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जन संपर्क

दक्षिण मध्य रेलवे का जनसंपर्क विभाग विशेष रूप से दक्षिण मध्य रेलवे तथा सामान्य रूप से भारतीय रेलवे की सकारात्मक छवि को बनाए रखने के कार्य में लगा हुआ है. यह विभाग बदलते समय के साथ कदम मिलाकर चलने हेतु जनता तक सूचना पहुंचाने के विभिन्न पहलुओं, खासकर इस क्षेत्र में उपलब्ध प्रिंटइलेक्ट्रॉनिक और सोशल मीडिया के व्यापक स्पेक्ट्रम के माध्यमों का सफलतापूर्वक उपयोग कर रहा है.

 

समयानुसार प्रिंटइलेक्ट्रॉनिक और सोशल मीडिया में अधिकतम कवरेज प्राप्त करने के लिए यथोचित जन संपर्क रणनीतियों और साधनों का उपयोग किया जा रहा है. जन संपर्क शाखा वर्ष भर प्रेस विज्ञप्तियोंसोशल मीडिया पर पोस्ट करकेगाइडेड मीडिया टूरप्रेस मीट एवं साक्षात्कारोंलेखोंफीचरोंटीवी क्विकीज़रेडियो जिंगल्सब्रोचरोंबुकलेटोंपोस्टरोंप्रदर्शनियों और झांकियों के माध्यम से दक्षिण मध्य रेलवे की नीतियोंकार्यक्रमोंकार्यकलापोंअनुरक्षणोंविकास गतिविधियोंकार्य निष्पादनउपलब्धियों आदि की जानकारी जनता को देती है.

 

वर्तमान डिजिटल युग मेंसोशल मीडिया हमारे संगठन की छवि के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है तथा यह रेल उपयोक्ताओं तथा विभिन्न हितधारकों या ग्राहकों के साथ जुड़ने का आवश्यक साधन भी है. संगठन से संबंधित अद्यतन जानकारी के प्रसार में सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म जैसे ट्विटरफेसबुकइंस्टाग्राम आदि प्रमुख भूमिका निभा रहे हैंतदनुसारज़ोन का जन संपर्क विभाग समयोचित संगठनात्मक जानकारी के प्रचार-प्रसार में सोशल मीडिया प्लैटफॉर्मों का अत्यधिक उपयोग कर रहा हैउपलब्ध रेल सेवाओं, गाड़ी परिचालन, अनुरक्षण आदि की सूचना यात्रियों को देने और उन्हें जागरुक बनाने के लिए कई प्रचार अभियान चलाए जा रहे हैं.

 

जन संपर्क विभाग हमारे संगठन और उसकी सेवाओंके प्रति जनता से सकरात्मक रुझान प्राप्त करने के उद्देश्य से निरंतर सकारात्मक जानकारी के माध्यम से लक्षित वर्गों को जागरुक एवं प्रेरित करते हुए उनके साथ  लगातार संपर्क बनाए रखता है ताकि सगंठन के सफल कार्यचालन में उनका सहयोग प्राप्त कर सके. जन संपर्क विभाग सहीआवाज उठाते हुए जनता और संगठन के बीच की कड़ी का कार्य करता है

 

जन संपर्क विभाग गण माध्यम द्वारा सकरात्मक सूचना प्रसारित करते हुए जनता, विशेष रूप से रेल यात्रियों के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध स्थापित करने की दिशा में सदैव प्रयासरत हैइस महत्वपूर्ण लक्ष्य की प्राप्ति के लिए यह विभाग हमेशा प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया के कर्मियों के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध बनाए रखता है. यह विभाग विभिन्न कार्यकारी विभागों के प्रमुखों के साथ भी कामकाजी संबंध बनाए रखता है. विभिन्न अवसरों पर महाप्रबंधक महोदय के संदेश और दक्षिण मध्य रेलवे की त्रैमासिक गृह पत्रिका ‘हम दमके प्रकाशन और विभिन्न विषयों संबंधी विशेष प्रकाशनों द्वारा आंतरिक जन संपर्क (अधिकारियों और कर्मचारियों के साथ संपर्क) को कायम रखा जाता है.

 

गण माध्यम के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध और दक्षिण मध्य रेलवे के सभी विभागों के साथ अच्छा समन्वय स्थापित करते हुए, जन संपर्क विभाग ने हाई प्रोफाइल प्रचार के मामले में उत्कृष्ट परिणाम प्राप्त किए हैंजिससे रेल उपयोक्ताओं से अत्यधिक प्रशंसा और सहयोग प्राप्त हुआ है और इसके फलस्वरूप संगठन सद्भावना और आपसी समझ के साथ अपनी भूमिका को सफलतापूर्वक निभाए.

 

अपने कार्यों के निर्वहन के लिए उपयोग किए जाने वाले नियम, विनियम, निर्देश, नियमावली और अभिलेख:

विवरण के लिए कृपया इस लिंक का अनुसरण करें -->

आरटीआई का निपटान करने वाले अधिकारियों के नाम, पदनाम और अन्य विवरण:

श्री. सीएच. राकेश, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी एवं जन सूचना अधिकारी (जनसंपर्क)

श्री एम. प्रदीप कुमार, जनसंपर्क अधिकारी एवं सहायक जन सूचना अधिकारी (जनसंपर्क)

संपर्क नंबर: 040-27820583/27786481

 

सोशल मीडिया


ट्विटर:@SCRailwayIndia 


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Source : दक्षिण मध्‍य रेलवे CMS Team Last Reviewed on: 15-09-2021  


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