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जन शिकायत निवारण तंत्र

दक्षिण मध्य रेलवे पर निदेशक, जनशिकायत, जनशिकायत तंत्र के प्रमुख,होते हैं,जो अपर महाप्रबंधक, दक्षिण मध्य रेलवे हैं. दक्षिण मध्य रेलवे पर, जनशिकायत निवारण तंत्र दो टियर अर्थात् क्षेत्रीय और मंडल स्तर पर कार्य कर रहा है.

 

      क्षेत्रीय स्तर पर, निदेशक की सहायता के लिए वाणिज्य और कार्मिक शाखा के कुछ अधिकारी होते है. नीति-निर्धारण, जनशिकायतों से निपटने की प्रक्रिया, क्षेत्रीय स्तर के प्रशासन के कार्य है. यह संपूर्ण रेलवे पर जनशिकायतों के निपटारे की निगरानी करता है. क्षेत्रीय स्तर पर जनशिकायत सेल कार्य कर रही है जिसके प्रमुख, सचिव/जनशिकायत है, जिनकी सहायता निरीक्षकगण करते है.

 

      मंडल स्तर पर, जन शिकायत निवारण तंत्र के मुखिया, अपर मंडल रेल प्रबंधक (अमंरेप्र) होते है जिनकी सहायता के लिए मंडल के विभिन्न विभागों के अधिकारीगण होते है. अमंरेप्र के अधीन जनशिकायत सेल होती है जिसमें कुछ निरीक्षक होते है. मंडल स्तर के जनशिकायत निवारण तंत्र का कार्य, प्राप्त शिकायतों का निपटारा करना होता है. शिकायतें, आम जनता से या रेल कर्मचारियों से संबंधित हो सकती है. मंडल स्तर पर प्राप्त शिकायतों का निपटारा मंडल स्तर पर ही किया जाए लेकिन नीतिगत मामलों से संबंधित शिकायतों को निपटारें के लिए, क्षेत्रीय स्तर की जनशिकायत सेल को भेजा जाता है.

 

      शिकायतें दर्ज कराने के लिए, रेलवे स्टेशन आरक्षण कार्यालय, बुकिंग कार्यालय, रसोईयान और गाडियों में, शिकायत रजिस्‍टर रखे गये है. जिस दिन शिकायत दर्ज की जाती है उसी दिन इन शिकायतों को निपटारे के लिए अमंरेप्र/जन शिकायत सेल को भेज दिया जाता है. शिकायतें, नीचे दिए गए कार्यालयों के पते पर भी भेजी जा सकती है. प्राप्‍त हर शिकायत को रजिस्‍टर किया जाता है, उसकी पावती भेजी जाती है और तुरंत उसका उत्‍तर भी भेजा जाता है. शिकायत का निपटारा करने से पहले मामले की व्‍यापक रूप से छानबीन की जाती है. इसके अतिरिक्‍त शिकायत के उत्‍तर को शिकायत रजिस्‍टर के उस पृष्‍ठ के पीछे चिपकाया जाता है, जिस पृष्‍ठ पर शिकायत  दर्ज की जाती है. जब कभी कोई अधिकारी निरीक्षण करता है, तब वह शिकायत रजिस्‍टर का भी निरीक्षण करता है और यदि ऐसी कोई शिकायत उसकी नजर में आती है, जिसका निपटारा न किया गया हो. वह उन शिकायतों को तत्‍काल कार्रवाई के लिए संबंधित अधिकारी की सूचना में लाता है.

 

क्षेत्रीय स्‍तर

 

निदेशक

जन शिकायतें

दक्षिण मध्‍य रेलवे,

रेल निलयम, सिकंदराबाद, तेलंगाना

- 5000 71

फोन : 040 27824216

सचिव

जन शिकायतें

दक्षिण मध्‍य रेलवे,

रेल निलयम, सिकंदराबाद, तेलंगाना-

5000 71

फोन : 040 27830098

मंडल 

सिकंदराबाद मंडल

अपर मंडल रेल प्रबंधक (ओ)

सिकंदराबाद मंडल,

दक्षिण मध्‍य रेलवे,

संचालन भवन, सिकंदराबाद, तेलंगाना- 500 071

फोन : 040 - 27825102

हैदराबाद मंडल

अपर मंडल रेल प्रबंधक (ओ)

हैदराबाद मंडल,

दक्षिण मध्‍य रेलवे,

सिकंदराबाद, तेलंगाना-500 071

फोन : 040 - 27825757

विजयवाडा मंडल

अपर मंडल रेल प्रबंधक,

मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय,

विजयवाडा मंडल,

दक्षिण मध्‍य रेलवे,

विजयवाडा

आंध्र प्रदेश - 520 003

फोन : 0866, 2573302

गुंटूर  मंडल

अपर मंडल रेल प्रबंधक,

रेल विकास भवन, गुंटूर मंडल,

दक्षिण मध्‍य रेलवे,

पट्टाभिपुरम, गुंटूर

आंध्र प्रदेश - 522 006

फोन : 0863, 2243541   

नांदेड मंडल

अपर मंडल रेल प्रबंधक,

मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय,

नांदेड मंडल, दक्षिण मध्‍य रेलवे,

एयर स्ट्रिप के पास, सांगवी, नांदेड

महाराष्‍ट्र - 431605

फोन : 0246260333

गुंतकल मंडल

अपर मंडल रेल प्रबंधक,

मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय,

 गुंतकल मंडल,दक्षिण मध्‍य रेलवे,

अनंतपुर जिला,

आंध्र प्रदेश - 515801

फोन : 08552 226674    




Source : दक्षिण मध्‍य रेलवे CMS Team Last Reviewed on: 01-06-2021  


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