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मैकेनिकल

गुंतकल मंडल सवारी व मालडिब्बा विभाक की सूचना

 

प्रस्तावना :

 

गुंतकल मंडल के सवारी व मालडिब्बा विभाग की गतिविधियां इनमें 03 तीन बडी 06 छोटी डिपों में फैला हुआ है.

 

बाक्स एन आर ओ एच डिपों / गुत्ती :इस डिपों में बाक्स-एन डिब्बों की आर ओ एच माल गाडि़यों का परीक्षण और सी सी रैकों का अनुरक्षण किया जाता है.

 

कोचिंग डिपो / तिरुपति :485 कोचों की क्षमता के साथ इस डिपो में 12 गाड़ियों

( 9 एक्सप्रेस गाड़ियां + 3 पासेंजर ) की प्राथमिक अनुरक्षण किया जाता है.

 

कोचिंग डिपो / गुंतकल :85 कोचों की क्षमता के साथ इस डिपो में 02 यात्री गाडियों का प्राथमिक अनुरक्षण्रा किया जाता है.

 

स व मा डिडिपो :रायचूर, धर्मवरम, डोन, रेणिगुंटा

ब्रेक डाउन उपकरण :140 टन बी डी क्रेन गुत्ती

ए आर टी: धर्मवरमण्‍ गुंतकल, रेणिगुंटा

एम आर वी : धर्मवरमण्‍ गुंतकल, रेणिगुंटा

 

पानी भरने का स्टेशन :रेणिगुंटा, मंत्रालयम और कोंडापुरम

 

तुला चौकी : गुंतकल मंडल पर 04 तुला चौकियां हैं.गुंतकल(प), मलकापुरम, हगरि और कोडुरु.इसका अनुरक्षण गुंतकल एवं रेणिगुंटा के सवमाडि डिपो द्वारा किया जाता है.

 

साइडिंग :आर टी पी एस / रायचूर

आर टी पी पी / मुद्दनूर

 

व्हील इंपाक्ट लोड डिटेक्टर :गुंतकल गुत्ती सेक्शन में तिम्मनचेर्ला - नक्कनदड्डि के बीच स्थापित है.

 

गुंतकल मंडल

 

सवारी व मालडिब्बा संगठन चार्ट

 

 


 

 

वरि.मंयांइंजी

सवमा/गुंतकल

 

 

समंयांइंजी

बाक्स-एन/गुत्ती

 

 

समंयांइंजी

सवमा/गुंतकल

 

को डि धि

तिरुपति

 

वसेइंजी/सवमा/गुत्ती

सेइंजी/सवमा/मुद्दनूर

सेइंजी/सवमा/धर्मवरम

 

 

वसेइंजी/सवमा/गुंतकल

वसेइंजी/सवमा/रायचूर

सेइंजी/सवमा/डोन

 

वसेइंजी/सवमा/गुत्ती

सेइंजी/सवमा/मुद्दनूर

सेइंजी/सवमा/धर्मवरम

 

 

कार्यभार :

 

कोचिंग डिपो

तिरुपति

पीएम :12 गाडियाँ (164 कोच) / प्रति दिन

ओईएम : 3 गाडियाँ (170 कोच) / प्रति दिन

परीक्षण के लिए रोलिंग :47 / प्रति दिन

गुंतकल

पीएम :02 गाडियाँ (20 कोच) / प्रति दिन

ओईएम : 3 गाडियाँ (26 कोच) / प्रति दिन

परीक्षण के लिए रोलिंग :42 / प्रति दिन

मालभाडा डिपो

गुत्ती

आर ओ एच : 215 डिब्बे / माह

सीसी रेक क्षमता : 30 (22 बाक्सएन + 4 बीसीसीडब्ल्यू + 4 बीसीएनएचएल)

मालभाडा गाड़ी परीक्षण : 4 रेक / प्रति दिन

सिक लाइन पर सिक की देखभाल : 15 डिब्बे/प्र.दि.

छोटे डिपो

रायचूर

ओईएम : 3 गाडियाँ / प्र.दि.

परीक्षण के लिए रोलिंग : 10/प्र.दि.

 

रेणिगुंटा

परीक्षण के लिए रोलिंग : 45 / प्र.दि.

 

डोन

ओईएम : 1 गाडी / प्र.दि.

परीक्षण के लिए रोलिंग : 22 / प्र.दि.

 

धर्मवरम

परीक्षण के लिए रोलिंग : 36 / प्र.दि.

 

चित्तूर

ओईएम : 1 गाडी / प्र.दि.

पानी भरने का स्टेशन

रेणिगुंटा

14 प्रति दिन + 4 इतर दिनों में

मंत्रालयम

18 प्रति दिन + 4 इतर दिनों में

कोंडापुरम

7 प्रति दिन

ब्रेक डाउन

गुत्ती

140 ट क्रेन

 

गुंतकल

एआरटीएवंएआरएमवी

 

रेणिगुंटा

एआरटीएवंएआरएमवी

 

धर्मवरम

एआरटीएवंएआरएमवी

 

 

साइडिंग

आर टी पी एस

ट्रिपलिंग पूर्व परीक्षण :6 रेक / प्रति दिन

 

आरटीपीपी/मुद्दनूर

ट्रिपलिंग पूर्व परीक्षण :3 रेक / प्रति दिन

 

 

कोचिंग डिपो तिरुपति

इतिहास :

 

Øतिरुपति में कोचिंग अनुरक्षण कार्यकलापें जून,1977 से प्रारंभ हुआ.

 

Øदि.02-10-1977 को पहली गाड़ी रायलसीमा एक्सप्रेस को तब के भारत के राष्ट्रपति माननीय श्री एन.संजीव रेड्डी ने झंडी दिखाकर शुभारंभ किया था.

Ø21 कोचों की क्षमतावाला पहला पिट मार्च-1978 के दौरान उदघाटन किया गया और आगे इसे वर्ष 1999 में 26 कोचों के लिए विस्तारित किया गया.

 

Ø21 कोचों की क्षमता वाला दूसरा पिट लाइन अक्तूबर,1984 में प्रारंभ किया गया आगे वर्ष 2000 में 25 कोचों के लिए विस्तारित किया गया.

Øप्रति माह 10 कोचों के लक्ष्य के साथ जुलाई,1998 के दौरान कोचों का इंटरमीडियट ओवरहालिंग प्रारंभ किया गया और वर्तमान में प्रति माह औसतन 27 कोचों के लिए बढाया गया है.

Øफरवरी,2000 के दौरान 24 कोचों की क्षमतावाला चौथा पिट लाइन प्रारंभ किया गया.

Øदिनांक 20-08-2003 को तिरुपति काटपाड़ी तिरुपति के बीच ब.ला. डीईएमयू (डेमो) सेवाएं आरंभ की गई.

Øदिनांक 14-08-2006 को 18 कोचों की क्षमतावाले तीसेरे पिट लाइन प्रारंभ किया गया और आगे जनवरी,2008 के दौरान इसे 24 कोचों के लिए बढ़ाया गया.

 

अवसंरचना सुविधाएं :

पिट लाइन :

पिट लाइन नं.

लंबाई मीटरों में

क्षमता कोचों में

अभ्युक्तियाँ

1

580

26

कैटवाक के बिना रूढिगत

2

546

24

कैटवाक के बिना रूढिगत

3

541

24

कैमटेक

4

540

24

कैटवाक सहित रूढिगत

 

यंत्र एवं संयंत्र :

क्र.स.

उपकरण का नाम

क्षमता

मात्रा

किसने तयार की

1

वाइटिंग जैक्स

15 ट

6

जमालपुर

2

मैमको जैक्स

25 ट

5

मामको

3

वायु संपीढन

210 सीएफएम

3

चिकागो न्यूमाटिक

4

हाइस्ट

3 ट

1

--

5

स्टाटिक जेट सफाई प्रणाली

5 एचपी

1 सेट

--

6

लेथ मशीन

1

एच एम टी

7

फोर्क लिफ्ट

3 ट

1

गोद्रेज

8

लॉरी

10 ट

1

अशोक लेलैंड

9

पी एफ ट्रक

2 ट

1

जास्ट इंजीनियरी

10

एच पी स्टाटिक जेट सफाई प्रणाली

10 एच पी

1 सेट

जेट क्लीन

11

एच पी स्टाटिक जेट सफाई प्रणाली

7.5 एच पी

1 सेट

क्रांपटेन ग्रीव्स

12

पीएफ एचपी स्टाटिक जेट सफाई प्रणाली

3 x 7.5 एचपी

1 सेट

जेट क्लीन

भंडार संगठन (फीडिंग डिपो उप मुसाप्र / सडिमाका / तिरुपति कारखाना)

 

विवरण

नग

मूल्य

अग्रदाय मदें

203

2,60,37,664

गैर-अग्रदाय मदें

570

 

कुल

773

 

 

आई ओ एचशेड :

 

निम्नलिखित पिट लाइन सहित 78 x 158 मी माप के आईओएच शेड (दो क्रेन विकसित है)

 

ई ओ टी

 

 

 

 

 

 

 

 

प्लैटफार्म :

 

Øतिरुपति रेलवे स्टेशन में मेल/एक्सप्रेस/पैसेंजर गाड़ियों की प्राप्ति और प्रेषण के लिए 05 प्लैटफार्मों का अनुरक्षण किया जा रहा है.

 

Øप्लैटफार्म नं.1 पर प्रथम तल उपरी पैदल पुल के पास गाड़ी परीक्षक‍ कार्यालय स्थित है.

Øरेणिगुंटा और पाकाला छोरों के सभी प्‍लैटफार्म लाइनों को कवर करते हुए रोलिंग इन परीक्षण बत्तियों की व्यवस्था की गई है.

 

Øसभी 5 प्लैटफार्मों पर एचपी जेट सफाई प्रणाली की व्यवस्था की गई है.

 

 

प्लैटफार्म और पिट लाइनों पर पानी हैड्रांट्स की व्यवस्था है :

क्र.सं.

स्थान

हैड्रांट्स की संख्या

1

प्लैटफार्म-1 और 2 के बीच

180

2

प्लैटफार्म-3

191

3

प्लैटफार्म-4

191

4

प्लैटफार्म-5

175

5

पिट-1 और पिट-2 के बीच

45

6

पिट-2 और धुलाई लाइन के बीच

42

7

पिट लाइन नं.3

45

8

पिट लाइन नं.4

42

 

तिरुपति में सवमाडि की गतिविधियाँ :

 

क्र.सं.

कार्य स्टेशन

गतिविधि

कार्यभार

1

प्लैटफार्म

सीधा गुजरना

14 प्र.दि. एवं 4 गैरदिवस

ओ ई एम

18 (17 प्लैटफार्म, 1 डब्ल्यू एल)

2

सिक लाइन

आई ओ एच

30 प्र.माह

सिक कोच

44/प्र.माह (यांत्रिक-23 व विद्युत-21)

3

रेक अनुरक्षण

प्राथमिक अनुरक्षण

सुपर फास्ट 3

एक्सप्रेस-6

पासेंजर-2

डीईएमयू-1

कुल- 12

कार्य भार :

 

प्राथमिक अनुरक्षण गाड़ियाँ :

 

क्र.सं.

गाड़ी.नं.

गाडी का नाम

कोचों की संख्या

फ्री.

रेक

आगमन

पिट लाइन की धारिता

प्रस्थान

से

तक

परीक्षण समय

1

12733

नारायणाध्री

24

प्र.दि

5

06.05

09.00

17.00

8.00

18.25

2

12707

ए.पी.संपर्क

18

 

2

21.35

शनि,साम,गुरू

22.00

04.30

6.30

05.45

सोम,बुध,शुक्र

3

17405

कृघ्णा

19

प्र.दि

3

21.25

22.30

04.30

6.00

05.25

4

17487

तिरुमला

24

प्र.दि

2

05.00

06.00

14.00

8.00

20.50

5

17430

रायलसीम

15

प्र.दि

2

08.45

09.00

15.00

6.00

16.30

6

17418

हरिप्रिया

16

प्र.दि

3

08.00

13.00

19.00

6.00

20.30

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

7

17480

पूरी

13

5दिन

4

16.05

22.00

06.00

08.00

10.35

17482

बिलासपुर

द्विसाप्ता-हिक

8

17401

मचिलीपट्नम

नरसापुर

18

प्र.दि

2

04.35

06.00

12.00

06.00

19.40

9

12765

अमरावती

16

द्विसाप्ता-हिक

1

06.40

07.30

13.30

06.00

15.10

मंग, शनि

10

57475

गुंतकल पैसेंजर

12

प्र.दि

2

16.40

22.00

06.00

08.00

08.00

11

57429

गूडुरु पैसेंजर

5

प्र.दि

1

20.15

22.30

05..30

07.00

06.30

12

77261

डेमु

काडपाड़ी पैसेंजर

6

प्र.दि

2

20.35

00.00

06.00

06.00

06.50

 

प्रतिदिन अनुरक्षित कोचों की औसतन सं.164.

 

ऐतिहासिक पृष्ठभूमि :

 

Øगुत्ती स्टेशन आंध्रप्रदेश के अनंतपुर जिले में स्थित है. इतिहासि में गुत्ती के लिए अहम स्थान है. कहा जाता है कि रामायण में, अहल्या को इसी स्थान में शाप विमोचन हुआ था. यह घटना गौतम आश्रम में हुआ था. जो साइबाबा मंदिर के नाम से प्रसिद्ध है.इसीलिए इस नगर को गौतमपुरि नाम दिया गया था, बाद में गुत्ती नाम से जाना जाता है. गुत्ती में ऐतिहासिक किला है. कहा जाता है कि श्रीकृष्ण देवराय शासनकाल में राजा मुरहरि राव ने इस किले का सर्वप्रथम निर्माण किया था और बाद में टिप्पु सुल्तान इस पर आक्रमण किया था.यह किला गुत्ती नगर में स्थित है, जो रेलवे स्टेशन से 4 कि.मी. की दूरी पर है.

 

वर्तमान पृष्ठभूमि :

 

Øगुत्ती रेलवे स्टेशन की विशिष्टता यह है कि, यह ऐसी जंक्शन है जो चारों दिशाओं को मिलाता है. जैसे कि चेन्नई, बैंगलूर, गुंतकल एवं डोन.इसकी परिचालनिक गतिविधियों के कारण यह रेलवे परिचालन में भी इसकी विशिष्टता है. रेलवे के लिए यह स्टेशन अहम भूमिका निभाती है. चूंकि यहां पर डीजल शेड,बडा माल गाड़ी यार्ड और बाक्स-एन आर ओ एच डिपो स्थित है.

 

बाक्स-एन डिपो के बारे में संक्षिप्त विवरण :

 

Øबाक्स-एन आर ओ एच डिपो / गुत्ती का निर्माण 1985 में हुआ जो सिक लाइन गतिविधियां देखने और बाक्स एन डिब्बों के रुटीन ओवर हालिंग (आर ओ एच) किया जाता है. आरंभ में प्रति माह आर ओ एच के लिए 90 बाक्स डिब्बे थे बाद में इसे धीरे-धीरे बढाते हुए अब 300 डिब्बे प्रति माह आर ओ एच किया जाता है. फिलहाल इसका लक्ष्य अब 210 है.वर्ष 2011-2012 के दौरान औसतन 215 डिब्बे प्रति माह के हिसाब से आर ओ एच किया गया.

 

 

Øइस डिपो में 122.5 x 15 मीटर क्षेत्र का छतदार स्थान है, जिसमें हेजनशीउ व्हील लेथ, दो ईओटी 15/3 टर के वायु ब्रेक परीक्षण लैब, परीक्षण रिग आदि उपकरण है.

 

Øनए सिक माल डिब्बे के लिए 50 मीटर लंबाई और 25 मीटर चौडाई का छतदार शेड का निर्माण हुआ है.

Øसी सी रैक कन्सेप्ट बेस डिपो गुत्ती का अक्तूबर,1994 से आरंभ किया गया. बाक्स-एन सीसी रेकों को रेड स्टार के रुप में नाम दिया गया था. फिलहाल कुल 19 बाक्स-एन, 4 बीसीएनएचएल और 4 बीसीसीडब्ल्यू सीसी रैक को बीपीसी मान्यता के साथ 7500 कि.मी. या 35 दिन जो भी पहले हो गुत्ती में अनुरक्षित किया जाता है.

Øमई,2006 से प्रीमियम रेक कन्सेप्ट का संचालन किया गया था. आरंभ से 12+3 दिनों के लिए बीपीसी मान्यता के साथ 1400 बाक्स-एन एवं 1789 बीसीएन प्रीमियम रेकों का मरम्मत किया गया.

Øनवंबर,1992 से गुत्ती सिक लाइन पर आई आर सी ए तटस्थ परीक्षण का शुभारंभ किया गया और शून्य खराबी कन्सेप्ट रहा और सभी आन ओ एच टर्न माल डिब्बों का अनुरक्षण किया गया.

Øकई आर ओ एच डिब्बों को हेजेनशेड व्हील लेथ से री-प्रोफाइलड व्हील टर्न आउट सहित फिट किया गया. व्हील लेथ पर औसतन 449 पहियों का प्रति माह टर्न आउट हुआ.

Øगुंतकल मंडल पर और इतर मंडलों/रेलवे में दुर्घटनाओं के दौरान पुन:स्थापना कार्य में उपस्थित रहने के लिए मुत्ती में 140 ट डीजल हैड्रालिक क्रेन सहित दुर्घटना राहत गाडी उपलब्ध है.

Øइस डिपो में 338 पर्यवेक्षी और लिपिक वर्गीय कर्मचारियों के लिए मंजूरी प्राप्त है. फिलहाल इस डिपो में 288 कर्मचारी कार्यरत है.

Øजी एवं एस डिपो मेट्टुगुडा के पास 197 अग्रदाय मदें स्टाक है.

वर्गीकरण :बडी माल गाडी

क्षेत्राधिकार :गुत्ती-कड़पा, गुत्ती-नक्कनदोड्डी, गुत्‍ती-पेंडेकल, गुत्ती-कल्लूरु

उपलब्ध अवसंरचना :

आर ओ एच डिपो / सिक ध्यानाकर्षण :

 

फर्श पटरी सहित के छतदार आरओएच शेड :122.5x15 मीटर परिमाण

सिक माल डिब्बा ध्यान-शेड:50 x 25 मीटर

सर्वीस भवन :130.8 x 4.5 मीटर

ईओटी क्रेन:02 तैयारी-शिरके क्षमता 15/3 टे

सतह व्हील लेथ:01 निर्माता-हेजनशेड़ट (प.जर्मनी)

फोर्क लिफ्ट ट्रक:03 निर्माता - (2 स्वराज, 1 गोद्रेज)

 

प्लास्मा कटिंग मशीन:03 निर्माता - (अधोर फांटेक)

बैटरी परिचालित ट्रक:02 निर्माता - (जास्ट)

जनरेटर:01 (200 केवीए) निर्माता कुमिन्स

वेल्डिंग संयंत्र:10 नं.

वायु संपीढक:02 निर्माता (1-किरलोस्कर, 1-एलजी)

डीजल शेड लॉरी 5115:01 तैयारी टाटा

सी एम डीजल रोड लॉरी 7095:01 तैयारी अशोकलेलैंड

वायु शीतल डीजल इंजन पोर्टबल वेल्डर:07 निर्माता नवकेतन

हैड्रालिक प्रेसिंग मशीन:1 निर्माता पीयर्स

प्लेट शियरिंग मशीन:03 निर्माता (मोनोटेक इंजीनियरिंग)

सेंटर लेथ:01 निर्माता सौंड

स्टाकर बैटरी परिचालित पूरीतरह मोटरचालित01 निर्माता नीलकमल

वायु संपीढक:03 निर्माता चिकागो

वेर्टिकल ड्रिल्लिंग मशीन 50 मि.मि.:01 निर्माता फैज इंजीनियरिंग

स्टिल्लर बैटरी परिचालित :01 निर्माता महिंद्रा

हैड्रालिक बोगी मैनिपुलेटर:02

 

यार्ड :

 

परीक्षण लाइन मार्ग

04 - लगभग 700 मीटर के लंबाई की मार्ग

04 (2,3,4,5 एवं 6 लाइनों), 2x 2 सिमेंट स्लैब 1.56 से 2 मीटर चौडाई के बिछा गया है

वेल्डिंग संयंत्र

04

वेल्डिंग पाइंट 30 के अंतराल में

30 मीटर के अंतराल में मार्ग के मध्य में स्थित है.

प्रकाशन पुराने पटरी से बनाया

मेटलाइन बत्ती, पुराने पटरी से बनाए गए, अमानक पोर्टल मार्ग के बीच में लेग है.

फोकस प्रकाश के साथ रोलिंग इन/आउट

दक्षिण छोर 11 नं., उत्तर छोन 05 नं

फील्ड भंडार + औजर कमरा

रेक परीक्षण

01

कमरा और 210 सी एफ एम सहित संपीडक

610 सी एफ एम स्क्रू सपीढक (एटलास केपको) संपीढक (चिकागो न्यूमाटिक)

पर्यवेक्षक कमरा

01

रिकार्ड अनुरक्षण कमरा

01

प्रशिक्षण स्कूल :

 

कक्ष

01 25 प्रशिक्षक के लिए बैठने की क्षमता

मोडल कमरा

01 -

11 ‍िबस्तरों के डारमिटरी

 

 

 

 

 

ए आर टी स्पेशन :

स्थान

निर्माता

 

गुंतकल

लूकास एचआरई

2003

गुत्ती

जेस्सप कोवान्स

1990

धर्मवरम

बी ई एम सी ओ

2008

रेणिगुंटा

बी ई एम सी ओ

2009

एम आर वी स्पेशल :

स्थान

निर्माता

 

गुंतकल

एएलएमईटीआरओ - एचआरडी

2002

धर्मवरम

बी ई एम सी ओ

2008

रेणिगुंटा

लूकास एचआरडी

1989

 

मार्ग में सवारी डिब्बों में पानी भरना :

 

रेणिगुंटा

कोंडापुरम

मंत्रालयम

कुल

प्र.दि.पानी भराई गई गाडियों की सं

20

7

24

51

प्र.सप्ताह पानी भराई गई गाडियां की सं

38

2

26

--

प्र.दि.पानी भराई गई कोचों की सं

334

117

296

747

प्र.दि.पानी की अपेक्षता

501

176

444

1121

हैड्रांट्स नं.

696

244

144

1084

 

विद्युत चालित तुलन मशीन :

 

विद्युत चालित तुलन मशीन :

 

§तुलन पटरी

§गति के लिए रेल पथ स्विच/सेंसर और माल डिब्बों टाइप डिटेक्शन

§रेलपथ स्विच लाजिक कार्य के लिए विद्युत कार्ड सहित नियंत्रण कंसोल और आगे की प्रक्रिया के लिए लोड सेल से सिगनल प्राप्त करना.

§नवीनतम डिजाइन के वैयक्तिक कंप्यूटर था एक वीडीयु, एक की बोर्ड और प्रिंटर.

§परिचालन, वीक्षण और प्रिंटिंग के लिए नियंत्रण कंसोल को सीधा कंप्यूटर से लिंक किया गया है.

 

स्थान

निर्माता

मुल्य रु.

स्थापना की तारीख

ए एम सी

माहरीकृत

गुंतकल(प)

राइस लेक तुलन प्रणाली लिमिटेड / चेन्नई

7.5

अप्रेल-97

मई 10-11

जुलाई-10

कोडुरु

राइस लेक तुलन प्रणाली लिमिटेड / चेन्नई

11.6

मार्च 06

अगस्त 10-12

जनवरी-11

हगरि

डिजिटल तुलन प्रणाली लिमिटेड / बिलासपुर

12.65

जनवरी - 09

जनवरी 11-13

जनवरी-11

मल्कापुरम

डिजिटल तुलन प्रणाली लिमिटेड / बिलासपुर

12.65

फरवरी - 09

फरवरी11-13

फरवरी - 11

पहिया घातक लदान डिटेक्टर :

 

     दि.13-12-2007 को मेसर्स अपना टेकनालजीस एवं सोल्यूशन्स लिमिटेड, चेन्नई द्वारा डब्ल्यू आई एल डी प्रणाली सप्लाई की गई है. इस प्रणाली को गुत्ती-गुंतकल सेक्शन में तिम्मनचेर्ला और नक्कनदोड्डी के बीच कि.मी.437/3-2 पर अप मेन लाइन पर स्थापित की गई है.

 

डब्ल्यू आई एल डी घातक पहिया लदान डिटेक्टर है, जिसे देशीय पद्दति से विकसित किया गया है जो रोलिंग स्टॉक में पहियों के फ्लाट को वैज्ञानिक तरीके से पहचानता है.

 

डब्ल्यू आई एल डी एक उच्च विश्वसनीय प्रणाली है जिसके लिए मानव हस्तक्षेप अपेक्षित नहीं है. डब्ल्यू आई एल डी पटरी पर पहिया फ्लाट पहचानने के लिए अधिक अभिघात लदान का प्रयोग करता है. इसकी पहचान आनलाइन पर होता है और तैयार की गई रिपोर्ट जीपीआरएस के माध्यम से बेतार द्वारा सूचित किया जाता है.

 

प्रणाली सफ्टवेयर अधिक सुगम्य है और सही धुरे पर खराबी मालडिब्बों को पहचानना, धुरा की गति, मालडिब्बा का प्रकार आदि सूचित करने में समर्थ है. इसका विश्लेषण और रिपोर्ट तैयार करने, सेंट्रल सर्वर को रिपोर्ट भेजने के लिए लगभग 10 से 15 मिन्ट लेता हैं. इस प्रणाली से पार करने वाली गाडी की रिपोर्ट मिनटों में उपलब्ध होती है.

 

एसएमएस के माध्यम से अलार्म सूचना विभिन्न प्रकार के अलार्म स्तारअनुरक्षण करता है आदि प्रत्येक स्थापना में अधिकतम 20,000 गउड़ियों की रिपोर्ट प्रणाली में संग्रहित किया जा सकता है.

 

डब्ल्यू आई एल डी प्रणाली को रात-दिन रोलिंग स्टाक नियंत्रण में मानिटरिनंग की जाती है. जब कभी पहिया पर किसी खराबी आती है, यह सूचना अगले गाडी परीक्षण पाइंट अर्थात गुत्ती जो डब्ल्यू आई एल डी साइट से 23 कि.मी. की दूर पर है को दी जाती है. वहां खराब पहियों को गहराई से जांच की जाती है और खराबी के स्वरूप के अनुसार यह निर्णय लिया जाता है कि मालडिब्बा/कोच की पहिये को रखा जाए या निकाली जाएं.

 

अनुरक्षण और नाजुक अलार्म के सभी सूचना को कंप्यूटर में फीड किया जाएगा और डब्ल्यू आई एल डी अलार्म का डाटाबेस अनुरक्षित किया जाएगा. हर माह आरडीएसओ/लकनउ को विश्लेषण और अलार्म सीमा की सूचना हर माह भेजी जाएगी. प्रभावपूर्ण ढंग से इस प्रणाली का मानिटर प्रभावी ढंग से जा रहा है और इसके परिणाम की फीडबैकनियमित रूप से प्रधान कार्यालय और आरडीएसओ को भेजा जा रहा है.

 

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Source : दक्षिण मध्‍य रेलवे CMS Team Last Reviewed on: 01-02-2021  


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