है और महत्वपूर्ण स्टेशनों पर सार्वजनिक प्रणाली पर इसकी उद्घोषणा की जाती है और टेलीफोन या निजी पूछताछ पर भी उपलब्ध कराई जाती है.
खानपान
भारतीय रेल मोबाइल और स्टैटिक यूनिटों द्वारा खानपान की सेवाएं उपलब्ध कराएगा.
साफ-सफाई
सफाईवालों की व्यवस्था कर रेल परिसरों को स्वस्थ और साफ-सुथरा रखने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है.कुछ स्टेशनों में पेय व यूज शौचालयों की व्यवस्था भी है.
यात्री सुख-सुविधाएँ
सभी नियमित स्टेशनों पर मूल सविधाएं जैसे बुकिंग व्यवस्था, प्रतीक्षालय, बेंच लाइटिंग, पेय जल, प्लैटफार्म, मूत्रालय और छांवदार पेड़ों की व्यवस्था की गई है.गाडियों में लाइटिंग और पंखे, कुशनवाले बर्थ, शौचालय, आरक्षम चार्ट और गंतव्य बोर्ड की व्यवस्था की गई है.शिकायतों का निपटारा करने के लिए चल टिकट परीक्षकों/कंटक्टरों आदि की व्यवस्था भी की गई है.
लोक शिकायतें
रेल प्रशासन उन शिकायतों का निपटारा, जहाँ विस्तृत पूछताछ की आवश्यकता न हो वहाँ 90 दिनों के अंदर और जहाँ विस्तृत पूछताछ की आवश्यकता हो वहाँ 120 दिनों के अंदर, कर देता है.
सामान की चोरी
समय-सारणी में या चल टिकट परीक्षक/गार्ड या जीआरपी एस्कार्ट के पास एक निर्धारित फार्म उपलब्ध है. इसे भरने के बाद उस फार्म को अगली पुलिस स्टेशन में रिपोर्ट का पंजीकरण करने के लिए किसी प्राधिकारी अर्थात् चल टिकट परीक्षक, गार्ड या जीआरपी एस्कार्ट को सौंप दिया जाए
यात्रियों का सहयोग
साफ-सफाई को बनाए रखने, अनावश्यक जंजीर खींचने को रोकने, संपर्क में आने वाले रेल कर्मियों तथा सह यात्रियों के साथ अच्छे संबंध बनाए रखने, ज्वलनशील पदार्थों के वहन से बचने और दलालियों की रोकथाम के लिए आम जनता का सहयोग लिया जाए.
______________________________________________________________________________
संगठनात्माक ढांचा
सार्वजनिक शिकायत निपटारा प्रणाली
गुंतकलमंडल परसार्वजनिक शिकायत निपटारा प्रणाली का प्रचालन
I.शिकायत निपटारा नीति:
मंडल स्तर पर शिकायतों का निपटारा सीधे अपर मंडल रेल प्रबंधक द्वारा किया जाता है जो सार्वजनिक शिकायतों के मंडल निदेशक भी है.
शिकायत :जब किसी व्यवस्था में ग्राहकों के लिए गारंटी सेवाओं में बाधा उत्पन्न होती है तो शिकायत दर्ज होती है. अन्यथा वह शिकायत उनके लिए आश्वस्त सेवाओं की विफलता पर व्यवस्था के लिए असंतुष्ट नोट है.
शिकायतों का स्रोत :
1. किसी शिकायत को आसानी से दर्ज करने के लिए उन विभिन्न स्थलों जैसे ड्यूटी स्टेमा, पार्सल कार्यालय, बुकिंग कार्यालय, माल गोदाम और खानपान यूनिटों आदि में उपलब्ध शिकायत पुस्तक में किया जाता है.
2.जब गाड़ी में हो तो शिकायत को गार्ड, कंडक्टर (टीटीई) और रसोई यान प्रबंधक के पास दर्ज किया जा सकता है.
3. शिकायतों को इस प्रकार भी किया जा सकता है
क) सीधे पत्र
ख) अन्य मंडलों द्वारा मुख्यालय, अन्य मंडलों को प्रेषित शिकायतें
4.ई-मेल शिकायतें : ये शिकायतें संबंधित अधिकारियों के ई-मेल पता को, जिनकी आईडी समय सारणी में दी गई, सीधा भेज दिया जाएगा.
शिकायतों का निपटारा :
- अधिकतर शिकायतें शिकायत पुस्तकों द्वारा प्राप्त की जाती है.इन शिकायतों का निपटारा कर्मचारियों के स्पष्टीकरण और स्टेशन मास्टर की अभ्युक्तियाँ के आधार पर किया जाता है.
- अन्य सभी मामलों में अर्थात् मुख्यालय, अन्य मंडलें और अन्य रेलों से प्राप्त शिकायतें, संबद्ध कर्मचारियों से पूछताछ कर या संबंधित शाखा अधिकारियों की अभ्युक्तियाँ प्राप्त कर निपटाया जाएगा.
- जहाँ घोर कदाचार या भ्रष्टाचार आरोप की शिकायतें हों कनफ्रंटेड जांच के लिए आदेश दिया जाए.
- प्रत्येक शिकायत पर कार्रवाई करते समय, यात्री की वेदना को ध्यान में रखा जाएगा और शिकायत का निपटारा करते हुए उसका जवाब दिया जाएगा.
- कभी-कभी शिकायतों की सीधी सुनवाई की जाती है.शिकायत कर्ताओं की उपस्थिति में विधिवत्त रूप से सुधारात्मक कार्रवाई करते हुए सबंधित कर्मचारियों को परामर्श किया जाएगा.
- शिकायत के प्रत्येक पहलु को ध्यान में रखते हुए शिकायत कर्ता को उत्तर दिया जाएगा.
- प्रेस में पाई गई शिकायतों का निपटारा प्राथमिकता दी जाएगी.
II. शिकायतों के निपटारा के लिए उपलब्ध विभिन्न उपाय
गाडी पर : यात्रियों को अपनी शिकायतों के निपटारा के लिए चल टिकट परीक्षक, रेसुब/जीआरपी या गाडी के गार्ड को संपर्क कर सकते हैं.
स्टेशनों पर : यात्रियों को अपनी शिकायतों के निपटारा के लिए स्टेशन मास्टर, टिकट कलक्टर, रेसुब या जीआरपी द्वारा रखे गए सहायता चौकियों में संपर्क कर सकते हैं.
मंडल स्तर : सफर करने वाले यात्री अपनी शिकायतों के निपटारा के लिए अमंरेप्र या कोई वाणिज्य अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं.
विशेष मानिटरिंग कक्ष : द.म.रेलवे ने बेहतर रेल सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए विशेष मानिटरिंग कक्ष की व्यवस्था की गई है.
इन विशेष मानिटरिंग कक्षों की व्यवस्थाद.म.रेलवे के मुख्यालय और मंडल के मुख्यालयों पर की गई है.
खानपान, यात्री सुख-सुविधाएं, साफ-सफाई और देर से चलती गाडियों से संबंधित समस्याओं की रिपोर्ट इन मानिटरिंग सेलों के नामित अधिकारियों को दी जा सकती है जिनके संपर्क नंबर समय-समय पर सभी महत्वपूर्ण स्टेशनों तथा समय सारणी में दर्शाए गए हैं.मंडल स्तर पर अमंरेप्र इसके नोडल अधिकारी होंगे.
उपर्युक्त सेलों के लिए नामित नोडल अधिकारी.
क्र.सं. | सेवा | क्षेत्रीय स्तर | मंडल स्तर |
1 | यात्री सुख-सुविधा व सफाई कक्ष | मुवाप्र (निजी सचिव) मुचिनिदे मुयांइंजी | वमंवाप्र मुचिधी वमंयांइंजी (सवमाडि) |
2 | समयपालन कक्ष | मुयायाप्र | वमंपप्र |
3 | खानपान कक्ष | मुवाप्र (निजी सचिव)) | वमंवाप्र |
एसएमएस आधारित यात्री सुझाव व शिकायत प्रणाली (एसपीसीएसएस)+
अपने सुझावों / शिकायतें को एसएमएस द्वारा भेजने के लिए यात्रियों को एक विशेष संख्या 8121281212 दी गई है. ये सुझाव/शिकायतें मुवाप्र के सर्वर में संग्रहित हो जाती हैं.मुख्यालय का वाणिज्य नियंत्रक इन सुझाव/शिकायतों को फिल्टर करता है और इन्हें ऑन लाइन पर संबंधित मंडलों/विभागों को भेज देता है.
इन शिकायतों की प्राप्ति मंडलों में वाणिज्य नियंत्रक द्वारा की जाती है और इसकी तुरंत कार्रवाई के लिए वह ऑन लाइन पर संबंधित शाखाओं को भेजेगा और अमंरेप्र द्वारा इसकी कार्रवाई की जाएगी.
मुख्यालय स्तर
1.यात्री अपनी शिकायत 8121281212 द्वारा एसएमएस करेगा.
2.यह सीधा सीसीएम के सर्वर में संग्रहित हो जाएगा.
3. मुख्यालय का वाणिज्य नियंत्रक इन शिकायतों का निपटारा करेगा और इन्हें ऑन लाइनद्वारा मंडलों/विभागों को भेजेगा.
मंडल स्तर
1.इन शिकायतों को मंडल में रहे वाणिज्य नियंत्रक प्राप्त करेगा और वह इन शिकायतों को ऑन लाइन पर संबंधित शाखाओं को संप्रेषण करेगा.
2.उन शाखाओं में रहे संपर्क कर्ताओं को जल्द से जल्द अभ्युक्तियाँ प्राप्त करनी होंगी और इन्हें ऑन लाइन पर अमंरेप्र के अनुमोदन के लिए भेजना होगा.
3.अमंरेप्र इसका अनुमोदन दे सकते हैं या उसका संशोधन कर सकते हैं और इसके बाद ठीक है बटन को दबाएगा और उत्तर यात्री को पहुँच जाएगा और शिकायत का निपटारा हो जाएगा.
यह सभी प्रक्रिया 24 घंटों के अंदर पूरी हो जाएगी.
महा.प्र/द.म.रेलवे द्वारा 08.02.2010 को एसएमएस आधारित यात्री शिकायत व सुझाव प्रणालीकी शुरुआत की. गई.
गुंतकल मंडल पर स्टेशन - कोटिवार
कोटि | स्टेशनों की सं. |
ए-1 | 1 (तिरुपति) |
ए | 6(गुंतकल, कडपा, अनंतपुर, रायचूर, रेणिगुंटा, यादगीर) |
बी | 8 (चित्तूर, पाकाला, गुत्ती, डोन, श्रीकालहस्ती, धर्मवरम, आदोनी, मंत्रालयम रोड) |
डी | 9 (कदिरि, कोडूरु, कृष्णा, नालवार,नारायणपेट रोड, राजमपेट,ताडिपत्रि, वेंकटगिरि, एर्रगुंट्ल ) |
ई | 90 |
एफ | 20 (हाल्ट स्टेशन) |
गुंतकलमंडल पर यात्री आरक्षण प्रणाली वाले स्थान
क्र.सं. | स्टेशन | कोटि | राज्य | जिला | रेल हेड / गैर-रेल हेड |
1 | तिरुपति | ए1 | एपी | चित्तूर | रेल हेड |
2 | गुंतकल | ए | एपी | अनंतपुर | रेल हेड |
3 | रायचूर | ए | कर्नाटक | रायचूर | रेल हेड |
4 | अनंतपुर | ए | एपी | अनंतपुर | रेल हेड |
5 | कडपा | ए | एपी | कडपा | रेल हेड |
6 | रेणिगुंटा | ए | एपी | चित्तूर | रेल हेड |
7 | यादगीर | ए | कर्नाटक | गुलबर्गा | रेल हेड |
8 | धर्मवरम | बी | एपी | अनंतपुर | रेल हेड |
9 | आदोनी | बी | एपी | कर्नूल | रेल हेड |
10 | चित्तूर | बी | एपी | चित्तूर | रेल हेड |
11 | एर्रगुंट्ला | डी | एपी | कडपा | रेल हेड |
12 | तिरुपति.(हिल) | गैर-रेल हेड | एपी | चित्तूर | गैर-रेल हेड |
13 | सिंधनूरु | डाक कार्यालय | एपी | रायचूर | डाक कार्यालय |
14 | पुलिवेंदुला | गैर-रेल हेड | एपी | चित्तूर | गैर-रेल हेड |
15 | रायचूर | डाक कार्यालय | कर्नाटक | रायचूर | डाक कार्यालय |
गुंतकलमंडल पर एकीकृत (यूटीएस सह पीआरएस) | |
क्र स | स्टेशन का नाम | कोटि | राज्य | जिला | |
1 | डोन | बी | आन्ध्रप्रदेश | कर्नूल | |
2 | गु्त्ती | बी | आन्ध्रप्रदेश | अनंतपुर | |
3 | श्रीकालहस्ती | बी | आन्ध्रप्रदेश | चित्तूर | |
4 | मंत्रालय रोड | बी | आन्ध्रप्रदेश | कर्नूल | |
5 | पाकाला | बी | आन्ध्रप्रदेश | चित्तूर | |
6 | कोडूरु | डी | आन्ध्रप्रदेश | कडपा | |
7 | कदिरि | डी | आन्ध्रप्रदेश | अनंतपुर | |
8 | कृष्णा | डी | आन्ध्रप्रदेश | महबूब नगर | |
9 | नारायणपेट रोड | डी | कर्नाटक | गुलबर्गा | |
10 | नालवार | डी | कर्नाटक | रायचूर | |
11 | राजमपेट | डी | आन्ध्रप्रदेश | कडपा | |
12 | ताडिपत्रि | डी | आन्ध्रप्रदेश | कडपा | |
13 | वेंकटगिरि | डी | आन्ध्रप्रदेश | नेल्लूर | |
14 | बुग्गानपल्ली सी.नगर | ई | आन्ध्रप्रदेश | कर्नूल | |
15 | बेतमचेर्ला | ई | आन्ध्रप्रदेश | कर्नूल | |
16 | चंद्रगिरि | ई | आन्ध्रप्रदेश | चित्तूर | |
17 | कलिकिरि | ई | आन्ध्रप्रदेश | चित्तूर | |
18 | कोंडापुरम | ई | आन्ध्रप्रदेश | कडपा | |
19 | कमलापुरम | ई | आन्ध्रप्रदेश | कडपा | |
20 | कल्लुरू | ई | आन्ध्रप्रदेश | अनंतपुर | |
21 | मुलकलचेरुवु | ई | आन्ध्रप्रदेश | चित्तूर | |
22 | मुदिगुब्बा | ई | आन्ध्रप्रदेश | अनंतपुर | |
23 | मुद्दनूर | ई | आन्ध्रप्रदेश | कडपा | |
24 | मदनपल्ले रोड | ई | आन्ध्रप्रदेश | चित्तूर | |
25 | नंदलूर | ई | आन्ध्रप्रदेश | कडपा | |
26 | ओबुलवारिपल्ली | ई | आन्ध्रप्रदेश | कडपा | |
27 | पीलेर | ई | आन्ध्रप्रदेश | चित्तूर | |
28 | पुल्लमपेट | ई | आन्ध्रप्रदेश | कडपा | |
29 | रंगापुरम | ई | आन्ध्रप्रदेश | कर्नूल | |
30 | रायलचेरुवु | ई | आन्ध्रप्रदेश | अनंतपुर | |
31 | वेंदोड | ई | आन्ध्रप्रदेश | नेल्लूर | |
32 | वायलपाड | ई | आन्ध्रप्रदेश | चित्तूर | |
यात्री प्रचालित पूछताछ प्रणाली (याप्रपूप्र) की व्यवस्था वाले स्टेशनों की सूची |
Sl | स्टेशन | कोटि | पीओईटी सं. |
1 | तिरुपति | ए1 | 3 |
2 | अनंतपुर | ए | 1 |
3 | कडपा | ए | 1 |
4 | गुंतकल | ए | 1 |
5 | रायचूर | ए | 1 |
6 | रेणिगुंटा | ए | 1 |
7 | यादगीर | ए | 1 |
8 | आदोनी | बी | 1 |
9 | चित्तूर | बी | 1 |
10 | धर्मवरम | बी | 1 |
11 | डोन | बी | 2 |
12 | गुत्ती | बी | 1 |
13 | श्रीकालहस्ती | बी | 1 |
14 | मंत्रालयम | डी | 1 |
15 | रामजमपेट | डी | 1 |
16 | वेंकटगिरि | डी | 1 |
17 | एर्रगुंट्ला | डी | 1 |
18 | कोडूर | डी | 1 |
19 | ताडिपत्रि | डी | 1 |
20 | तिरुमला हिल्स | एनआरएच | 2 |
गुंतकलमंडलपर जनसाधारण टिकट बुकिंग सेवा |
Sl | स्टेशन | जेटीबीएस परिचालक का नाम | पता | चालू तिथि | ठेके की अवधि |
1 | यादगीर | श्रीराम, एस.मायागिरि | रेलवे कॉलनी, लेडीज गली,यादगीर– 585202 मोबाइल 09916204186 | 15.09.2008 | 15.09.2008 तक 14.09.2011 विस्तारित 14.09.2012 |
2 | तिरुपति | पी.विक्रम | शॉप सं..4, ए.जी.के बिल्डिंग, 37, गाँधी मार्ग, तिरुपति – 517501.मो:9989293862 | 18.06.2011 | 21.06.2011 तक 20.06.2014 |
3 | गुंतकल | मो.मुश्ताक़ अहमद | D.No.10-46, खान ब्रदर्स बिल्डिंग स्टेशन रोड गुंतकल – 515801. मो :9676098840 | 30.06.2011 | 30.06.2011 तक 29.06.2014 |
गुंतकलमंडल पर विश्राम कमरे/शयनशालाओं का विवरण
स्टेशन | विश्राम कमरा/शयनशाला का प्रकार | विश्राम कमरे/बिस्तरों की सं.(शयनशाला) | 24 घंटों के लिए प्रति कमरा/प्रति बिस्तर का दर (शयनशाला) (रु.) |
गुंतकल | वा.कू दोहरा बिस्तर. | 01 | 400 |
गैर-वा.कू दोहरा बिस्तर | 03 | 175 |
बिना स्नान-गृह गैर-वा.कू दोहरा बिस्तर | 04 | 100 |
बिना स्नान-गृह गैर-वा.कू इकहरा बिस्तर | 02 | 50 |
|
रेणिगुंटा | वा.कू दोहरा बिस्तर. | 03 | 350 |
गैर-वा.कू दोहरा बिस्तर | 05 | 175 |
स्नान-घर वाला गैर-वा.कू इकहरा बिस्तर | 01 | 90 |
|
रायचूर | वा.कू दोहरा बिस्तर. | 01 | 250 |
गैर-वा.कू दोहरा बिस्तर | 03 | 150 |
वा.कू शयनशाला 24 घंटे के लिए | 08 | 125 |
|
गुत्ती | गैर-वा.कू दोहरा बिस्तर | 02 | 175 |
|
कडपा | वा.कू दोहरा बिस्तर. | 01 | 300 |
गैर-वा.कू दोहरा बिस्तर | 02 | 150 |
वा.कू शयनशाला 24 घंटों के लिए | 04 | 125 |
|
तिरुपति | वा.कू दोहरा बिस्तर. | 06 | 450 |
वा.कू डीलक्स बिस्तर | 03 | 600 |
गैर-वा.कू दोहरा बिस्तर | 06 | 225 |
गैर-वा.कू डीलक्स दोहरा बिस्तर | 06 | 350 |
वा.कू शयनशाला 24 घंटों के लिए | 08 | 225 |
गैर-वा.कू शयनशाला 24 घंटों के लिए | 08 |
|