Screen Reader Access Skip to Main Content Font Size   Increase Font size Normal Font Decrease Font size
Indian Railway main logo
खोज :
Find us on Facebook   Find us on Twitter Find us on Youtube View Content in English
National Emblem of India

हमारे बारे में

नागरिक चार्टर

रेलगाड़ियां तथा समय

यात्री सेवाएं / भाड़ा जानकारी

सार्वजनिक सूचना

निविदाएं

हमसे संपर्क करें



 
Bookmark Mail this page Print this page
QUICK LINKS
राजभाषा

हमारे बारे में
फोटो गैलरी
सामान्य प्रशासन हम से संपर्क करें लेखा विभागवाणिज्यविद्युतइंजीनियरी
लोको शेड यांत्रिकचिकित्सापरिचालनकार्मिक विभागराजभाषासंरक्षासुरक्षासिगनल व दूरसंचार

संचालन भवन, सिकंदराबाद के हिंदी पुस्तकालय में उपलब्ध पुस्तकों की सूची

दक्षिण मध्य रेलवे, सिकंदराबाद मंडल पर राजभाषा कार्यान्वयन

संविधान के अनुच्छेद 343 (1) के अनुसार हिंदी भारत संघ की राजभाषा है. अतः राजभाषा संबंधी सांविधानिक और कानूनी उपबंधों का अनुपालन सुनिश्चित करने और संघ के सरकारी काम-काज में हिंदी के प्रयोग को बढ़ावा देने के लिए गृह मंत्रालय के एक स्वतंत्र विभाग के रूप में जून, 1975में राजभाषा विभाग की स्थापना की गई थी. उसी समय से यह विभाग संघ के सरकारी काम-काज में हिंदी का प्रगामी प्रयोग बढ़ाने के लिए प्रयासरत है.

सिकंदराबाद मंडल पर राजभाषा कार्यान्वयन के लिए राजभाषा संगठन का गठन किया गया है.

राजभाषासंगठन,श्री अमित वरदान, मंडल रेल प्रबंधक के अनुदेशों के अधीन श्री प्रकाश चंद्र टम्टा, अपर मुख्य राजभाषा अधिकारी एवं अपर मंडल रेल प्रबंधक (तकनीकी) के नियंत्रण में कार्यकर रहा है. श्री अरुण कुमार मंडल, वरिष्ठ राज भाषा अधिकारी के पदपर कार्यरत हैं. राजभाषा विभाग में दो वरिष्ठ अनुवादक तथा तीन कनिष्ठ अनुवादक कार्यरत हैं.

                                                           

           श्री अमित वरदान                          श्री शैलेंद्र सिंह                      श्री अरुण कुमार मंडल 

             मंडल रेल प्रबंधक                अपर मुख्य राजभाषा अधिकारी         वरिष्ठ राजभाषा अधिकारी

सिकंदराबादमंडल तेलंगाणा, आन्ध्रप्रदेश के साथ-साथ कर्नाटक और महाराष्ट्र के कुछ भागों की सेवा करता है.इस प्रकार यह मंडल भाषायीदृष्टि कोण से मुख्यतः "ग ( C)" क्षेत्रऔरगौणतः "(B)" क्षेत्रोंमेंआताहै.

*कर्मचारियों को हिंदी के प्रतिरुचि बढ़ाने तथा साहित्य की ओर आकर्षित करने के लिए मंडल के प्रमुख स्थानों पर 14 हिंदी पुस्तकालयों का प्रावधान है. कर्मचारियों के लिए इन सभी पुस्तकालयों में हर महीने स्तरीय पत्र-पत्रिका एंमंगाई जाती हैं.

*राजभाषा के कार्यान्वयन के लिए मंडल कार्यालय महत्वपूर्ण स्टेशनों में 19 राजभाषा समितियों का गठन किया गया है.

*कर्मचारियों के हिंदी को बनाये रखने और परिमार्जित करने के लिए समय-समय पर हिंदी कार्यशालाओं का आयोजन किया जाता रहा है. अब तक विभागवार कुल 08 (आठ) कार्यशालाओं का आयोजन किया जाचुका है, जिनमें से कुल 239कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया गया है. कार्यशाला के आयोजन से संबंधित कुछ झांकियां -

         
कार्मिक विभाग में कार्यशाला                                  विद्युत लोको शेड/काजीपेट में कार्यशाला
       
डीजल शेड/काजीपेट में कार्यशाला                                            सुरक्षा विभाग मेंकार्यशाला
      
सिगनल व दूरसंचार विभाग में कार्यशाला                                         इंजीनियरी विभाग में कार्यशाला

*रेल कर्मियों में हिंदी में तकनीकी कार्य करने और इन्हें सुगम बनाने के लिए समय-समय पर हिंदी तकनीकी संगोष्ठियों का आयोजन किया जाता रहा है. वर्ष 2017 में अब तक 7 तकनीकी संगोष्ठियों का आयोजन किया जा चुका है.

*दि.30.03.2017 को सनतनगर के मुख्य कर्मीदल नियंत्रक कार्यालय में हिंदी तकनी की से मिनार का आयोजन किया गया. इस अवसर पर श्री पी.सी.टम्टा,अपर मुख्य राजभाषा अधिकारी एवं अपर मंडल रेल प्रबंधक (तकनीकी) मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित थे. श्री एम.गोपाल, वरिष्ठ मंडल विद्युत इंजीनियर (टी आर एस ओ) ने समारोह की अध्यक्षता की.

     

               सनतनगर मेंतकनीकीसेमिनार                         सीसीसी/सिकंदराबाद मेंतकनीकीसेमिनार

* दिनांक 11.07.2017 को बीटीसी/रामगुंडम में संरक्षा विषय पर हिंदी में तकनीकी सेमिनार का आयोजन किया गया. श्री के.एल.मीणा, वरिष्ठ मंडल संरक्षा अधिकारी तथा श्री एम.गोपाल, वरिष्ठ मंडल विद्युत इंजीनियर (टीआरएसओ), श्री अरुण कुमार मंडल, वरिष्ठ राजभाषा अधिकारी सहित अन्य अधिकारी एवं बड़ी संख्या में कर्मचारी इस सेमिनार में उपस्थित थे.

* वर्ष 2016 के दौरान राजभाषा हिंदी के कार्यान्वयन में की गई सराहनीय कार्य की प्रशंसा में सिकंदराबाद मंडल को दि.11.04.2017 को आयोजित रेल सप्ताह समारोह-2017 के दौरान महाप्रबंधक दक्षता शील्ड से सम्मानित किया गया.


*    विभागीय बैठक का आयोजन :
*    दि.15.06.2017 को अपर मुख्य राजभाषा अधिकारी एवं अपर मंडल रेल प्रबंधक (तकनीकी) श्री.पी.सी.टम्टा जी की अध्य्यक्षता में कार्मिक विभाग के कर्मचारियों के साथ विभागीय बैठक का आयोजन किया गया. सभी अनुभागों के पर्यवेक्षकों से बात-चीत के दौरान अमुराधि ने धारा 3(3) का शत-प्रतिशत अनुपालन, हिंदी में मूल पत्राचार, हिंदी में नोटिंग आदि मदों पर विशेष ध्यान देने के अनुदेश दिए.
        
*    राजभाषा पखवाडा-2017 के उपलक्ष्य में दिनांक 05.07.2017 को मंडल कार्यालय में हिंदी निबंध, वाक्, टिप्पण व प्रारूप लेखन तथा कविता पाठ प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया.  इन प्रतियोगिताओं में विभिन्न कार्यालयों/स्टेशनों तथा शेडों से लगभग 50 कर्मचारियों ने भाग लिया.
 *   राजभाषा पखवाड़ा-2017
सिकंदराबाद मंडल पर 11 से 22 सितंबर 2017 तक राजभाषा पखवाडा समारोह का  आयोजन किया गया है.  इस दौरान हिंदी के प्रचार-प्रसार हेतु विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किए गए.
  *  दिनांक 11.09.2017 को कार्मिक, संरक्षा, यांत्रिक, लेखा विभागों में संपर्क अभियान/कंप्यूटर पर कुंजीयन प्रशिक्षण का आयोजन किया गया.
   * दिनांक 12.09.2017 को इंजीनियरी, सिगनल व दूरसंचार, विद्युत/कर्षण वितरण विभागों में संपर्क अभियान/ कंप्यूटर पर कुंजीयन प्रशिक्षण का आयोजन किया गया.
   * दिनांक 13.09.2017 को राजभाषा प्रश्न मंच का आयोजन किया गया. कार्यक्रम का संचालन श्री अरुण कुमार मंडल, वरिष्ठ राजभाषा अधिकारी ने किया. इस प्रश्नमंच में भारतीय रेल, राजभाषा, महाभारत, रामायण, मुहावरें आदि से संबंधित  ज्ञानवर्धक, लाभदायी प्रश्न पूछे गये थे.
   * दिनांक 15.09.2017 को राजभाषा तिमाही बैठक का आयोजन किया गया जिसमें मंडल रेल प्रबंधक तथा अपर मंडल रेल प्रबंधक द्वारा क्रमशः गृह मंत्री तथा रेल मंत्री के हिंदी दिवस संदेशों का पठन किया गया. बैठक के अंत में डॉ अनिल दुबे, कम्यूनिकेशनिस्ट, राष्ट्रीय पोषण संस्थान (NIN), हैदराबाद द्वारा स्वास्थ्य संबंधी व्याख्यान प्रस्तुत किया गया.

        

*दिनांक 18.09.2017 को कर्मचारियों के लिए कंप्यूटर पर टाइपिंग गति परीक्षा का आयोजन कियागया.


      

*दिनांक 20.09.2017 कोनगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति (केंद्र सरकार कार्यालय-I),हैदराबाद के तत्वावधान में केंद्रीय यूनानी चिकित्सा अनुसंधान संस्थान, हैदराबादद्वारा आयोजित बैठक में हैदराबाद स्थित केंद्र सरकार कार्यालयों में 01.07.2016-30.06.2017 के दौरान संघ की राजभाषा नीति के कार्यान्वयन में सर्वोत्तम निष्पादन के उपलक्ष्य में मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय, दक्षिण मध्य रेलवे, सिकंदराबाद को प्रथम पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

*दिनांक 21.09.2017को रेल निलयम प्रेक्षागृह में कवि सम्मेलन तथा मुख्य पुरस्कार वितरण समारोह संपन्न हुआ. श्री ए.ए.फडके, मुख्य राजभाषा अधिकारी एवं प्रमुख मुख्य विद्युत इंजीनियर, दक्षिण मध्य रेलवे समारोह के मुख्य अतिथि थे. समारोह की अध्यक्षता श्री अमित वरदान, मंडल रेल प्रबंधक ने की. सम्माननीय अतिथि के रूप में श्री पी.सी.टम्टा, अपर मंडल रेल प्रबंधक एवं अपर मुख्य राजभाषा अधिकारी, श्री डी.ए.सुब्रमण्यम,अपर मंडल रेल प्रबंधक (प्रचालन) एवं श्री एस.एस.साहु, उप महाप्रबंधक (राजभाषा), प्रधान कार्यालय तथा श्री अरुण कुमार मंडल, वरिष्ठ राजभाषा अधिकारी उपस्थित रहे.

     
मंडल रेल प्रबंधक श्री अमित वरदान का संबोधन                                    कवि सम्मेलन का एक दृश्य