Screen Reader Access Skip to Main Content Font Size   Increase Font size Normal Font Decrease Font size
Indian Railway main logo
खोजें:
Find us on Facebook   Find us on Twitter Find us on Youtube View Content in English
National Emblem of India

हमारे बारे में

नागरिक चार्टर

रेलगाड़ियां तथा समय

यात्री सेवाएं / भाड़ा जानकारी

सार्वजनिक सूचना

निविदाएं

हमसे संपर्क करें

प्रशासनिक नियंत्रण
प्रशिक्षक
प्रशिक्षण कैलेंडर
वार्षिक विवरण 2019-20
सी ओ ई
सकशम II
रिफ्रेशर कोर्स मैटरियाल्स
उपकरण
इ एस टी सी छात्रावास
सवाल बैंक्स
जेडसीईटीआई-उत्तर लालागुड़ा
एसटीसी एलजीडि सिकंदराबाद
जेड.आर.टी.ई-मौला-अली
ई.टी.टी.सी विजयवाडा
आरपीएफ-टीसी-मौला -अली
डि.टी.टी.सी गुंतकल
सिग्नल एवं दूरसंचार प्रशिक्षण केन्द्र मौलाली सिकंदराबाद


 
Bookmark Mail this page Print this page
QUICK LINKS
इएसटीसी/लालागुडा

आपका स्वागत है

विद्युत प्रणाली प्रशिक्षण केंद्र,

लालागुड़ा,द.म़.रेलवे




विद्युत प्रणाली प्रशिक्षण केंद्र / लालागुडाजिसे लोकप्रिय रूप से ईएसटीसी के नाम से जाना जाता हैवर्ष 1990 में सवारी डिब्बा कारखाना/लालागा के निकट स्थापित किया गया है.

ईएसटीसी एक विद्युत (नान-ट्रैक्शन) प्रशिक्षण केंद्र है जो द.म.रेलवे के विद्युत विभाग के सामान्य सेवा विंग के कर्मचारियों/पर्यवेक्षकों को प्रशिक्षण प्रदान करता है.सामान्य सेवा प्रशिक्षण को फिर से पावर-मेंटेनेंसट्रेन-लाइटिंगएयर-कंडीशनिंगएलएचबीऊर्जा-दक्षता पाठ्यक्रमों से संबंधित पाठ्यक्रमों के रूप में  रेलवे बोर्ड के अनुसार विभिन्न मॉड्यूल में आईटीआई और गैर- आईटीआई के कारीगर वर्गीय कर्मचारियों के लिए प्रारंभिक पाठ्यक्रमों के नाम के साथ उप-विभाजित किया गया है. -आईटीआई स्ट्रीमपर्यवेक्षकों (वसेइंजी/क.इंजी) के लिए प्रारंभिक पाठ्यक्रमकारीगर वर्गीय कर्मचारियों के लिए और पर्यवेक्षकों (वसेइंजी/क.इंजी) के लिए पुनश्चर्या पाठ्यक्रम भी यह संस्थान प्रदान करता है.

इसके अलावाईएसटीसी में ग्रेप 'डीकर्मचारियों के लिए ग्रेप 'सी' में चयन हेतु पूर्व-पदोन्नत (पूर्व-चयन) पाठ्यक्रम कक्षाएं भी चलाई जाती हैं ग्रूप-सी के तकनीशियन-ग्रेड-1 और उससे ऊपर के लिए क.इंजी(जे.ई) और ग्रूप 'सीकर्मचारियों से ग्रूप-बी के लिए मुख्यालय/मंडलों के निर्देशानुसार समय-समय पर कक्षाएं चलाई जाती हैं.

ईएसटीसी को रेलवे बोर्ड द्वारा मान्यता प्राप्त है और मुविसाइंजी(CEGE)को प्रमुविइंजी के नियंत्रण में काम करने वाले एक प्रशिक्षण प्रबंधक के रूप में नामित किया है. ईएसटीसी का नेतृत्व प्रधानाचार्य करते हैं जिन के साथ 4 प्रशिक्षकों और अन्य सहायक कर्मचारियों की टीम जुडी हुई है.

ईएसटीसी कारीगर वर्गीय कर्मचारियों के लिए 5 दिवसीय  अल्पावधि / विशेष पाठ्यक्रम जैसे एलएचबी पाठ्यक्रमक.इंजी/वसेइंजी के लिए ऊर्जा दक्षता सह स्विचगियर पाठ्यक्रम और द.म.रेलवे के क.इंजी/वसेइंजी के लिए सक्षम I&II  का आयोजन करता है.

ईएसटीसी को ऊर्जा-दक्षता पाठ्यक्रमों के उत्कृष्टता केंद्र का दर्जा प्राप्त हैजिसके लिए पंपिंग सिस्टममोटर सिस्टमकंप्रेसर सिस्टमएचवीएसी सिस्टमकंप्यूटर आधारित प्रशिक्षण प्रयोगशालासोलार +वायु की हाइब्रिड प्रणाली जैसी प्रयोगशालाओं के माध्यम से व्यावहारिक उन्मुख प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है. यह "संयुक्त राष्ट्रीय विकास कार्यक्रम" (यूएनडीपी) निधि के तहत कमीशन किया गया और उपयोग में लाया गया है.