मंडल कार्यालय संरचना
हमारे बारे में
संगठनात्मक ढांचा
सवमाडि व पावर जैसे यूनिटों के लिए वैयक्तिक लिंक
सीयूजी एवं रेलवे टेलीफोन
एआरटी, एमआरवी और 140 टी क्रेन स्थापनाऍं
नवीनतम और महत्वपूर्ण परिपत्र तथा यांत्रिक विभाग से संबंधित नीति मामलें
फोटो गैलरी
यांत्रिक स्थापनाओं को दर्शानेवाला नक्शा
लिनन प्रबंधन
इलैक्ट्रानिक इन मोशन वे बिज
कोचिंग अनुरक्षण सुविधाऍं
1.स्थान
2.क्रियाकलाप
3.गाडि़यों का अनुरक्षण
4.संस्थापित क्षमताओं की सुविधाऍं
5.भविष्य में जोड़ने के लिए आसार
6.निष्पादन सूचिकाऍं
माल गाड़ी अनुरक्षण सुविधाऍं
1.स्थान
2.परीक्षण के प्रकार व अनुरक्षण
3.संस्थापित क्षमताओं की सुविधाऍं
4.भविष्य में जोडने/विस्तार के लिए आसार
5.निष्पादन सूचिकाऍं
हमारे बारे में:
यांत्रिक विभाग (सवमाडि और पावर) विजयवाडा, मंडल स्तर पर वरिष्ठ मंडल यांत्रिक इंजीनियर के नेतृत्व में और सहायक मंडल यांत्रिक इंजीनियरी (सवमाडि), कोचिंग डिपो अधिकारी एवं सहायक मंडल यांत्रिक इंजीनियर (मालडिब्बा) की सहायता से कार्यरत है.
मंडल पर 10 सवमाडि डिपो, 2 आरसीडी पाइंट और 3 एआरटी/एआरएमवी स्टेशन तथा इलेक्ट्रानिक इन मोशन स्थित हैं.
ड्राइवरों के ठहरने के लिए नरसापुर में रनिंग रूम तािा मचिलीपट्टणम में विश्राम कक्ष उपलब्ध हैं.
एआरटी/एमआरवीः निम्नलिखित महत्वपूर्ण स्थानों पर एआरटी/एमआरवी उपलब्ध हैं
एआरटी/एमआरवी/विजयवाडा, एआरटी/एमआरवी/बिट्रगुंटा और एआरटी/एमआरवी/राजमंड्री
तोलन मशीन:
विजयवाडा एवं गुंटूर मंडलों पर, वे ब्रिज संगठन 176 परंपरागत तोलन मशीनों तथा 97 टिकट डेटिंग मशीनों से कार्यरत है.
इलेक्ट्रानिक इन मोशन वे ब्रिज:
काकिनाडा पोर्ट, राजमंड्री, बिट्रगुंटा और वीआरजेएन पर इलेक्ट्रानिक इन मोशन वे ब्रिज हैं.
लिनन प्रबंधन
गाडि़यों में लिनन सप्लाई कार्य बाहरी स्रोतों को दे दिया गया है और विजयवाडा और काकिनाडा पोर्ट पर मानीटर किया जाता है.
यांत्रिक शाखा से संबंधित नवीनतम और महत्वपूर्ण परिपत्र तथा नीति
रेलवे बोर्ड के मार्गदर्शन के अनुसार, विजयवाडा, मचिलीपट्टणम, नरसापुर और काकिनाडा कोचिंग डिपों में, डिपो की साफ-सफाई और डिब्बों में पानी की व्यवस्था के साथ-साथ यांत्रिकीय डिब्बा सफाई भी बाहरी स्रोतों को दे दिया गया है.
ओबीएचएसः गाड़ी सं.17225/17226 (अमरावती एक्सप्रेस), 17203/17204 (विजयवाडा-एसएनएसआई एक्सप्रेस), 7205/17206 (काकिनाडा-एसएनएसआई एक्सप्रेस), 17209/17210 (शेषाद्रि एक्सप्रेस - पूर्व काकिनाडा पोर्ट – बेंगलूर) और 17207/17208 एक्सप्रेस में सफाई में प्रगति के लिए ऑन बोर्ड हाउसकीपिंग सर्विसेस की व्यवस्था आरंभ की गई है.
कीटाणु और कृंतकों के संकटमय स्थिति को नियंत्रण करने के लिए, डिब्बों में कीटाणु एवं कृंतक नियंत्रण कार्य को,मेसर्स सीडब्ल्यूसी/हैदराबाद को बाहरी व्यक्तियों को दे दिया गया.
हमारे बारे में:
सवारी व माल डिब्बा विभाग के कार्यकलाप विजयवाडा मंडल में छः मुख्य और छः छोटे डिपों में विस्तारित हैं.
विजयवाडा मंडल
यांत्रिक शाखा (पावर एवं सवमाडि) का संगठनात्मक ढांचा


वैगन डिपो, विजयवाडाः यह डिपो बीसीएन/बीओएक्स'एन'/बीसीएनएचएल/बीटीपीएन/बीवीजेडआई के आरओएच, सभी प्रकार के सिक माल गाडि़यों की खराबी पर ध्यान देने का कार्य, माल गाड़ी परीक्षण और सीसी और प्रीमियम रैकों के अनुरक्षण का कार्य संभालता है. कर्मचारियों को सेवारत प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए वैगन डिपो में बेसिक प्रशिक्षण केंद्र स्थित है.
कोचिंग डिपो, विजयवाडाः 264 डिब्बों की धारक क्षमता के साथ यह डिपो 32 गाडि़यों (14 एक्सप्रेस + 18 पैसिंजर गाडि़यों) के प्राथमिक अनुरक्षण का कार्य संभालता है.
कोचिंग डिपो, नरसापुरः 179 डिब्बों की धारक क्षमता के साथ यह डिपो 08 एक्सप्रेस और 09 पैसिंजर गाडि़यों) के प्राथमिक अनुरक्षण का कार्य संभालता है.
सवारी व माल डिब्बा डिपो, काकिनाडाः217 डिब्बों की धारक क्षमता के साथ यह डिपो 6 एक्सप्रेस और 4 पैसिंजर गाडि़यों के प्राथमिक अनुरक्षण का कार्य संभालता है.
माल स्टॉक अनुरक्षणःमहीने में 06 सिक माल गाडी स्टॉक पर ध्यान देने के साथ-साथ 10 प्रीमियम रैकों की जॉंच, 80 नॉन सीसी रैकों का जॉंच कार्य भी संभालता है.
कोचिंग डिपो, मचिलीपट्टणमः53 डिब्बों की धारक क्षमता के साथ-साथ, यह डिपो 02 एक्सप्रेस और 03 पैसिंजर गाडि़यों के प्राथमिक अनुरक्षण का कार्य संभालता है.
अन्य सवारी व माल डिब्बा डिपोःगूडूर, राजमंड्री, ओंगोल, कोंडपल्ली और तेनाली
ब्रेक डाउन उपकरणःस्पार्टःविजयवाडा, एआरटीःराजमंड्री एवं बिट्रगुंटा, 140टी क्रेनःविजयवाडा एमआरवीःविजयवाडा, बिट्रगुंटा, राजमंड्री
पानी प्रबंधन स्टेशनःतेनाली, विजयवाडा और गूडूर
वे ब्रिजःइस मंडल पर 5 वे बिज हैं, जो निम्न प्रकार हैं-
स्थान | द्वारा तैयारी | क्षमता |
बिट्रगुंटा | शंक प्रासेस | 120 टी |
राजमंड्री | शंक प्रासेस | 120 टी |
काकिनाडा पोर्ट | डिजिटल वेइंग सिस्टम्स | 120 टी |
वीआरजेएन | डिजिटल वेइंग सिस्टम्स | 120 टी |
विजयवाडा | एस्से डिजिट्रानिक्स | 120 टी |
साइडिंगः कोंडपल्ली
.
प्रणाली मैपः विजयवाडा मंडल
फोटो:








लिनेन प्रबंधनःयात्री जनता को वातानुकूल डिब्बों में जारी करने वाले लिनेन का कार्य इस मंडल पर यांत्रिक विभाग ही संभाल रहा है.
मंडल के कर्मचारियों की स्थिति
क्र.सं. | कोटि | स्वीकृति | वास्तविक | रिक्तियाँ |
1 | पर्यवेक्षक | 141 | 112 | 29 |
2 | ग्रुप 'सी' कारीगर | 844 | 716 | 128 |
3 | ग्रुप 'डी' | 544 | 459 | 85 |
4 | गौण सी – कारीगर | 96 | 85 | 11 |
कुल | 1625 | 1372 | 253 |
1.0.विजयवाडा मंडल (सवारी व माल डिब्बा) की सामान्य विशेषताएँ
शाखा अधिकारी: वरिष्ठ मंडल यांत्रिक इंजीनियर/विजयवाडा :श्री डी.कृष्ण मूर्ति
के सहयोग से:समंयांइंजी/सवमाडि/विजयवाडा:श्री शकील रहमान
समंयांइंजी/पावर/विजयवाडा :रिक्त
समंयांइंजी/माल/विजयवाडा :श्री बी.मल्लेश्वर राव
कोचिंग डिपो अधिकारी/विजयवाडा:श्री के.वेंकट रमणा
1.1.सवारी व माल डिब्बा डिपो
क्र.सं. | सवमाडि डिपो | प्रभारी पर्यवेक्षक | प्रभारी अधिकारी |
कोचिंग डिपो |
1 | विजयवाडा | वसेइंजी | कोचिंग डिपो अधिकारी/विजयवाडा |
2 | नरसापुर | वसेइंजी | समंयांइंजी/सवमाडि |
3 | काकिनाडा | वसेइंजी | समंयांइंजी/सवमाडि |
4 | मचिलीपट्टणम | वसेइंजी | समंयांइंजी/सवमाडि |
मालगाडी डिपो: |
1 | विजयवाडा | वसेइंजी | समंयांइंजी/माल |
2 | काकिनाडा | वसेइंजी | समंयांइंजी/सवमाडि |
3 | कोंडपल्ली | वसेइंजी | समंयांइंजी/माल |
छोटे डिपो: |
1 | राजमंड्री (एआरटी और एमआरवी) | वसेइंजी | समंयांइंजी/सवमाडि |
2 | तेनाली | वसेइंजी | कोचिंग डिपो अधिकारी/ विजयवाडा |
3 | ओंगोल | क इंजी | कोचिंग डिपो अधिकारी/ विजयवाडा |
4 | बिट्रगुंटा (एआरटी और एमआरवी) | व से इंजी | समंयांइंजी/सवमाडि |
5 | गूडूर | व से इंजी | समंयांइंजी/सवमाडि |
1.2.कोचिंग स्टॉक को संभालने वाले सवारी व माल डिब्बा डिपो
विजयवाडा मंडल – पिट लाइनों का विवरण डिपो T | पिट लाइनों की संख्या | पीएल नं. | लंबाई | पिट क्षमता कोचों में |
विजयवाडा | 5 | 1 | 284 मी. | 13 |
2 | 314 मी. | 14 |
3 | 537 मी. | 24 |
4 | 570 मी. | 24 |
5 | 560 मी. | कैमटेक अभिकल्पना के अनुसार 24 कोचों वाला पिट का निर्माण प्रगति पर है |
नरसापुर | 1 | रोड Rd.5 | 510 मी. | 22 |
काकिनाडा पोर्ट | 2 | रोडRd.9 | 550 मी. | 24 |
रोडRd.10 | 550 मी. | 24 |
मचिलीपट्टणम | 1 | 1 | 402 मी. | 18 |
1.2.1.कोचिंग डिपों द्वारा अनुरक्षित किये जानेवाले रैकों का विवरण
डिपो | गाड़ी सं.. | विवरण | रैकों की सं. | भार) | प्राथमिक/गौण |
विजयवाडा | 12711/12712 | विजयवाडा – चेन्नई पिनाकिनी एक्सप्रेस | 1 | 24 | पीएम |
12713/12714 | सिकंदराबाद-विजयवाडा शातवाहना एक्सप्रेस | 1 | 20 | पीएम |
12717/12718 | विजयवाडा-विशाखपट्टणम रत्नाचल एक्सप्रेस. | 1 | 24 | पीएम |
17225/17226 | विजयवाडा – हुबली अमरावती एक्सप्रेस (सोम,गुरु,शनि) | 2 | 15 | पीएम |
17207/17208 | विजयवाडा – मनमाड मंगलवार को छोडकर |
57253/57224 | विजयवाडा-गूडूर-भद्राचलम रोड-विजयवाडा | 2 | 11 | पीएम |
57237/57278 | विजयवाडा-बिट्रगुंटा-चेन्नई पैसिंजर. | 4 | 12 | पीएम |
57231/57232 | विजयवाडा-काकिनाडा पोर्ट पैसिंजर | 1 | 15 | पीएम |
57272/57271 | विजयवाडा-रायगडा पैसिंजर | 2 | 18 | पीएम |
WM/Spl. | विजयवाडा-रायनपाडु स्पेशल | 1 | 10 | पीएम |
NS | 17256/17255 | हैदराबाद-नरसापुर एक्सप्रेस | 5 | 22 | पीएम |
17241/17242 | नरसापुर-विशाखपट्टणम लिंक एक्सप्रेस | 2 | 5 | पीएम |
57279/57298 | नरसापुर-गुंटूर-सत्तेनपल्ली-माचर्ला पैसिंजर | 4 | 10 | पीएम |
57260/57263 | नरसापुर-भीमवरम-निडदवोलु-राजमंड्री-विशाखपट्टणम पैसिंजर | 3 | 10 | पीएम |
57264/57265 | नरसापुर – विशाखपट्टणम | 3 | 4 | पीएम |
कारिनाडा पोर्ट | 12737/12738 | काकिनाडा पोर्ट – सिकंदराबाद (गौतमी एक्सप्रेस) | 2 | 24 | पीएम |
172091/7210 | काकिनाडा पोर्ट-बेंगलूर-काकिनाडा पोर्ट शेषाद्रि एक्सप्रेस | 2 | 17 | पीएम |
17205/17206 17203/17204 | काकिनाडा टाउन – एसएनएसआई (सोमवार को छोडकर) काकिनाडा टाउन-बीवीसी (गुरुवार को छोडकर)) | 1 | 13 | पीएम |
17205/17206 | काकिनाडा टाउन – एसएसएसआई स्पेशल (बुध, शनि) | 1 | 13 | पीएम |
57457/57458 | काकिनाडा पोर्ट – हुबली पैसिंजर. | 4 | 17 | पीएम |
मचिलीट्टणम | 57230/57229 | मचिलीपट्टणम-विशाखपट्टणम पैसिंजर | 3 | 8 | पीएम |
17211/17212 | मचिलीपट्टणम-यशवंतपुर (त्रिसाप्ताहिक) | 1 | 18 | पीएम |
17214/17213 | नरसापुर-नागरसोल-नरसापुर (सोम,गुरु) | 1 | 18 | पीएम |
कुल रैक | 46 रैक पीएम |
1.2.2.गाडि़यों की टर्मिनल जांच.
डिपो | एक्सप्रेस गाड़ी | पैसिंजर गाडी | कुल गाडि़याँ |
विजयवाडा | 1 (12077) | 8 (57226, 57277,57223, WM spl. 57241, 57200,56502,56503) | 9 |
काकिनाडा पोर्ट | 1 (17643) | 1 (57231) | 2 |
राजमंड्री | 0 | 3 (57259, 57201,57236) | 3 |
मचिलीपट्टणम | 2 (17401,17050) | 0 | 2 |
गूडूर | 1 (1 2710) | 5(57497,57429,57411,57237,57224) | 6 |
तेनाली | 0 | 3 (57216, 57203, 57210) | 3 |
नरसापुर | 1 (17401A) | 1 (57381) | 2 |
बिट्रगुंटा | 0 | 2 (57278,57242) | 2 |
भीमवरम जं. | 0 | 2 (57262, 57218) | 2 |
निडदवोलु | 0 | 1 (57263) | 1 |
गुडिवाडा | 0 | 1 ( 57280) | 1 |
कुल | 6 | 27 | 33 |
डिब्बों की मूल आवश्यकताएं डिब्बों की मूल आवश्यकताएं | विजयवाडा | नरसापुर | काकिनाडा पोर्ट | मचिलीपट्टणम | कुल |
229 | 199 | 176 | 39 | 643 |
यातायात अतिरिक्त @ 5% गैर वातानुकूल एवं वातानुकूल 6% | 13 | 11 | 8 | 2 | 34 |
यांत्रिक अतिरिक्त @ 8.5% गैर वातानुकूल एवं वातानुकूल 10 % | 24 | 21 | 18 | 4 | 67 |
कुल आवश्यकताऍं | 266 | 231 | 202 | 45 | 744 |
वास्तविक क्षमता | 260 | 215 | 178 | 39 | 692 |
कमी | 6 | 16 | 24 | 6 | 52 |
1.2.3.कोचिंग डिपों के क्रियाकलाप.
क्र.सं. | क्रियाकलाप | कोचिंग डिपो |
1 | प्राथमिक अनुरक्षण | विजयवाडा, काकिनाडा पोर्ट, नरसापुर और मचिलीपट्टणम |
2 | डिब्बों का आई ओ एच | सभी एक्सप्रेस कोचों के लिए कोचिंग डिपो-विजयवाडा में पैसिंजर कोचों के लिए विजयवाडा, काकिनाडा पोर्ट और नरसापुर |
3 | पहिया परिवर्तन | कोचिंग डिपो – विजयवाडा |
4 | अन्य मरम्मत | विजयवाडा, नरसापुर और काकिनाडा |
1.2.4.मार्गस्थ कैरेज पानी प्रबंधन स्टेशनः विजयवाडा : BZA.
1.2.5. सुरक्षित गाड़ी चलाने के लिए मार्गस्थ परीक्षण स्टेशनः विजयवाडा, ओंगोल
1.2.6.कोचिंग लक्ष्य और वास्तविक
क्र.सं.. | मद | 2011-12 के लिए लक्ष्य | वास्तविक 11-12 (दिसंबर 11 तक) |
1 | वातानुकूल कोचिंग का अक्षम प्रतिशत | 10% | 4.9 |
गैर वातानुकूल कोचिंग का अक्षम प्रतिशत | 8.5% | 2.7 |
2 | परिक्षेत्रीय डिब्बों को हटाना Territorial | 1 | 2 |
3 | स्वामित्ववाले डिब्बों को हटाना | 0 | 0 |
4 | प्रादेशिक गौण डिब्बों को हटाना | 0 | 0 |
5 | स्वामित्व वाले गौण डिब्बों को हटाना | 4 | 0 |
7 | कोचिंग गाडियों के प्रत्यक्ष लेखे में समयपालन में कमी | 13 | 10 |
8 | कोचिंग गाडियों के परोक्ष लेखे में समयपालन में कमी | 31 | 14 |
1.4.भाडा गतिविधियां:
1.4.1माल गतिविधियां:
गतिविधि | स्थान |
भाडा गाड़ी परीक्षण | विजयवाडा, काकिनाडा पोर्ट, कोंडपल्ली और बिट्रगुंटा |
एयर ब्रैक स्टाक का आर ओ एच ( प्रति माह 195 माल डिब्बे ) ) भारी मरम्मत: पहिया परिवर्तन; | वैगन डिपो- विजयवाडा |
अन्य हल्के मरम्मत | वैगन डिपो-विजयवाडा काकिनाडा पोर्ट (सीओए) कोंडपल्ली (केआई) |
ट्रिप्लिंग होने के बाद गाड़ियों की जांच | कोंडपल्ली (केआई) |
1.4.2बंद सर्किट रैक.
क्रम सं | रैक | दिनांक 30-11-2011 को धारण किए गए रैकों की संख्या
|
1 | ग्रीन ऑरो (बीसीएन) | 36 |
2 | ब्लू फ्लेम (बीटीपीएन) | 2 |
3 | गैलाक्सी (बाक्सएन)) | 34 |
4 | ब्लू ऑरो (बीसीएन एच एल) | 34 |
| कुल | 106 |
भाडा लक्ष्य और वास्तविक क्रम सं . | मद | 2011-12 के लिए लक्ष्य | 2011-12 वास्तविक ( नवंबर 2011 तक) |
1 | माल डिब्बों का निष्क्रियता का प्रतिशत | 0.94 | 0.96 |
2 | आर ओ एच आउट टर्न | 195 (प्रति माह) | 195 |
3 | मार्ग में हटाए गए माल डिब्बों की संख्या | 4 (PA) | 0 |
4 | गरम धुरा आर बी खराबियों कीसंख्या | 3 (PA) | 4 |
5 | गाडी का विभाजन | 3 (PA) | 3 |
1.4.3ब्रैक डाउन स्पेशल.
विजयवाडा मंडल पर स्पार्ट / एमआरवी की उपलब्धता
स्टेशन | स्पार्ट | एआरटी | एचआरडी उपकरण के साथ एमआरवी. | 140 टन क्रेन | श्रेणी |
विजयवाडा | उपलब्ध | -- | उपलब्ध | उपलब्ध | ए |
बिट्रगुंटा | -- | उपलब्ध | उपलब्ध | -- | बी |
राजमंड्री | -- | उपलब्ध | उपलब्ध | -- | बी |
1.4.4मानव संसाधन विकास
बैगन डिपो- विजयवाडा में लगभग 1500सवमाडिब्बा कर्मचारियों को सैध्दांतिक एवं व्यावहारिक प्रशिक्षण देने के लिए प्रारंभिक प्रशिक्षण केंद्र(बीटीसी) है। इस बीटीसी में कार्य मॉडल, कट मॉडल, वीडियो फिल्म, ओएचपी ट्रान्सपरेंसेस, स्लाइड आदि उपलब्ध है। रेलवे बोर्ड द्वारा जारी ग्रूप-सी और डी कर्मचारियों का स्टेजवार प्रशिक्षण के लिए अनुमोदित मॉडुलों पर पाठ्यक्रम आधारित है।
बीटीसी विजयवाडा में प्रशिक्षित प्रशिक्षुओं की संख्या
क्रम सं No. | पाठ्यक्रम का नाम | कुल |
2010-11 | 2011-12 Up to Nov. |
1 | इंडक्शन पाठ्यक्रम | 112 | 55 |
2 | पुनश्चर्या पाठ्यक्रम | 278 | 421 |
3 | पदोन्नति पूर्वपाठ्यक्रम | 98 | 36 |
4 | रनिंग तथा परिचालनिक कर्मचारियों के लिए एक दिन का क्रैश पाठ्यक्रम | 1332 | 1055 |
कुल l | 1820 | 1567 |
1.4.5कार्यान्वित प्रणालिया.
1.रोलर बेयरिंगों के संभावित खराबियों का पता लगाने के लिए सभी प्रारंभिक, टर्मिनल और भाडा गाड़ी परीक्षण यार्डों में गैर संपर्कीय थर्मोमीटरों की सप्लाई की गई।
1.
2.एएमसी के जरिए रसोई यान में गैस पाइप लाइन का अनुरक्षण किया गया।
2.
3.विजयवाडा डिपो के गाड़ी संख्या 12711 / 12712 पिनाकिनी एक्सप्रेस और काकिनाडा पोर्ट डिपो के12737 / 12738 गौतमी एक्सप्रेस के रैकों पर सुविधाजनक फिटिंगों की शून्य खराबी को सुनिश्चित किया जाता है।
4.दरवाजों को बंद करने में आनेवाली समस्याओं को रोकने के लिए बीसीएलएचएल दरवाजों पर रिट्रो-फिटमेंट संशोधित लाकिंग की व्यवस्था की गई है।
5.सभी सीएन डिब्बों में बर्थ को पकड कर रखने वाले जंजीरों में पीवीसी ट्यूबों को लगाया गया है
5.
6.विजयवाडा में मालडिब्बों के सभी सीबीसी घटकों की डाई पेनट्रेन्ट जांच की जाती है।
बाहरी व्यक्तियों को सौंपी गई गतिविधियां:
क्रम सं. | कार्य का नाम | तारीख तक वैध |
1 | विजयवाडा, नरसापुर, काकिनाडापोर्ट एवं मचिलीपट्टणम के कोचिंग डिपों में यांत्रिकीय पद्धति से डिब्बों की सफाई, कूडा करकट का संग्रहण तथा निपटारा। | 17.3.2014 |
2 | विजयवाडा मंडल के सभी डिब्बों के लिए डिसिनफेस्टेषन पेस्ट नियंत्रण ट्रीटमेंट की व्यवस्था की गई औरसभी वातानुकूलित डिब्बों में और रसोईयान में रोडेंट नियंत्रण की व्यवस्था की गई. | 31.7.2012 |
3 | गाडी सं 17210, 17204, 17205, 17225 एवं 17207 के लिए ऑन बोर्ड हाउस कीपिंग की व्यवस्था की गई। | 18.8.2013 |
4 | विजयवाडा, नरसापुर, काकिनाडा पोर्ट और मचिलीपट्टणमके कोचिंग यार्ड में रोडेंट नियंत्रण की व्यवस्था की गई। | 14.12.2012 |
5 | विजयवाडा और काकिनाडा टाउन रेलवे स्टेशन से आरंभ होने वाली गाडियों के डिब्बों में तथा बिस्तरों मेंलेनिन सफाई. | 30.11.2012 |
6 | विजयवाडा में रसोईयान में गैस पाइप लाइन की एएमसी | 16.10.2013 |
7 | विजयवाडा मंडल के विभिन्न शाखाओं में चल /रसायनिक अग्निशामकों (सूखा रसायनिक पाउडर, सीओ 2प्रकार का आवधिक अनुरक्षण. | 18.11.2012 |
8 | विजयवाडा से तिरुपति कारखाना और तिरुपति कारखाने से विजयवाडा को सडक मार्ग से रेल सामग्री कोच अंडर फ्रेम ट्रालियों का यानांतरण | 20.01.2012 |
2.0.यांत्रिक पावर संगठन:
2.1.विजयवाडा में कर्मीदल के बुकिंग का स्थान:
विजयवाडा में एक कर्मीदल के बुकिंग का स्थान है जो वमंविइंजी/ कचस्टाप /विजयवाडा के नियंत्रण में हैं। विजयवाडा मंडल के रनिंग कर्मचारियों के संवर्ग अधिकारी वमंविइंजी /कचस्टाप/विजयवाडा हैं। डीजल विभाग के रनिंग कर्मचारी वमंयांइंजी/विजयवाडा के प्रशासनिक नियंत्रण के अंतर्गत आते हैं।
2.2.रनिंग रूम तथा विश्राम कमरा:
नरसापुर में एक रनिंग रूम तथा मचिलीपट्टणम और भीमवरम एक-एक विश्राम कमरे उपलब्ध है। इनका विवरण निम्नप्रकार हैः-
स्थान | कमरों की संख्या | बिस्तर क्षमता | व्यस्ततम घंटों मेंअधिग्रहण |
नरसापुर | 15 | 26 | 14 |
भीमवरम (आरम कक्ष) | 4 | 12 | 12 |
मचिलीपट्टणम (आराम कक्ष) | 1 | 17 | 15 |
दिनांक 14.11.2012तक रनिंग रूम तथा विश्राम कमरों का पूरा अनुरक्षण दो वर्षों की अवधि के लिए बाहरवालों को सौंप दिया गया है। रनिंगरूम के करार में निम्नलिखित गतिविधियां सम्मिलित है।
·रियायती दरों पर खाना बनाना तथा परोसना
·लेनिनों की धुलाई और बदलना.
·सेवा बुलावा पुस्तिका
·रनिंग रूम का रख रखाव
·बगीचे का अनुरक्षण.
·रनिंग रूम की सुरक्ष.
2.3.डीजल रनिग कर्मचारियों का विवरण
स्थान | डीजल रनिग कर्मचारी |
|
मेल/एक्सप्रेस लोको लोकोपायलट | पैसिंजर लोको पायलट | माल गाडी लोको पायलट | शंटिंग लोको पायलट | सहायक लोको पायलट | कुल |
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स्वी | वा | स्वी | वा | स्वी | वा | स्वी | वा | स्वी | वा | स्वी | वा |
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BZA | 25 | 20 | 52 | 24 | 22 | 38 | 35 | 26 | 75 | 34 | 209 | 142 |
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NS | 0 | 0 | 0 | 0 | 0 | 0 | 3 | 3 | 0 | 0 | 3 | 3 |
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MTM | 0 | 0 | 0 | 0 | 0 | 0 | 1 | 1 | 0 | 0 | 1 | 1 |
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Total | 25 | 20 | 52 | 24 | 22 | 38 | 39 | 30 | 75 | 34 | 213 | 146 |
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2.5. एआरटी संचालन के लिए लोको
‘गोल्डर ऑर कांसेप्ट ’ केअनुदेशों के अनुसार विजयवाडा,बिट्रगुंटा औऱ राजमंड्री में एआरटी और एमआरवी के लिए चौबीसों घंटे दो लाइ ओवर डीजल लोको तथा डीजल प्रशिक्षित कर्मचारियों की उपलब्धता सुनिश्चित की जाती है।
2.6.आर सी डी :
यहां दो आर सी डी हैं, एक विजयवाडा में और दूसरा काकिनाडा पोस्ट
क्रम सं | डिपो | टैंक नंबर. | संचयी क्षमता | प्रारंभ की तारीख | कि.मी में प्रति दिन के लिए जारी औसत | प्रति दिन ईंधन भरे गए लोकों की संख्या |
1 | विजयवाडा | 1 | 232 के एल | 10-04-71 | 49 | 39 |
2 | 232 के एल | 13-08-76 |
3 | 543 के एल | 05-11-97 |
2 | काकिनाडा पोर्ट | 1 | 20 के एल | 18-05-05 | 3 | 3 |
2 | 20 के एल | 26-07-08 |
2.7 आउटेज तथा उपयोगिता
वर्ष 2010-11 और 2011-12 के लिए औसतन माल आउटेज निम्नप्रकार हैः
वर्ष | अप्रैल | मई | जून | जुलाई | अगस्त | सितंबर | अक्तूबर | नवंबर | दिसंबर | जनवरी | फरवरी | मार्च | औसत |
2010-11 | 0.97 | 0.77 | 0.83 | 0.9 | 1.31 | 1.9 | 1.59 | 0.88 | 0.89 | 1.04 | 0.9 | 1.07 | 1.09 |
2011-12 | 1.06 | 0.88 | 0.97 | 1.05 | 0.95 | 1.05 | 0.89 | 0.81 | | | | | 0.95 |
वर्ष 2010-11 और 2011-12 के लिए डीजल लोको की उपयोगिता निम्नप्रकार हैः
वर्ष | लक्ष्य | अप्रैल | मई | जून | जुलाई | अगस्त | सितंबर | अक्तूबर | नवं | दिसं | जन | फर | मार्च | औसत |
2010-11 | 421 | 468 | 486 | 433 | 440 | 437 | 431 | 456 | 465 | 452 | 451 | 451 | 444 | 451 |
2011-12 | 399 | 458 | 440 | 457 | 477 | 454 | 456 | 462 | 469 | | | | | 459 |
2.8.10 घंटे नियम के कार्यन्वयन का तुलनात्मक प्रतिशत
2.8. वर्ष 2010-11 और 2011-12 के लिए साइन ऑन से साइन ऑफ तक की स्थिति
निम्नप्रकार हैः
वर्ष | अप्रैल | मई | जून | जुलाई | अगस्त | सितंबर | अक्तूबर | नवंबर | दिसंबर | जनवरी | फरवरी | मार्च | औसत. |
2010-11 | 95 | 70 | 72 | 85 | 92 | 85 | 85 | 88 | 79 | 86 | 86 | 70 | 82.75 |
2011-12 | 75 | 73 | 73 | 75 | 70 | 71 | 73 | 75 | | | | | 73.10 |
i.वर्ष 2010-11एवं 2011-12 के लिए पहिया से पहिया संचालन
वर्ष | अप्रैल | मई | जून | जुलाई | अगस्त | सितंबर | अक्तूबर | नवंबर | दिसंबर | जनवरी | फरवरी | मार्च | औसत. |
2010-11 | 96 | 75 | 92 | 94 | 95 | 90 | 90 | 91 | 90 | 91 | 92 | 90 | 90.5 |
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2011-12 | 91 | 90 | 90 | 92 | 83 | 84 | 82 | 85 | | | | | 87.12 |
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2.9.पुनः प्रस्थान में अवरोधन
माह के दौरान प्रति गाडी का पीडीडी का औसत 33 मिनट रहा। पीडीडी कोकम करने के लिए परिचालन शाखा के संपर्क में जोरदार प्रयास किए जा रहे हैं
2.10.एस.एफ.सी :
वर्ष | संवा | लक्ष्य | अप्रैल | मई | जून | जुलाई | अगस्त | सितंबर | अक्तूबर | नवंबर | दिसंबर | जनवरी | फरवरी | मार्च |
2010-11 | पैसिंजर | 4.02 | 4.36 | 4.36 | 4.36 | 3.99 | 4.07 | 4.04 | 4.81 | 4.95 | |