Screen Reader Access Skip to Main Content Font Size   Increase Font size Normal Font Decrease Font size
Indian Railway main logo
खोज :
Find us on Facebook   Find us on Twitter Find us on Youtube View Content in English
National Emblem of India

हमारे बारे में

नागरिक चार्टर

रेलगाड़ियां तथा समय

यात्री सेवाएं / भाड़ा जानकारी

सार्वजनिक सूचना

निविदाएं

हमसे संपर्क करें

हमारे बारे में
   मंडल
      गुंतकल
         विभाग
            यांत्रिक (डीजल)
               डीजल लोको शेड, गुंतकल
                  उन्नयन


 
Bookmark Mail this page Print this page
QUICK LINKS
उन्नयन

महत्वपूर्ण उन्नयन

vजीई माईक्रोप्रासेसर लोको में ट्रैक्टिव प्रयास (टीई) लिमिट स्विच का प्रावधान पूर्व प्रणाली :

लोकोमोटिव मेंटीई लिमिटएक महत्वपूर्ण संरक्षा सुविधा है जहां पर कमजोर पुलों/ संरचनाओं से गुजरते समय लोको का ट्रैक्टिव प्रयास सीमित रखा है. जीई माईक्रोप्रासेसर लोको में, साफ्टवेयर प्रोग्राम लॉजिक के जरिए ट्रैक्टिव प्रयास को सीमित रखने केलिए अपग्रेड नहीं किया गयाथा. इस समस्या को दूर करने केलिए गवर्नर के माध्यम से इंजन आरपीएम के नियंत्रित करने के द्वारा ट्रैक्टिव प्रयास को सिमित किया गया है.

विस्तृत विवरण और कार्यान्वयन करना :

मेधा माईक्रोप्रासेसर लोको में अधिकतम ट्रैक्टिव प्रयास 30.5 टन तक सीमित हैजिसे प्रोग्राम लॉजिक के माध्यम से 3000एंप्स तक कर्षण आल्टरनेटर आउटपुट प्रतिबंधित करता है, जो जीई लोको में उपलब्ध नहीं है. इस समस्या को दूर करने के लिए , शेड ने सर्किट का संशोधन कर पहल की थी जिसमें गवर्नर के माध्यम से इंजन आरपीएम को नियंत्रित करके ट्रैक्टिव प्रयास लिमिट स्विच रखता है.

टॉगल स्विच को 5वें नॉच पर पावर सिमित करने के लिए उपलब्ध किया गया है. यह 5 वें नॉच के लिए आवश्यक सोलनाइड्स को उर्जित रिले के साथ एक सर्किट शामिल करते हुए हासिल किया जाता है. सभी जीई लोको टीई लिमिट स्विच सही उपलब्ध कराए गए हैं.

लाभ :सीमितटीई लोकोमोटिव में एक महत्वपूर्ण संरक्षा सुविधा है और इसे सभी जीई लोको में उपलब्ध कराई गई है. 

    

vईंधन पंप या क्रैंक केस मोटर्स के लिए स्वचालित स्टैंडबाय चेंज ओवर स्विच

जब भी ईंधन पंप या क्रैंक केस एग्जास्ट मोटर्स विफल होते हैं तो यूनिट स्वतः परिवर्तन धूल निकास मोटर इन्वर्टर से आपूर्ती कर लेता है और लोको पायलट के किसी भी हस्तक्षेप के बिना स्वचालित रूप से स्टैंडबाय मोड में काम करना शुरु कर देता है. यह संशोधन एफपीएम या सीसीईएम मोटर्स के इन्वर्टर समस्या से चालक दल परबोझ से बचाव करता है. यूनिट में संबंधित मोटर के सामान्य कामकाज के लिए हरा लेड संकेत और स्टैंडबाय मोड में बजर ध्वनि के साथ संबंधित मोटर के लाल लेड संकेत दर्शाता है. लोको पायलट टॉगल स्विच द्वारा बजर ध्वनि को दबाता हें, बशर्ते कि शेड में इसकी जानकारी मरम्मत लॉग बुक में एक टिप्पणी लिखकर अतिरिक्त चालक दल से पावती सुनिश्चित करता है.

लाभ:

1. एफपीएम और सीसीईएम पर लोको पायलट के ध्यान हटाना .

2. स्टैंड बाय मोड से स्विच ओवर होने के लिए, लोको को स्थिर रखते हुए निर्मूलन किया गया.

3. एफपीएम और सीसीईएमसे लोको की रुकौनी पूर्णतरह रोकना होगा निर्मूलन किया गया. 



               

vडीजल शेड /गुंतकल मे स्थित टर्न टेबल स्वचालन

पूर्व प्रणाली :दि.23.11.2018 को लोको मोटिव को चालू करने के लिए एक लोको टर्न टेबल आरंभ की गई थी . जिसे सिर्फ हाथ से ही संचालित किया जाता था और लोको मोटिव को चालू करने के लिए आधे घंटे के लिए न्यूनतम 4 व्यक्तियों की आवश्यकता पडती थी. 

विस्तृत विवरण और कार्यान्वयन करना:शेड ने एसीसप्लाई से डीसीसप्लाई में परिवर्तित करने के लिए तथा डीसी मोटर के उपयोग के जरिए हस्तचालित सेएक रेक्टिफायरमोटरीकृत संचालन मेंपरिवर्तित करने में पहल की है. टर्न टेबल पर एक स्लिप रिंग की व्यवस्था करने से  टर्न टेबलको स्वचालित किया गया तथाटर्न टेबलको चलाने के लिए  विद्युत मोटर  लगाया गया .


लाभ :

1.अब 10 मिनट में एक व्यक्ति द्वाराटर्न टेबल को संचालित किया जा सकता है. 

2.इससे श्रम शक्ति और समय की बचत होती है

⦁एमयू जम्पर केबल परीक्षण स्टैंड: 

पूर्व प्रणाली :

बहु यूनिट जम्पर केबल का उपयोग एक बहु यूनिट में दो लोको को जोडने के लिए किया जाता है. यह केबल लोकोमोटिव के नियंत्रण और निरंतरता के लिए दोनों लोको को जोडता है. 

एमयू जंपर की निरंतरता परीक्षण दो व्यक्तियों द्वारा, केबल के दोनों किनारों से  लैंप केबल्स ढालते हुए  उपयोग  किया जाता है. एमयू जंपर केबल में 27 पिन होते हैं . हाथ से सभी 27 पाइंटों की जांच के लिए न्यूनतम 45 मिनट लगते हैं. 

    विस्तृत विवरण और कार्यान्वयन करना :

इस तरह की घटनाओं के रोकथाम के लिए एमयू जम्पर केबल के परीक्षण के लिए एक परीक्षण किट विकसित की गई है. इस परीक्षण स्टैंड में, लोको अनुकरण करते हुए  विभिन्न नियंत्रणों के लिए उपयोग किए जाने वाले जम्पर केबल में सभी 27 पिनों की जाँच की जाती है.

लाभ- :

श्रम शक्ति में कमी और एमयू जम्पर केबल की बेहतर विश्वसनीयता में कमी



vकर्षण मोटर सफाई चैंबर :

पूर्व प्रणाली :

वर्तमान प्रक्रिया में कर्षण मोटर फ्रेम, आर्मेचर और योक को किरोसीन या ओरीन या दोनों के मिश्रण से जिसे उच्च वायुदाब के साथ लगभग6 किग्रा/सेंमी2से खुले क्षेत्र में जम गई तेल/मुक/कार्बन /धूल को साफ किया जाता है.खुले क्षेत्र में ब्लोइंग परिसर क्षेत्र को प्रदूषित करने और आपरेटर के साथ साथ आसपास के कर्मचारियों के लिए भी खतरा उत्पन्न होता था.

विस्तृत विवरण और कार्यान्वयनकरना :

कर्षण मोटर एसेंबली की सफाई के लिए एक बंद चैंबर ब्लोयर व्यवस्था की गई है . ये एग्जास्ट फैन चैंबर से धूल , कर्बन , तेल के धुएं आदि को चूसते हैं और कूडा- कर्कट  को पानी से भरे टंकी में फेंक देता है.

लाभ :

1.यह उन कर्मचारियों के लिए सुरक्षित है जो द्रव स्प्रे से चैंबर परिसर के आसपास में काम करते हैं.

2.इससे चैंबर के संशोधन से धूल और कार्बन सीधे पर्यावरण में मिश्रित नहीं हेते हैं.

3.तेल , कूडा- कर्कट  को पानी टंकी में एकित्रतकिया जाता है और सुरक्षित ढंग से निपटाया जाता है. 

           

सफाई चैंबर में कर्षण मोटर

पानी की टंकी में तेल मक्स का संग्रहण


vईंधन इंजेक्टर के लिए दबित सफाई प्रणाली :

पूर्व प्रणाली :

ईँधन इंजेक्टर एसेंबली पुर्जों को खुले पैन में एचएसडी तेल से साफ किया जाता था. सफाई पूर्ण  बाद एचएसडी तेल संदूषित होने के कारण फेंका जाता था.

विस्तृत विवरण और कार्यान्वयन करना:

उपयोग की गई एचएसडी तेल फिल्टर और पुनःपरिसंचरन करने हेतु प्रणाली मेंपुनःपरिसंचरनपंप, प्राईमरी और सेकंडरी फिल्टर्स के साथ दबित सफाई प्रणाली की व्यवस्था की गई है. उपयोग हुए  तेल को फिल्टर किया जा रहा है और इसे फेंक देने के बजाय पुनः उपयोग किया जा रहा है. दबित तेल परिसंचरनसे सफाई प्रभावपूर्ण है. 

लाभ:

दबित सफाई पुर्जों को कारगर रूप से साफ करता है.

1.प्रति माह लगभग 40 लीटर डीजल तेल की बचत होती है. .









Source : दक्षिण मध्‍य रेलवे CMS Team Last Reviewed on: 25-06-2021  


  प्रशासनिक लॉगिन | साईट मैप | हमसे संपर्क करें | आरटीआई | अस्वीकरण | नियम एवं शर्तें | गोपनीयता नीति Valid CSS! Valid XHTML 1.0 Strict

© 2010  सभी अधिकार सुरक्षित

यह भारतीय रेल के पोर्टल, एक के लिए एक एकल खिड़की सूचना और सेवाओं के लिए उपयोग की जा रही विभिन्न भारतीय रेल संस्थाओं द्वारा प्रदान के उद्देश्य से विकसित की है. इस पोर्टल में सामग्री विभिन्न भारतीय रेल संस्थाओं और विभागों क्रिस, रेल मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा बनाए रखा का एक सहयोगात्मक प्रयास का परिणाम है.